OMG: इस देश में जिंदा कीड़ों को ज्वैलरी बनाकर पहनते हैं लोग

176 0

मेक्सिको। आपने कई तरह की ज्वैलरी देखी होगी, लेकिन आज हम जिस ज्‍वैलरी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, उसे जानकर आप शायद यकीन नहीं कर पाएंगे। जी हां, मेक्सिको सिटी में कीड़े को आभूषण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, वो भी जिंदा।

ऐसे बनाया जाता है

इन ज्वैलरी को लोग कान के झुमके या ब्रौच के रूप में यूज करते हैं। ये इधर-उधर न जाए, इसके लिए पिन का उपयोग किया जाता है। कीड़ों को सोने की चेन से सजाया जाता है। उसमें कई प्रकार के कीमती रत्‍न भी लगाए जाते है, जिससे पहनने वालों से नजर ना हट सके।

‘लाइव ज्‍वैलरी’ है इनका नाम

लोग इन्हें अब ‘लाइव ज्वैलरी’ के नाम से पहचानने लगे हैं। इसमें आमतौर पर दक्षिण अमेरिका और मेक्सिको में पाए जाने वाले बड़े कीड़े का इस्‍तेमाल होता है। इसमें लगे पिन की वजह से कीड़े इधर-उधर नहीं जा पाते हैं। बीटल की ये कठोर प्रजातियां चार साल तक जीवित रह सकती हैं, मगर इनको देखने से लगता है वे कुछ महीनों तक जिंदा रह पाएंगी।

इतनी है कीमत

दुकानों में ये कीड़े उस समय तक एक प्लास्टिक बॉक्स में रहते हैं, जब तक उन्हें कोई ग्राहक नहीं मिलता। उनकी कीमत 10 डॉलर के आसपास होती है। लाइव ज्वैलरी को वहां के लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

Related Post

संयुक्त राष्ट्र ने कहा – कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन, भारत ने किया खारिज

Posted by - June 15, 2018 0
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय सुरक्षाबलों पर उठाए सवाल नई दिल्‍ली। भारत ने संयुक्त राष्ट्र की…

राफेल डील : पूर्व राष्ट्रपति ओलांद बोले, – भारत ने की थी रिलायंस की सिफारिश, फ्रांस का इनकार

Posted by - September 22, 2018 0
पेरिस। राफेल लड़ाकू विमान खरीद पर देश में छिड़ी सियासी जंग के बीच शुक्रवार को एक नया मोड़ आ गया। फ्रांस…

JNU छात्रसंघ चुनाव : हंगामे और तोड़फोड़ के बाद रोकी गई वोटों की गिनती

Posted by - September 15, 2018 0
नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में छात्रसंघ चुनाव के बाद काउंटिंग के दौरान मचे हंगामे के बाद वोटों की गिनती…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *