एशियन गेम्स 2018 : 16 साल के सौरभ ने पहले ही गेम में शूटिंग में जीता गोल्ड

328 0
  • गोल्‍ड जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज बने, एशियाई खेलों का रिकॉर्ड भी बनाया

जकार्ता। 18वें एशियन गेम्स में मंगलवार (21 अगस्‍त) का दिन भारत के लिए मंगलकारी रहा। एक तरफ 16 साल के सौरभ चौधरी ने जहां 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत के लिए गोल्ड जीता, वहीं इसी इवेंट में भारत के अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक अपने नाम किया। उधर, 50 मीटर राइफल-3 इवेंट में भारतीय निशानेबाज संजीव राजपूत ने भारत की झोली में सिल्वर मेडल डाल दिया।  

शूटिंग में दिलाया पहला स्‍वर्ण पदक

सौरभ ने शूटिंग में भारत को यह पहला गोल्‍ड मेडल दिलाया है। 16 साल के सौरभ का भी ये पहला ही एशियन गेम्स था और पहली ही बार में उन्होंने सीधे गोल्ड पर निशाना साधा। इसके साथ ही सौरभ एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले सबसे युवा भारतीय निशानेबाज बन गए। सौरभ की काबिलियत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि वो 10 मीटर एयर पिस्टल के क्वालिफिकेशन राउंड में 600 में से 586 अंक लेकर सबसे आगे थे। इसी के दम पर उन्होंने फाइनल में गोल्ड मेडल जीता। इस स्पर्धा का कांस्य पदक भारत के ही अभिषेक वर्मा ने जीता। जापान के तोमोयुकी मात्सयुदा ने रजद पदक पर कब्जा जमाया।

आखिरी राउंड में जीता स्वर्ण पदक

दूसरे स्थान पर रहे तोमोयुकी मात्सयुदा ने दोनों स्टेज में कुल 239.7 और अभिषेक वर्मा ने 219.3 अंक का स्कोर किया। सौरभ स्टेज वन खत्म होने पर तोमोयुकी से पीछे थे। स्टेज 2 में भी वे तीसरे से आठवें राउंड तक नंबर वन पर ही चल रहे थे। नौवें राउंड में तोमोयुकी ने अपनी एकाग्रता खोई। उन्होंने इस राउंड के पहले प्रयास में 8.9 और दूसरे प्रयास में 10.3 का स्कोर किया। वहीं सौरभ ने अपना प्रदर्शन सुधारते हुए 10.2 और 10.4 का स्कोर किया। सौरभ के इस स्कोर ने उन्हें चैम्पियन बना दिया।

एशियन गेम्स 2018 : विनेश ने रचा इतिहास, महिला कुश्ती में पहली बार भारत को दिलाया गोल्ड

50 लाख नकद और राजपत्रित नौकरी

सौरभ चौधरी के स्वर्ण पदक जीतने पर पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बधाई दी है। सीएम योगी ने सौरभ को राज्य सरकार की ओर से 50 लाख रुपए का पुरस्कार और राजपत्रित नौकरी देने का ऐलान किया। सौरभ मेरठ के कलीना गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता जगमोहन सिंह साधारण किसान हैं। मां ब्रजेश देवी गृहिणी हैं। सौरभ बागपत जिले के बरनावा के एक स्कूल में कक्षा 10 के छात्र हैं। सौरभ को बचपन से ही निशाने लगाने का शौक था।

50 मीटर राइफल-3 पोजिशन में निशाना साधते भारत के संजीव राजपूत

संजीव राजपूत को निशानेबाजी में सिल्‍वर

भारतीय निशानेबाज संजीव राजपूत ने मंगलवार को भारत की झोली में एक और सिल्वर मेडल डाल दिया। ये मंगलवार को शूटिंग में भारत का तीसरा मेडल है। संजीव राजपूत ने यह मेडल पुरुषों की 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन में हासिल किया। राजपूत 452.7 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे जबकि गोल्ड मेडल जीतने वाले चीन के हुइ जिशेंग ने 453.3 अंक बनाए। जापान के मासुमोतो ताकायुकि ने 441.4 अंक के साथ ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। भारतीय निशानेबाज संजीव का यह एशियाई खेलों में इस स्पर्धा में जीता गया पहला पदक है।

भारत को अबतक 3 गोल्‍ड समेत 10 पदक

18वें एशियाड में भारत ने अब तक 3 स्वर्ण, 3 रजत और 4 कांस्य पदक जीते हैं। सोमवार को महिला पहलवान विनेश फोगाट (50 किग्रा) ने कुश्ती में स्वर्ण पदक जीता था। वे एशियाई खेलों में सोना जीतने वाली पहली महिला पहलवान बनीं। कुश्‍ती में ही बजरंग पूनिया ने भारत को गोल्‍ड मेडल दिलाया था। 23 साल की विनेश ने फाइनल में जापान की युकी इरी को 6-2 से हराया था। इन एशियन गेम्स में भारत का निशानेबाजी में यह छठा पदक है। इससे पहले पहले दिन अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल के मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। सोमवार को दीपक कुमार ने पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल में सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था। सोमवार को ही 18 वर्षीय लक्ष्य ने पुरुषों के ट्रैप इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था। मंगलवार को निशानेबाजी में भारत को एक गोल्‍ड समेत कुल 3 पदक मिले।

Related Post

अमेरिकी सेना के बेस के ऊपर फटी परमाणु बम जैसी चीज, हो सकता था बड़ा नुकसान

Posted by - August 6, 2018 0
वॉशिंगटन। ग्रीनलैंड में अमेरिकी वायुसेना के अड्डे के ऊपर बीती 25 जुलाई को परमाणु बम जैसा उल्कापिंड फट गया। इस…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *