PNB SCAM : ब्रिटिश सरकार ने माना लंदन में है नीरव मोदी, सीबीआई ने किया प्रत्यर्पण का अनुरोध

38 0

नई दिल्‍ली। बैंकों को करोड़ों का चूना लगाकर भारत से फरार हीरा व्यापारी नीरव मोदी इन दिनों लंदन में रह रहा है। ब्रिटेन की सरकार ने इस बात की पुष्टि की है। इसके बाद सीबीआई ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए अर्जी दी है। बता दें कि करीब 9,000 करोड़ रुपये कर्ज लेकर फरार शराब कारोबारी विजय माल्या भी लंदन में ही है। उसकी वापसी के लिए भी भारत सरकार लगातार कोशिश कर रही है।

प्रत्‍यर्पण संबंधी दस्‍तावेज सौंपे

केंद्र सरकार का कहना है कि इसी महीने में लंदन में भारतीय उच्चायोग ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण अनुरोध से संबंधित दस्तावेज ब्रिटेन के केंद्रीय प्राधिकरण को सौंपे हैं। ब्रिटेन के प्रत्यर्पण कानून, 2003 के तहत भारत श्रेणी दो में आता है। इसमें ब्रिटेन की अदालत के अलावा देश के गृह मंत्री की मंजूरी की भी जरूरत होती है। बता दें कि 2002 के बाद से नीरव मोदी 29वां शख्स है जिसके लिए भारत सरकार ने प्रत्यर्पण की अर्जी दी है। पिछले 16 साल में 9 बार ब्रिटेन सरकार प्रत्यपर्ण अर्जी ठुकरा चुकी है।

मामला उजागर होने के बाद हो गया था फरार

नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी और अन्‍य संबंधियों पर पंजाब नेशनल बैंक से 14,000 करोड़ रुपये गलत तरीके से कर्ज लेने और फिर वापस नहीं करने का आरोप है। जनवरी में मामला उजागर होने के बाद नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और उसका परिवार भारत से फरार हो गया था। मेहुल चोकसी फिलहाल एंटीगुआ में है और उसने वहां की नागरिकता ले ली है। भारत सरकार ने मेहुल के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ सरकार को अर्जी भेजी है। नीरव और उसके मामा मेहुल चोकसी ने कारोबार और सेहत संबंधी कारणों और अन्य वजहों का हवाला देते हुए जांच में शामिल होने के लिए भारत लौटने से इनकार कर दिया था।

पिछले महीने जारी हुआ था रेड कॉर्नर नोटिस

इसी साल दो जुलाई को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अनुरोध पर भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस (RCN) जारी किया था। जून में हीरा व्यापारी के खिलाफ आरसीएन जारी करने के लिए इंटरपोल से अनुरोध किया गया था। बता दें कि नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई,  ईडी समेत कई एजेंसियां जांच कर रही हैं। हीरा कारोबारी के कई ठिकानों पर छापेमारी कर एजेंसियों ने करोड़ों की संपत्ति जब्त की है।

Related Post

एफटीआईआई प्रशासन के खिलाफ छात्रों का मोर्चा, अनुपम के लिए खड़ी हुई मुश्किल

Posted by - October 12, 2017 0
बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर को पुणे स्थित प्रतिष्ठित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) का नया अध्यक्ष चुना गया…

चिदंबरम को लेटर लिख सोनिया ने की थी तेजपाल की मदद !

Posted by - November 7, 2017 0
लीक हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी द्वारा तत्‍कालीन वित्‍त मंत्री को लिखे पत्र नई दिल्ली। अंग्रेजी न्यूज चैनल ‘टाइम्स नाउ’…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *