अकेलापन महसूस करते थे अटल बिहारी, शादी न करने के सवाल पर ये होता था जवाब

147 0

नई दिल्ली। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने शादी नहीं की है। इस बारे में सवाल पूछने पर वो कहते कि अकेलापन उन्हें भी महसूस होता है। शादी न करने के बारे में वो एक खास जवाब देते थे। हालांकि, एक बार मजाक-मजाक में उन्होंने ये भी कह दिया था कि वो कुंवारे हैं, लेकिन ब्रह्मचारी नहीं हैं। बता दें कि अटलजी वर्ष 2009 से ही लगभग बिस्‍तर पर हैं। उन्‍हें करीब 2 महीने पहले नई दिल्‍ली के एम्‍स में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। पिछले 36 घंटे से उन्‍हें लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर रखा गया है।

शादी के बारे में क्‍या बोले थे अटल

पूर्व पत्रकार और कांग्रेस के मौजूदा राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला ने एक बार अटल बिहारी वाजपेयी का इंटरव्यू लिया था। उस वक्त उन्होंने अटल से शादी न करने के बारे में सवाल पूछा। इस पर अटल बिहारी ने कहा था कि घटनाचक्र ऐसा चलता गया कि वो उसमें उलझ गए और शादी का मुहूर्त नहीं निकल पाया। हालांकि, उनके करीबियों के मुताबिक आरएसएस का प्रचार करने के लिए उन्होंने आजीवन अविवाहित रहने का फैसला किया था।

तो क्या अटल का किसी से अफेयर था ?

इसी इंटरव्यू में अटल बिहारी से राजीव शुक्ला ने पूछा कि क्या जिंदगी में उनका किसी से अफेयर हुआ। इस पर रहस्यमयी मुस्कान के साथ अटल बिहारी ने कहा था कि अफेयर की चर्चा सबके सामने नहीं की जाती है। इसके साथ ही वाजपेयी ने ये भी कहा कि वो भीड़ में भी अकेलापन महसूस करते हैं।

प्रेमपत्र भी लिखा अटल ने

अटल बिहारी ने खुद खुलासा किया है कि 40 के दशक में जब वो ग्वालियर के एक कॉलेज में पढ़ते थे, तो उन्होंने प्रेमपत्र भी लिखा था। वैसे अटल बिहारी वाजपेयी और राजकुमारी कौल के रिश्तों को लेकर राजनीतिक हलकों में एक दौर में खूब चर्चाएं होती थीं। राजकुमारी कौल शादीशुदा थीं और एक बार एक पत्रकार से उन्होंने कहा कि मैं मिसेज कौल, राजकुमारी कौल हूं। वाजपेयीजी और मैं 40 से भी ज्यादा साल से दोस्त हैं। कहते हैं कि इन्हीं राजकुमारी कौल को अटल ने प्रेमपत्र लिखकर किताब में दिया था, लेकिन उसका कभी जवाब नहीं मिला। बताया जाता है कि राजकुमारी तो अटल बिहारी से शादी करना चाहती थीं, लेकिन उनके घरवाले अड़ गए थे।

पसंदीदा भोजन खिचड़ी

अटल बिहारी को खाना पकाना भी आता था। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वो अच्छा खाना बनाते हैं। उन्हें खिचड़ी सबसे ज्यादा पसंद थी। इसके अलावा हलवा, खीर और बाकी मिठाइयां भी अटल बिहारी की पसंदीदा रहीं। राजनीति से वक्त मिलने पर वो अपने प्रिय साथी लालकृष्ण आडवाणी के साथ फिल्म देखने जाते थे। साथ ही शास्त्रीय संगीत के कार्यक्रमों में भी अटल बिहारी हमेशा दिखते थे।

Related Post

‘इलेक्शन गुरु’ प्रशांत किशोर ने राजनीति में मारी एंट्री, JDU में हुए शामिल

Posted by - September 16, 2018 0
पटना। ‘इलेक्‍शन गुरु’ के नाम से मशहूर और पर्दे के पीछे रहने वाले प्रशांत किशोर ने अब राजनीति में भी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *