केरल में बाढ़-बारिश से 21 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान, 357 हुई मृतकों की संख्या

125 0

कोच्चि। केरल इस समय सदी की सबसे बड़ी तबाही से जूझ रहा है। 100 साल में कभी ऐसी तबाही केरल ने नहीं देखी। हजारों मकान बाढ़ के पानी में समा गए हैं, हजारों किलोमीटर सड़कें बरबाद हो गई हैं। जहां नजर डालें, पानी ही पानी नजर आ रहा है। इस बीच केरल में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 357 हो गई है। अकेले शनिवार (18 अगस्‍त) को ही 33 लोगों की मौत हो गई। अबतक राज्य को कुल 21,000 करोड़ का नुकसान हो चुका है।

स्कूल और अस्पताल राहत शिविर में तब्‍दील

आलप्पुझा जिले में एक सरकारी स्कूल को राहत शिविरों में परिवर्तित कर दिया गया है। यहां  कुल 115 लोगों ने शिविर में आश्रय लिया है। वहीं, इडुक्की जिले के वन्दिपेरियर में एक पशु चिकित्सा अस्पताल में 35 लोगों ने शरण ली है। राहत और बचाव के काम में जुटी टीमों ने करीब 82,442 लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है। इनमें 71,000 से ज्यादा लोग बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित एर्नाकुलम क्षेत्र से थे।

कोच्चि में बाढ़ प्रभावित लोगों को बचाकर ले आती एनडीआरएफ की टीम

युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन

केरल में आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने के लिए सेना, नौसेना, वायुसेना, तटरक्षक और एनडीआरएफ सहित सभी एजेंसियां पूरी ताकत से राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं। युद्धस्तर पर चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में नौसेना की 46, वायुसेना की 13 और थलसेना की 18 टीमों के साथ कोस्ट गार्ड और एनडीआरएफ की टीमें दिन-रात लोगों को बचाने में जुटी हैं। इस बीच बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे बड़ी संख्या में बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को एयरलिफ्ट कर बचाया जा रहा है।

3.53 लाख लोग राहत शिविरों में

बारिश और बाढ़ की मार झेल रहे केरल के 3.53 लाख लोगों ने 3026 राहत शिविरों में शरण ली है। 40,000 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलें बर्बाद हो गई हैं। 1,000 से ज्यादा घर पूरी तरह से नष्ट हो गए जबकि 26,000 घरों को नुकसान पहुंचा है। कुल मिलाकर केरल बाढ़ में अब तक 21,000 करोड़ का नुकसान हो चुका है।

कांग्रेस सांसद और विधायक देंगे एक माह का वेतन 

केरल में बाढ़ से भारी तबाही को देखते हुए कांग्रेस ने अपने सांसदों और देश भर के अपने विधायकों का एक महीने का वेतन दान देने का फैसला किया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सभी प्रदेश इकाईयों के नेताओं के साथ हुई बैठक में यह फैसला किया। कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी के विधायक और सांसद भी अपने एक माह का वेतन केरल में बचाव और राहत के लिए देंगे। यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने भी बाढ़ पीड़ितों के लिए 15 करोड़ रुपये मदद देने की घोषणा की है। उन्‍होंने वहां राहत सामग्री और जरूरी दवाएं भेजने के भी निर्देश दिए हैं।

राष्ट्रपति ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री से की बात

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री से बात की और और वहां बाढ़ की स्थिति और राहत कार्यों के बारे में जानकारी ली। राष्ट्रपति ने केरल के लोगों को भरोसा दिलाया कि इन परिस्थितयों में पूरा देश उनके साथ है। राष्ट्रपति ने बचाव और राहत कार्यों में केंद्र और राज्य सरकारों के मिलकर काम करने पर संतोष व्यक्त किया है।

Related Post

जेटली ने तोड़ी चुप्पी, कहा – पीएनबी घोटाला बैंक मैनेजमेंट व ऑडिटर्स की नाकामी

Posted by - February 20, 2018 0
वित्‍त मंत्री बोले – बैंकों के लुटेरों को किसी भी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा, दोषियों को मिलेगी सजा नई…

बीएसएफ के ‘ऑपरेशन अर्जुन’ से पाकिस्तान तबाह, दिखाने लगा सफेद झंडा

Posted by - September 27, 2017 0
सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पिछले महीने से जानबूझकर जम्मू कश्मीर के आम नागरिकों को निशाना बना रहे पाकिस्तान की नापाक हरकतों…

खत्म हुई तमिल फिल्म इंडस्ट्री की हड़ताल, अब पर्दे पर दिखेगा ‘काला’ का जलवा

Posted by - April 18, 2018 0
चेन्‍नै। तमिलनाडु फिल्म प्रोड्यूसर्स काउंसिल (TFPC) की 1 मार्च से चल रही हड़ताल आखिरकार खत्म हो गई है। ख़बरों की मानें तो तमिल फिल्म प्रोड्यूसर्स…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *