पाकिस्तान के रास्ते खतरा बन रहा है चीन, जानकर चौंक जाएंगे आप

157 0

नई दिल्ली। अंग्रेजी अखबार The Times of India में छपी खबर भारत के लिए चिंता की बड़ी वजह बन रही है। खबर चीन से जुड़ी है। वो अब पाकिस्तान में घुसपैठ बढ़ा रहा है और उसके लाखों नागरिक पाकिस्तान में स्थायी तौर पर बसने की तैयारी कर रहे हैं।

पाक में चीन बना रहा ठिकाना

चीन ने तय किया है कि वो पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह के पास चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर में काम करने के लिए अपने 5 लाख नागरिकों के वास्ते शहर बसाएगा। इस शहर को बसाने में चीन 15 करोड़ डॉलर खर्च करने जा रहा है। इस शहर में 2022 से चीन के लोग रहने लगेंगे। ये सभी ग्वादर में बन रहे फाइनेंशियल डिस्ट्रिक्ट में काम करेंगे। साफ है कि पाकिस्तान में चीन का ये ठीक वैसा ही उपनिवेश होगा, जैसा अंग्रेजों ने मुगल बादशाहों के दौर में पहले कोलकाता में बनाया था। इस शहर को बसाने के लिए चीन ने 36 लाख वर्ग फुट की जगह खरीदी है।

चीन के कर्ज के जाल में फंसा है पाक

बता दें कि चीन ने पाकिस्तान को 4.5 फीसदी की दर से अरबों डॉलर का कर्ज दे रखा है। पाकिस्तान का पीएम पद संभालने के बाद इमरान खान ने चिंता जताते हुए कहा भी था कि चीन का कर्ज चुकाने के लिए पाकिस्तान को कर्ज लेना पड़ रहा है। वहीं, ग्वादर के आसपास के लोग चीन के शहर का विरोध कर रहे हैं। बाकी पाकिस्तान में भी लोगों को आशंका है कि चीन धीरे-धीरे कर्ज के जाल में फंसाकर बाकी पाकिस्तान पर भी कब्जा जमा सकता है।

Related Post

पीएम मोदी बोले – बीजेपी में सबको साथ लेकर चलने की मिलती है ट्रेनिंग

Posted by - February 18, 2018 0
प्रधानमंत्री और लालकृष्‍ण आडवाणी ने दिल्‍ली में किया भाजपा के नए मुख्‍यालय का उद्घाटन नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *