भोजन को लेकर बच्चों के नखरों का जंगल से है सीधा वास्ता

78 0

लंदन। आपने देखा होगा कि बच्चे भोजन को लेकर काफी नखरे करते हैं। दरअसल, वो खाने में ज्यादातर एक ही चीज दिए जाने से चिढ़ जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भोजन और बच्चों के नखरों के बीच सीधा संबंध है।

रिसर्च से हुआ खुलासा

हाल ही में हुए शोध बताते हैं कि जंगल और भोजन के बीच किस तरह का सीधा रिश्ता है। जिन इलाकों में जंगल होते हैं, वहां भोजन के लिए कई तरह की चीजें मिल जाती हैं। इससे पोषण के लिए जरूरी तत्व भी हासिल होते हैं। रिसर्च के तहत 27 विकासशील देशों के 43 हजार घरों को देखा गया। रिसर्च से खुलासा हुआ कि जंगलों के पास जिनके घर थे, उनमें रहने वाले बच्चों को 25 फीसदी तक ज्यादा अलग-अलग किस्म का भोजन मिलता था।
 
शरीर को इस तरह पोषण भी देते हैं जंगल

रिसर्च से पता चला कि जंगलों के पास रहने वालों को अलग-अलग किस्म के भोजन के लिए चीजें मिलने से शरीर को पोषण भी मिलता है। रिसर्च का नतीजा बताता है कि ऐसे लोगों में विटामिन ए और शरीर में आयरन की कमी नहीं होती। इससे साफ है कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी जंगलों का होना कितना जरूरी है।

कैमरून का डेटा ये बताता है

रिसर्च में अफ्रीकी देश कैमरून के नतीजे भी लिए गए। पता चला कि कैमरून में जंगलों की वजह से महिलाओं को विटामिन ए का 93 फीसदी तक हिस्सा मिल जाता है। जबकि, उन्हें 100 फीसदी सोडियम, 85 फीसदी आयरन, 88 फीसदी जिंक और 89 फीसदी कैल्शियम भी जंगलों से मिलने वाले भोजन की चीजों से मिलता है।

पेड़-पौधे बचाने से ये भी होता है

अगर जंगल और पेड़-पौधे खत्म हो जाएं, तो मधुमक्खियां और अन्य कीड़े भी नहीं बचेंगे। ऐसे में दुनिया में उगाए जाने वाले फल वगैरा में 70 फीसदी की कमी हो जाएगी।

Related Post

बीएसएफ के ‘ऑपरेशन अर्जुन’ से पाकिस्तान तबाह, दिखाने लगा सफेद झंडा

Posted by - September 27, 2017 0
सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पिछले महीने से जानबूझकर जम्मू कश्मीर के आम नागरिकों को निशाना बना रहे पाकिस्तान की नापाक हरकतों…

HIV की पहचान होगी आसान, मोबाइल फोन से सिर्फ 400 रुपए में होगी जांच

Posted by - November 13, 2018 0
वॉशिंगटन। एचआईवी यानी ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस से एड्स होता है। एड्स में मरीज की बीमारी से लड़ने की ताकत खत्म…

गाजियाबाद में बेखौफ बदमाशों ने टीवी पत्रकार को घर में घुसकर मारी गोली

Posted by - April 8, 2018 0
गंभीर हालत में अस्‍पताल में भर्ती, पुलिस ने आपसी रंजिश में गोली मारने की जताई आशंका गाजियाबाद। दिल्ली से सटे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *