OMG: शराब पीने से हर साल दुनिया में मौत के मुंह में समा जाते हैं इतने लोग !

151 0

वाशिंगटन। अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं, तो ये खबर आपके लिए है। हाल ही में हुई एक रिसर्च से पता चला है कि दुनियाभर में हर साल होने वाली मौतों में से लाखों की वजह शराब है।

क्या कहती है रिसर्च ?

लैंसेट जर्नल में छपी रिसर्च के मुताबिक दुनियाभर में हर साल औसतन 28 लाख लोगों की मौत शराब की वजह से होती है। 15 से 49 साल तक के हर 10 लोगों में से एक की मौत शराब पीने की वजह से होने की बात ये रिसर्च कहती है। मौतों का ये आंकड़ा 195 देशों का है।

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन ने की है रिसर्च

रिसर्च करने वाले दल के प्रमुख डॉ. मैक्स ग्रिसवल्ड के मुताबिक ऐसा कतई नहीं है कि कम शराब पीने वालों को कम खतरा होता है। ग्रिसवल्ड का कहना है कि शराब का स्वास्थ्य पर गंभीर खतरा पड़ता है और इससे कैंसर जैसी बीमारियां बढ़ रही हैं।

पहले की रिसर्च थी गलत

ग्रिसवल्ड ने कहा है कि पहले हुई रिसर्च में कहा जाता था कि कम मात्रा में शराब पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, लेकिन हमने रिसर्च में पता किया कि कम मात्रा में शराब भी शरीर के लिए घातक होती है। कैंसर ही नहीं, शराब पीने से लोग हादसों का शिकार भी होते हैं और अन्य घातक बीमारियां भी उन्हें पकड़ लेती हैं। महिलाएं अगर शराब पीती हैं, तो उन्हें दिल के दौरे का खतरा भी बढ़ जाता है।

इतने लोग पीते हैं शराब

रिसर्च में देखा गया कि दुनियाभर में हर तीन में से एक यानी 32.5 फीसदी लोग शराब पीते हैं। इनमें 9 लाख महिलाएं और 15 लाख पुरुष हैं। हर दिन महिलाएं औसतन 0.73 ड्रिंक और पुरुष 1.7 ड्रिंक लेते हैं। इसकी वजह से साल 2016 में 2.2 फीसदी महिलाएं और 6.8 फीसदी पुरुषों की समय से पहले मौत भी हुई।

Related Post

बुराड़ी कांड : ऑटोप्‍सी रिपोर्ट में नया खुलासा – आत्‍महत्‍या नहीं करना चाहता था परिवार

Posted by - September 15, 2018 0
नई दिल्‍ली। उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी में 11 सदस्यों के उनके घर में मृत मिलने के मामले में सीएफएसएल की…

हो जाएं अलर्ट, बर्गर और प्रोसेस्ड मीट बढ़ाता है महिलाओं में कैंसर का खतरा

Posted by - November 5, 2018 0
वाशिंगटन। बर्गर, पिज्जा, जंक फूड और प्रोसेस्‍ड मीट का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने वाली महिलाओं के लिए एक बुरी खबर है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *