इस जगह सिर्फ 40 मिनट की होती है रात, दुनिया के अमीर मुल्कों में शुमार है ये देश

224 0

नई दिल्ली। दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां सूरज सिर्फ 40 मिनट के लिए ही डूबता है। यहां रात 12 बजकर 43 मिनट पर सूरज छिप जाता है और महज 40 मिनट बाद ही दोबारा उग जाता है। ये नजारा नॉर्वे में देखने को मिलता है। यह देश अमीर मुल्कों में शुमार है।

76 दिनों तक नहीं अस्त होता सूरज

नार्वे में मई और जुलाई महीने के बीच 40 मिनट की रात होती है। इस बीच यहां करीब 76 दिनों तक सूरज अस्त नहीं होता, इसलिए इसे ‘कंट्री ऑफ मिडनाइट सन’ कहा जाता है। इस अनुभव को वहां जाकर ही महसूस किया जा सकता है। ऐसा नॉर्वे के उत्तरी छोर पर मौजूद हेमरफेस्ट शहर में होता है।

जानिए क्यों होती है 40 मिनट की रात

21 जून और 22 दिसंबर ऐसी तारीखें हैं जिनमें सूरज की रोशनी धरती के कुछ समान भागों में नहीं फैलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पृथ्वी 66 डिग्री का एंगल बनाते हुए घूमती है। इस झुकाव की वजह से दिन और रात के समय में फर्क आता है। नॉर्वे में 40 मिनट की रात 21 जून वाली स्थिति में होती है। इस समय 66 डिग्री उत्तरी अक्षांश से 90 डिग्री उत्तरी अक्षांश तक का धरती का पूरा हिस्सा सूरज की रोशनी में रहता है, जिससे सूरज सिर्फ 40 मिनट के लिए ही डूबता है।

जहां 100 सालों से सूरज नहीं निकला

इसी देश में ऐसी भी एक जगह है जहां पर पिछले 100 सालों से सूर्य दिखा ही नहीं है। इसकी वजह शहर का चारों तरह से पहाड़ों से घिरा होना है। हालांकि, वहां के इंजीनियर्स ने इस समस्या हल निकालने के लिए शीशे की मदद से ‘नया सूरज’ ही बना डाला है। इस आर्टिफिशियल सूरज को पहाड़ी पर इस तरह से लगाया गया है कि वह धूप को शहर तक पहुंचाता है।

Related Post

आंख मारना इस्लाम में हराम, प्रिया की फिल्म के खिलाफ SC में अर्जी

Posted by - April 9, 2018 0
मुंबई। रातों-रात फेमस हुई मलयालम फिल्म एक्‍ट्रेस प्रिया प्रकाश वारियर पर मुसीबतों के बादल छंटते नजर नहीं आ रहे हैं। फिल्म ‘ओरू अदार लव’ से डेब्यू करने वाली…

चलती ट्रेन की बोगी में घुसी पटरी, एक यात्री की मौत, दो घायल

Posted by - April 14, 2018 0
हटिया से गोरखपुर आ रही मौर्य एक्‍सप्रेस में हुआ अजीबोगरीब हादसा लखीसराय। बिहार के लखीसराय जिले में शनिवार को मौर्य एक्‍सप्रेस…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *