डोकलाम के बाद अब लद्दाख में 400 मीटर अंदर घुसे चीनी सैनिक, लगाए टेंट

109 0

नई दिल्ली। डोकलाम में घुसपैठ करने के बाद अब चीन ने लद्दाख में घुसपैठ की है। चीन ने अब 4,057 किमी. के लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के कई जगहों पर अतिक्रमण किया है। इस बार चीन ने यह हरकत लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में की। इस क्षेत्र में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने भारतीय सीमा में 300 से 400 मीटर तक घुसपैठ कर 5 टेंट भी लगा दिए। हालांकि सूत्रों के मुताबिक, दोनों सेनाओं की ब्रिगेडियर स्तर पर बातचीत के बाद चीन ने तीन टेंट हटा लिये हैं लेकिन दो टेंट अब भी मौजूद हैं। 

जुलाई के पहले हफ्ते में की घुसपैठ

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पीएलए के सैनिकों ने जुलाई के पहले हफ्ते में भारतीय सीमा में घुसपैठ की। भारतीन सेना के बार-बार कहने के बाद भी वे वापस नहीं लौटे। इसके बाद एलसी पर टकराव की स्थिति टालने के लिए भारतीय सैनिकों ने बैनर ड्रिल भी की। बैनर ड्रिल के तहत उन्हें झंडे दिखाकर चीन लौट जाने के लिए कहा गया, लेकिन उसके बाद भी चीनी सैनिक अपनी हरकतों से बाज नहीं आए।

23 संवेदनशील इलाकों में से एक है डेमचोक

भारत और चीन के बीच 4000 किलोमीटर की लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर करीब 23 विवादित और संवेदनशील इलाके हैं। डेमचोक इनमें से एक है। यहां सीमा की स्थिति साफ न होने की वजह से चीन कई बार घुसपैठ कर चुका है। लिहाजा, भारतीय सेना लगातार चौकस रहती है। लद्दाख में त्रिग हाइट्स, दुमशेले, चुमार, स्पांगुर दर्रा और पांगोंग सो जैसे और भी कई विवादित इलाके हैं।

डोकलाम में अब भी चीनी सैनिक : अमेरिका

अमेरिका के एक अधिकारी ने पिछले महीने ही डोकलाम में गुपचुप तरीके से चीनी गतिविधि शुरू होने की बात कही थी। दक्षिण और मध्य एशिया विभाग की अमेरिकी अधिकारी एलिस जी वेल्स ने कहा था कि भारत अपनी उत्तरी सीमाओं पर प्रतिबद्धता दिखा रहा है, लेकिन डोकलाम पर उसकी चिंता बनी हुई है। हालांकि, विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा में बताया था कि डोकलाम की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जून 2016 में भारत और चीन की सेनाओं के बीच डोकलाम में तब तनाव बढ़ गया था, जब भारत ने चीनी सैनिकों को वहां सड़क बनाने से रोक दिया था। यह विवाद 73 दिन तक चला था।

Related Post

बलूच नेता बोले - मुशर्रफ को वैश्‍विक आतंकी घोषित करे अमेरिका

बलूच नेता बोली – मुशर्रफ को वैश्‍विक आतंकी घोषित करे अमेरिका

Posted by - December 4, 2017 0
काबुल । दुनिया की बलूच वूमंस फोरम (WBWF) की अध्‍यक्ष नायला कादरी बलूच ने पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज मुशर्रफ…

लिंगराज मंदिर के नो कैमरा जोन में शूटिंग करने पर रवीना टंडन पर केस

Posted by - March 7, 2018 0
मंदिर प्रशासन का आरोप – रवीना ने शूटिंग के लिए उन्होंने प्रशासन से कोई इजाजत नहीं ली भुवनेश्वर। बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना…

बर्थडे स्पेशल: जानें किन्हें मानते हैं प्रभु अपना डांसिंग गुरु…

Posted by - April 2, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड के माइकल जैक्सन कहे जाने वाले प्रभुदेवा का आज (3 अप्रैल) जन्मदिन है। प्रभुदेवा फिल्म एक्टर और डांस कोरियोग्राफर…

ईयरफोन करते हैं इस्‍तेमाल तो हो जाएं सावधान ! बीमारियों को दे रहे बुलावा

Posted by - August 10, 2018 0
दिमाग के सेल्स पर बुरा असर डालती हैं ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत विद्युत चुंबकीय तरंगें लखनऊ। आज हमारे जीवन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *