एशियन गेम्स 2018 : सातवें दिन शॉटपुट में तेजिंदर ने भारत को दिलाया 7वां गोल्ड

128 0
  • तेजिंदर पाल सिंह ने तोड़ा एशियाड का रिकॉर्ड, अबतक 7 गोल्ड समेत भारत के कुल 29 पदक

जकार्ता। तेजिंदर पाल सिंह तूर ने 18वें एशियाई खेलों के 7वें दिन शनिवार (25 अगस्‍त) को पुरुष शॉटपुट प्रतिस्‍पर्धा में भारत की झोली में स्वर्ण पदक डाला। तेजिंदर ने 20.75 मीटर गोला फेंककर एशियाड का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। दूसरी ओर, स्क्वैश में दीपिका पल्लीकल, जोशना चिनप्पा और सौरभ घोषाल को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। इसी के साथ अब भारत के 7 स्वर्ण समेत 29 पदक हो गए हैं।

तेजिंदर ने बनाया नया रिकॉर्ड

23 साल के तेजिंदर ने पहले प्रयास में 19.96, दूसरे प्रयास में 19.15 मीटर का थ्रो किया, लेकिन उनका तीसरा प्रयास फाउल रहा। हालांकि उन्होंने चौथे प्रयास में 19.96 और पांचवें प्रयास में 20.75 मीटर का थ्रो कर एशियाई गेम्‍स का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इससे पहले 2010 एशियन गेम्स में सऊदी अरब के सुल्तान अब्दुल मजीद ने 20.57 मीटर का रिकॉर्ड बनाया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजिंदर को इस ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी है। उन्होंने लिखा, ‘एशियन गेम्स 2018 के शॉटपुट इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने और एशियाड में नया रिकॉर्ड कायम करने के लिए के लिए तेजिंदर पाल सिंह को बधाई।’

स्क्वैश में दीपिका पल्लीकल ने भारत को कांस्य पदक दिलाया

स्क्वैश में मिले 3 ब्रॉन्‍ज मेडल

स्क्वैश में भारत की दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा महिला एकल के सेमीफाइनल में हार गईं। इस कारण भारत को 2 कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। जोशना को मलेशिया की सुब्रमण्यम शिवसानगिरी ने 3-1 से हराया, जबकि दीपिका को भी मलेशिया की ही खिलाड़ी डेविड निकोल एन ने 3-0 से मात दी। उधर, पुरुष एकल सेमीफाइनल में सौरभ घोषाल भी हार गए और उन्‍हें भी ब्रॉन्‍ज से ही संतोष करना पड़ा। सौरभ को हांगकांग के चुन मिंग ने 3-2 से हराया।

बॉक्सिंग के क्वार्टर फाइनल में पहुंची पवित्रा

इससे पहले महिला लाइट बॉक्सिंग में पवित्रा ने 60 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान की रुखसाना परवीन के खिलाफ टेक्निकल सुपीरिऑरिटी के आधार पर मुकाबला जीता। पवित्रा ने पाकिस्तानी मुक्केबाज को अपने मुक्कों से इतना पस्त कर दिया कि उसने दूसरे राउंड के बीच में ही मुकाबला छोड़ दिया। इसके बाद रेफरी ने पवित्रा को विजेता घोषित कर दिया।

सायना और सिंधु आखिरी 8 में पहुंचीं

सायना नेहवाल और पीवी सिंधु बैडमिंटन में महिला एकल के आखिरी-8 में पहुंचने में सफल रहीं। साइना ने इंडोनेशिया की फितरियानी को 21-6, 21-14 से हराया। उधर, सिंधु ने भी इंडोनेशियाई खिलाड़ी जार्जिया मरिस्का तुंगजुंग को 21-12, 21-15 से हराया। हालांकि, सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी पुरुष युगल के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार गई। दोनों को दक्षिण कोरिया के मिनयुक कांग और सोलजीयू चोई ने 21-17, 19-21, 21-17 से हराया।

अनस, राजीव और चेतन ने क्वालिफाई किया

पुरुषों की 400 मीटर रेस के सेमीफाइनल में भारत के मोहम्मद अनस याहिया ने जगह बना ली है। वे हीट-1 में 45.63 सेकंड का समय निकालकर पहले स्थान पर रहे। हीट-4 में भारत के राजीव अकोरिया दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने 46.82 सेकंड का समय निकालकर आखिरी-4 में जगह बनाई। ट्रैक एंड फील्ड में भारत को एक और कामयाबी तब मिली, जब पुरुषों की हाई जंप (ऊंची कूद) में चेतन बालासुब्रमण्यम भी क्वालिफाई करने में सफल रहे।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *