7 साल के इस बच्चे ने बनाई खुद की कंपनी, कुछ दिनों में ही कमाए 14 लाख रुपए

85 0

कैलिफोर्निया। अगर मन में कुछ करने का जुनून हो तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको हरा नहीं सकती। इसके लिए उम्र भी मायने नहीं रखती। आज हम आपको एक ऐसे ही एक बच्‍चे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने एक मिसाल कायम की है। 7 साल के इस बच्‍चे ने कुछ ही दिनों में 14 लाख रुपये की कमाई कर सभी को हैरान कर दिया है।

कौन है यह करिश्‍माई बच्‍चा

कैलिफोर्निया में रहने वाले रयान हिकमैन सिर्फ 7 साल के हैं। रयान ने जब पहली बार कैलिफोर्निया में रीप्लानेट रिसायक्लिंग सेंटर का दौरा किया था, तभी से उसे रिसायकलिंग का जुनून सवार हो गया था। उस समय उसकी उम्र महज साढ़े तीन साल थी। उसने उसी समय सोच लिया कि वह भी बोतलों और डिब्बों के रिसायकलिंग के लिए काम करेगा।

क्‍यों शुरू किया यह काम

रयान का कहना है कि उसने यह काम इसलिए चुना ताकि जानवरों को बचाया जा सके। रयान का कहना है कि जब बेकार बोतलें और डिब्‍बे समुद्र में फेंक दिए जाते हैं तो उन्‍हें खाकर जानवर बीमार हो जाते हैं और उनकी मौत हो जाती है। इसी कारण रयान ने संकल्‍प लिया कि वह ऐसे जानवरों को बचाने के लिए एक रिसायकिल यूनिट लगाएंगे।

खोली कंपनी, 50 से ज्यादा लोग कर रहे काम

रयान ने बड़े ही छोटे पैमाने पर इस काम को शुरू किया, जो अब एक बड़ा बिजनेस बन चुका है। रयान हिकमैन ने 2 लाख बोतलों और डिब्बों को रिसायकल करने के साथ ही छोटी उम्र में ही 14 लाख रुपए की कमाई कर करिश्मा कर दिखाया है। रयान की कंपनी में इस समय 50 से अधिक लोग काम कर रहे हैं। रयान इस रिसायक्लिंग कंपनी के CEO हैं। रयान के माता-पिता इन पैसों को रयान की पढ़ाई के लिए बचाना चाहते हैं, लेकिन रयान ट्रक खरीदना चाहते हैं जिसमें कचरा उठाया जा सके। रयान ने कहा कि उनके माता-पिता ने उसे कभी इस काम के लिए नहीं रोका।

Related Post

सर्वे : जनता के भरोसे पर खरी उतरी मोदी सरकार, 56% लोग काम से संतुष्ट

Posted by - May 14, 2018 0
कम्यूनिटी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म लोकल सर्किल्स ने मोदी सरकार के चार साल के कामकाज पर किया सर्वे नई दिल्ली। एनडीए की…

भारत में 30 फीसदी महिलाएं भी हैं पॉर्न की शौकीन, सबसे ज्यादा सर्च किए गए ऐसे-ऐसे शब्द

Posted by - December 13, 2018 0
नई दिल्ली। पोर्न देखने के मामले में भारत दुनियाभर में तीसरे नंबर पर है। यहां 30 फीसदी महिलाएं पोर्न देखना…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *