एशियन गेम्स 2018 : कुश्ती में बजरंग पूनिया ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड

100 0
  • 10 मीटर एयर राइफल के मिक्‍स्‍ड इवेंट में कांस्य पदक जीतकर भारत ने खोला अपना खाता

जकार्ता। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में खेले जा रहे 18वें एशियन गेम्‍स में पहले दिन भारत की शुरुआत अच्‍छी रही। 10 मीटर एयर राइफल के मिक्‍स्‍ड इवेंट में भारत ने कांस्य पदक जीतकर अपना खाता खोला। इसके बाद कुश्‍ती में बजरंग पूनिया ने पहला गोल्‍ड जीतकर भारतीयों की खुशी दोगुनी कर दी।

65 किग्रा में पूनिया ने मारी बाजी

पहलवान सुशील कुमार के शुरुआती राउंड में ही बाहर होने के बाद भारत को जो निराशा हाथ लगी थी, रविवार (19 अगस्‍त) को बजरंग पूनिया ने गोल्‍ड जीतकर उसे दूर कर दिया। बजरंग ने 65 किग्रा के फाइनल में जापान के ताकातानी को 11-8 के अंतर से हराकर यह खिताब जीता। बजरंग ने शुरुआत काफी आक्रामक की और 6-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन जापानी खिलाड़ी ने वापसी करते हुए एक समय स्‍कोर 6-6 से बराबर कर दिया। इसके बाद दोनों के बीच कांटे की टक्‍कर रही, जिसमें पूनिया ने बाजी मार ली। बजरंग ने पहली बार विदेशी धरती पर धाक जमाकर सोने पर कब्जा किया है। बता दें कि सुशील कुमार क्वालीफाइंग राउंड में ही बाहर हो गए थ। उन्‍हें बहरीन के रेसलर ने मात दी।

10 मीटर एयर राइफल के मिक्‍स्‍ड इवेंट में कांस्य पदक जीतने वाले अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार

एयर राइफल मिक्‍स्‍ड इवेंट में मिला कांस्‍य

इससे पहले 10 मीटर एयर राइफल के मिक्‍स्‍ड इवेंट में भारत ने कांस्य पदक जीतकर एशियन गेम में अपना खाता खोला था। भारत को यह पदक अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने दिलाया। अपूर्वी और रवि ने फाइनल में 429.9 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। भारतीय जोड़ी के पास रजत पदक जीतने का मौका था, लेकिन उसने अंतिम राउंड में 9.7, 10.6, 9.7 और 9.7 अंक बनाए और तीसरे स्थान पर खिसक गए। चीनी ताइपे के वाय लिन और एस लू ने 432.4 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि चीन के आर झाओ तथा एच यांग ने 431.3 अंकों के साथ रजत पदक जीता।

Related Post

पीएम मोदी विश्व के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता, ट्रंप-जिनपिंग को पछाड़ा

Posted by - January 12, 2018 0
इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी गैलप के सर्वे में 53,769 लोगों ने दी अपनी राय 50 अलग-अलग देशों में हुए सर्वे में पीएम…

कैंसर की नई थेरेपी खोजने पर अमेरिका व जापान के वैज्ञानिकों को चिकित्सा का नोबेल

Posted by - October 1, 2018 0
स्टॉकहोम। प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कारों की लिस्ट में इस साल पहली घोषणा चिकित्सा के क्षेत्र के लिए हुई। चिकित्सा के क्षेत्र…

स्टडी से हुआ खुलासा, जो डर गया समझो मर गया वाला गब्बर का डायलॉग है सही

Posted by - September 28, 2018 0
पोर्ट्समाउथ। शोले फिल्म तो देखी ही होगी आपने। इसमें गब्बर सिंह का फेमस डायलॉग है- “जो डर गया, समझो मर गया”।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *