7 साल के इस बच्चे ने बनाई खुद की कंपनी, कुछ दिनों में ही कमाए 14 लाख रुपए

103 0

कैलिफोर्निया। अगर मन में कुछ करने का जुनून हो तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको हरा नहीं सकती। इसके लिए उम्र भी मायने नहीं रखती। आज हम आपको एक ऐसे ही एक बच्‍चे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने एक मिसाल कायम की है। 7 साल के इस बच्‍चे ने कुछ ही दिनों में 14 लाख रुपये की कमाई कर सभी को हैरान कर दिया है।

कौन है यह करिश्‍माई बच्‍चा

कैलिफोर्निया में रहने वाले रयान हिकमैन सिर्फ 7 साल के हैं। रयान ने जब पहली बार कैलिफोर्निया में रीप्लानेट रिसायक्लिंग सेंटर का दौरा किया था, तभी से उसे रिसायकलिंग का जुनून सवार हो गया था। उस समय उसकी उम्र महज साढ़े तीन साल थी। उसने उसी समय सोच लिया कि वह भी बोतलों और डिब्बों के रिसायकलिंग के लिए काम करेगा।

क्‍यों शुरू किया यह काम

रयान का कहना है कि उसने यह काम इसलिए चुना ताकि जानवरों को बचाया जा सके। रयान का कहना है कि जब बेकार बोतलें और डिब्‍बे समुद्र में फेंक दिए जाते हैं तो उन्‍हें खाकर जानवर बीमार हो जाते हैं और उनकी मौत हो जाती है। इसी कारण रयान ने संकल्‍प लिया कि वह ऐसे जानवरों को बचाने के लिए एक रिसायकिल यूनिट लगाएंगे।

खोली कंपनी, 50 से ज्यादा लोग कर रहे काम

रयान ने बड़े ही छोटे पैमाने पर इस काम को शुरू किया, जो अब एक बड़ा बिजनेस बन चुका है। रयान हिकमैन ने 2 लाख बोतलों और डिब्बों को रिसायकल करने के साथ ही छोटी उम्र में ही 14 लाख रुपए की कमाई कर करिश्मा कर दिखाया है। रयान की कंपनी में इस समय 50 से अधिक लोग काम कर रहे हैं। रयान इस रिसायक्लिंग कंपनी के CEO हैं। रयान के माता-पिता इन पैसों को रयान की पढ़ाई के लिए बचाना चाहते हैं, लेकिन रयान ट्रक खरीदना चाहते हैं जिसमें कचरा उठाया जा सके। रयान ने कहा कि उनके माता-पिता ने उसे कभी इस काम के लिए नहीं रोका।

Related Post

कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी को ट्विटर पर धमकी, दर्ज कराया केस

Posted by - July 2, 2018 0
मुंबई। पासपोर्ट मामले को लेकर सोशल मीडिया पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्रोल करने का मामला अभी पूरी तरह…

नई मुसीबत में फंसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चलाया जा सकता है महाभियोग

Posted by - August 23, 2018 0
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पूर्व वकील माइकल कोहेन के कबूलनामे के बाद मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे…

पीएम मोदी को UN का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’

Posted by - September 27, 2018 0
वर्ष 2022 तक प्लास्टिक का प्रयोग खत्म करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली है शपथ   न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र (UN)…

शोध : नौकरी में प्रमोशन का कोई सटीक फॉर्मूला नहीं, लेकिन बुद्धिमानी का है अहम रोल

Posted by - November 19, 2018 0
ब्रिस्टल। अक्‍सर नौकरी पेशा लोगों को उनकी मेहनत, प्रतिभा और वरिष्‍ठता के बावजूद मनचाहा प्रमोशन नहीं मिलता। ऐसे लोग हमेशा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *