जानिए, किन वजहों से जल्द बूढ़ा होने लगता है हमारा दिमाग

147 0

कोस्टा मेसा (कैलिफोर्निया)। हमारा दिमाग किसी सुपर कम्प्यूटर से भी तेज होता है। यहां पल भर में हम अपने शरीर पर होने वाली क्रिया के जवाब में प्रतिक्रिया खोज लेते हैं, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही दिमाग भी कमजोर होता जाता है। ठीक उसी तरह, जैसे नया कम्प्यूटर तो तेज काम करता है, लेकिन एक वक्त ऐसा भी आता है, जब वो धीमे काम करने लगता है। अमेरिका में एक रिसर्च हुई है। इस रिसर्च में पता लगाया गया है कि आखिर दिमाग किन परिस्थितियों में जल्द बूढ़ा होने लगता है।

किसने की है रिसर्च ?
ये रिसर्च अमेरिका के कैलिफोर्निया में एमन क्लीनिक्स, गूगल, जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया ने की है। इन सभी ने दिमाग के बूढ़ा और कमजोर होने के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए 9 महीने के बच्चे से लेकर 105 साल के 30 हजार बुजुर्गों का 62 हजार 454 ब्रेन स्कैन किया। इस ब्रेन स्कैन को सिंगल फोटॉन एमिशन कम्प्यूटेड टोमोग्राफी कहते हैं।

क्या कहते हैं रिसर्चर ?
इस रिसर्च को करने वाली टीम के प्रमुख डेनियल एमेन साइकियाट्रिस्ट हैं। डेनियल के मुताबिक इस रिसर्च से ये पता लगाना था कि क्या उम्र के साथ दिमाग बूढ़ा होता है या कम उम्र में भी दिमाग के बूढ़ा होने की कोई वजह है। साथ ही इस रिसर्च में ये जानने की कोशिश भी की गई कि दिमाग को जल्द बूढ़ा होने से बचाने के लिए किस तरह का ट्रीटमेंट सही रहेगा।

रिसर्च से ये पता चला
रिसर्च से पता चला कि सीजोफ्रेनिया से दिमाग अपने बूढ़ा होने के तय वक्त से 4 साल पहले ही कम काम करने लगता है। भांग खाने से ये 2.8 साल पहले ही ये कमजोर होता है। बाइपोलर डिसऑर्डर में ये 1.6 साल पहले, एडीएचडी में 1.4 साल पहले और शराब पीने वालों में वक्त से 6 महीने पहले दिमाग बूढ़ा और कमजोर होने लगता है। इस रिसर्च में एमेन के सहयोगी सैचिट इगन ने बताया कि रिसर्च से ये भी साफ हो गया है कि अलग-अलग उम्र में दिमाग में कितना खून पहुंचता है और हम इसे जानकर अब ये तय कर सकते हैं कि दिमाग को किस तरह लंबे वक्त तक ताकतवर बनाकर रख सकें।

Related Post

उन्नाव गैंगरेप : पीड़िता के चाचा बोले – धमका रहे हैं विधायक सेंगर के गुंडे

Posted by - April 15, 2018 0
कहा – गांव छोड़ने की दे रहे धमकी, सबूत नष्ट करने का भी लगाया आरोप लखनऊ/उन्नाव। उन्नाव गैंगरेप में आरोपी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *