डोकलाम के बाद अब लद्दाख में 400 मीटर अंदर घुसे चीनी सैनिक, लगाए टेंट

60 0

नई दिल्ली। डोकलाम में घुसपैठ करने के बाद अब चीन ने लद्दाख में घुसपैठ की है। चीन ने अब 4,057 किमी. के लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के कई जगहों पर अतिक्रमण किया है। इस बार चीन ने यह हरकत लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में की। इस क्षेत्र में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने भारतीय सीमा में 300 से 400 मीटर तक घुसपैठ कर 5 टेंट भी लगा दिए। हालांकि सूत्रों के मुताबिक, दोनों सेनाओं की ब्रिगेडियर स्तर पर बातचीत के बाद चीन ने तीन टेंट हटा लिये हैं लेकिन दो टेंट अब भी मौजूद हैं। 

जुलाई के पहले हफ्ते में की घुसपैठ

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पीएलए के सैनिकों ने जुलाई के पहले हफ्ते में भारतीय सीमा में घुसपैठ की। भारतीन सेना के बार-बार कहने के बाद भी वे वापस नहीं लौटे। इसके बाद एलसी पर टकराव की स्थिति टालने के लिए भारतीय सैनिकों ने बैनर ड्रिल भी की। बैनर ड्रिल के तहत उन्हें झंडे दिखाकर चीन लौट जाने के लिए कहा गया, लेकिन उसके बाद भी चीनी सैनिक अपनी हरकतों से बाज नहीं आए।

23 संवेदनशील इलाकों में से एक है डेमचोक

भारत और चीन के बीच 4000 किलोमीटर की लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर करीब 23 विवादित और संवेदनशील इलाके हैं। डेमचोक इनमें से एक है। यहां सीमा की स्थिति साफ न होने की वजह से चीन कई बार घुसपैठ कर चुका है। लिहाजा, भारतीय सेना लगातार चौकस रहती है। लद्दाख में त्रिग हाइट्स, दुमशेले, चुमार, स्पांगुर दर्रा और पांगोंग सो जैसे और भी कई विवादित इलाके हैं।

डोकलाम में अब भी चीनी सैनिक : अमेरिका

अमेरिका के एक अधिकारी ने पिछले महीने ही डोकलाम में गुपचुप तरीके से चीनी गतिविधि शुरू होने की बात कही थी। दक्षिण और मध्य एशिया विभाग की अमेरिकी अधिकारी एलिस जी वेल्स ने कहा था कि भारत अपनी उत्तरी सीमाओं पर प्रतिबद्धता दिखा रहा है, लेकिन डोकलाम पर उसकी चिंता बनी हुई है। हालांकि, विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा में बताया था कि डोकलाम की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जून 2016 में भारत और चीन की सेनाओं के बीच डोकलाम में तब तनाव बढ़ गया था, जब भारत ने चीनी सैनिकों को वहां सड़क बनाने से रोक दिया था। यह विवाद 73 दिन तक चला था।

Related Post

हां, कांग्रेस के दामन पर है मुस्लिमों के खून का दाग : सलमान खुर्शीद

Posted by - April 24, 2018 0
अलीगढ़। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और यूपीए सरकार में विदेश मंत्री रहे सलमान खुर्शीद ने माना है कि कांग्रेस के…

एग्जिट पोल : यूपी में मेयर के 16 में से 15 सीटों पर बीजेपी का कब्जा

Posted by - November 29, 2017 0
निकाय चुनाव : एबीपी न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल में ज्यादातर क्षेत्रों में बीजेपी के जीतने का अनुमान नई दिल्‍ली।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *