इस देश में है दुनिया की सबसे लंबी और गहरी रेल सुरंग, अंदर रहता है 46°C तापमान

100 0

नई दिल्ली। रेल यात्रा के दौरान जब ट्रेन सुरंग में से गुजरती है तो एक अलग तरह का रोमांच महसूस होता है। आपने भी इस दौरान हूटिंग की होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे लंबी रेल सुरंग कहां है ? आइए हम आपको बताते हैं –

57 किलोमीटर लंबी है यह सुरंग

स्विट्जरलैंड में दुनिया की सबसे लंबी और सबसे गहरी रेल सुरंग बनाई गई है। इस सुरंग में इलेक्ट्रिफिकेशन का काम एबीबी कंपनी ने किया है। इस सुरंग को बनाने में करीब 20 साल लगे। 57 किलोमीटर लंबी इस दोहरी सुरंग का नाम ‘गोटहार्ड’ है जो आल्‍पस पर्वतों के नीचे से उत्तरी और दक्षिणी यूरोप को रेल सेवा से जोड़ती है। ये रेल लिंक नीदरलैंड्स के रोटरडैम और इटली के गेनोआ को भी जोड़ता है।

जमीन से 2.3 किलोमीटर नीचे है सुरंग

इस टनल से पहले जापान की 53.9 किमी लंबी सिकान टनल को दुनिया की सबसे लंबी सुरंग का दर्जा प्राप्त था। इसके अलावा इंग्लैंड से फ्रांस को जोड़ने वाली 50.5 किमी लंबी चैनल टनल भी मशहूर है। लेकिन अब ये उपलब्धि ‘गोटहार्ड’ के नाम हो गई है। गोटहार्ड दुनिया की सबसे लंबी सुरंग होने के साथ ही सबसे गहरी सुरंग भी है। ये जमीन से 2.3 किलोमीटर नीचे है, जहां तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। इसके ऊपर ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हैं।

1250 करोड़ डॉलर खर्च हुए सुरंग बनाने पर

गोटहार्ड सुरंग की खुदाई के दौरान इंजीनियरों को 73 अलग-अलग तरह के पत्थरों की खुदाई करनी पड़ी। इनमें से कुछ ग्रेनाइट की तरह सख्त थे और कुछ चीनी की तरह मुलायम थे। इस दौरान यहां से कुल 2.8 करोड़ टन पत्थर निकाले गए। इस सुरंग को बनाने में 1250 करोड़ डॉलर का खर्च आया।

Related Post

शोधकर्ताओं का दावा : स्वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में क्रांति ला सकते हैं बायो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

Posted by - October 15, 2018 0
नई दिल्‍ली। दुनिया भर में लोगों की उम्र और उनको होने वाली बीमारियों के आंकड़ों में तेजी से बदलाव देखा…
महबूबा

कविंदर गुप्ता जम्मू-कश्मीर के नए डिप्टी सीएम, महबूबा ने बनाए 7 और मंत्री

Posted by - April 30, 2018 0
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर सरकार में सोमवार को बड़े फेरबदल के तहत निर्मल सिंह को डिप्टी सीएम के पद से हटाकर उनकी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *