भोजन को लेकर बच्चों के नखरों का जंगल से है सीधा वास्ता

37 0

लंदन। आपने देखा होगा कि बच्चे भोजन को लेकर काफी नखरे करते हैं। दरअसल, वो खाने में ज्यादातर एक ही चीज दिए जाने से चिढ़ जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भोजन और बच्चों के नखरों के बीच सीधा संबंध है।

रिसर्च से हुआ खुलासा

हाल ही में हुए शोध बताते हैं कि जंगल और भोजन के बीच किस तरह का सीधा रिश्ता है। जिन इलाकों में जंगल होते हैं, वहां भोजन के लिए कई तरह की चीजें मिल जाती हैं। इससे पोषण के लिए जरूरी तत्व भी हासिल होते हैं। रिसर्च के तहत 27 विकासशील देशों के 43 हजार घरों को देखा गया। रिसर्च से खुलासा हुआ कि जंगलों के पास जिनके घर थे, उनमें रहने वाले बच्चों को 25 फीसदी तक ज्यादा अलग-अलग किस्म का भोजन मिलता था।
 
शरीर को इस तरह पोषण भी देते हैं जंगल

रिसर्च से पता चला कि जंगलों के पास रहने वालों को अलग-अलग किस्म के भोजन के लिए चीजें मिलने से शरीर को पोषण भी मिलता है। रिसर्च का नतीजा बताता है कि ऐसे लोगों में विटामिन ए और शरीर में आयरन की कमी नहीं होती। इससे साफ है कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी जंगलों का होना कितना जरूरी है।

कैमरून का डेटा ये बताता है

रिसर्च में अफ्रीकी देश कैमरून के नतीजे भी लिए गए। पता चला कि कैमरून में जंगलों की वजह से महिलाओं को विटामिन ए का 93 फीसदी तक हिस्सा मिल जाता है। जबकि, उन्हें 100 फीसदी सोडियम, 85 फीसदी आयरन, 88 फीसदी जिंक और 89 फीसदी कैल्शियम भी जंगलों से मिलने वाले भोजन की चीजों से मिलता है।

पेड़-पौधे बचाने से ये भी होता है

अगर जंगल और पेड़-पौधे खत्म हो जाएं, तो मधुमक्खियां और अन्य कीड़े भी नहीं बचेंगे। ऐसे में दुनिया में उगाए जाने वाले फल वगैरा में 70 फीसदी की कमी हो जाएगी।

Related Post

‘पद्मावती’ विवाद:सिर काटने पर 10 करोड़ इनाम, ट्विंकल ने पूछा-इस पर जीएसटी लगेगा?

Posted by - November 21, 2017 0
नई दिल्ली: संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ को लेकर चल रहा विवाद खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा…

दोबारा गर्म करके न खाएं ये चीजें, हो सकती हैं जानलेवा

Posted by - March 12, 2018 0
अन्‍न को हमेशा से ही ऊंचा दर्जा दिया जाता है, इसलिए बचे हुए खाने को फेंकने की जगह हम गर्म करके खाना पसंद करतेहैं। लेकिन खाने…

मोबाइल-लैपटॉप बना सकते हैं बच्चों को अंधा, AIIMS के डॉक्टरों ने दी चेतावनी

Posted by - March 15, 2018 0
नई दिल्ली। अगर आपका बच्चा ज्यादातर वक्त मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप पर कार्टून देखता या गेम खेलता है, तो सावधान…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *