180 तरह के डोसे बनाने के लिए जाने जाते हैं ये ब्रदर्स, यहां आने वाला दोबारा जरूर आता है

85 0

कोच्चि। ज्यादातर जगहों पर डोसा एक ही तरीके से बनाया जाता है। बस स्टोव गर्म करके तवे पर तेल डालो, फिर डोसे के पेस्ट को एक बड़ा आकार दो। फिर इसे प्‍लेन या आलू का मसाला डालकर उसे पकाकर परोस दो। लेकिन कोच्चि में एक ऐसी दुकान है जहां 180 तरह के डोसे बनाए जाते हैं। यह दुकान कोच्चि ब्रदर्स के नाम से फेमस है।

6 वैरायटी से की थी शुरुआत

चार भाइयों नरसिम्हा, पुरुषोत्‍तम, शिवानंद और अनंत ने कोच्चि ब्रदर्स के नाम से डोसा बनाने की शुरुआत की थी। शुरू-शुरू में वे 6 वैरायटी के डोसे बनाते थे, जो आज धीरे-धीरे बढ़ते हुए 180 तक पहुंच गया है। कोच्चि ब्रदर्स लगातार डोसे की वैरायटी में सुधार करते जा रहे हैं। वो डोसे में ज्यादातर नट्स और सब्जी का जायका मिलाने की कोशिश करते हैं, जिससे खाने का स्वाद और भी बढ़ जाए।

मां को समर्पित है रूबी पाई डोसा

इनके मेन्यू में तरह-तरह की वैरायटी के डोसा हैं। डोसे को अलग बनाने के लिए ये सादे डोसे में कई तरह की सामग्री का इस्तेमाल करते हैं। कोच्चि ब्रदर्स की एक फेमस वैरायटी है काली मिर्च डोसा, जो मलयालम फिल्म को समर्पित है। इसके अलावा नारियल मिल्कशेक डोसा, काजू मसाला डोसा, थट्टू डोसा, लीफ डोसा, फोर-इन-वन डोसा, कांचीपुरम डोसा को लोग काफी पसंद करते हैं। कोच्चि ब्रदर्स ने ‘रूबी पाई डोसा’ अपनी मां को समर्पित किया है। जो एक बार इनके यहां का डोसा खा लेता है, वो दोबारा खुद को यहां आने से नहीं रोक पाता। तो अगली बार जब आप कोच्चि में हों, तो यहां जाकर डोसे का आनंद जरूर उठाएं।

Related Post

कश्मीर के हंदवाड़ा में एनकाउंटर: 3 आतंकी ढेर, ऑपरेशन में एक सिविलियन की भी मौत

Posted by - December 11, 2017 0
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में सिक्युरिटी फोर्स ने एनकाउंटर में 3 आतंकियों को मार गिराया। रविवार देर रात शुरू हुआ…

बल्लारशाह और चंद्रपुर देश के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन, मधुबनी दूसरे नंबर पर

Posted by - May 3, 2018 0
रेल मंत्रालय ने कराई थी स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता, मदुरै स्टेशन को भी मिला दूसरा स्थान नई दिल्‍ली। रेल मंत्रालय द्वारा…

एशियन गेम्स 2018 : 11वें दिन भारत के हुए 11 गोल्ड, ट्रिपल जंप और हेप्टाथलान में मिला सोना

Posted by - August 29, 2018 0
जकार्ता। 18वें एशियाई खेलों में 11वां दिन भारत के लिए डबल खुशियां लेकर आया। भारत ने बुधवार (29 अगस्‍त) को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *