बिना काम के हर महीने 2.5 लाख रुपए कमाने को मिलें, तो कितना मजा आएगा न !

128 0

मेंगलुरु। जरा सोचिए, अगर हर महीने बिना काम के आप 2.5 लाख रुपए कमा सकें, तो कितना मजा आएगा। दिनभर बस कुछ नहीं करना और हर महीने के आखिर में बैंक खाते में 2.5 लाख रुपए। इसे कहते हैं असली शहंशाह होना। कुछ ऐसा ही कर्नाटक के मंगलुरु में हुआ है। जिसके बारे में जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे।

बिना काम के हर महीने कमाए 2.5 लाख रुपए

कर्नाटक के मंगलुरु में नया सरकारी बंदरगाह बना। यहां सामान चढ़ाने और उतारने के लिए मजदूर भी रखे गए, लेकिन इन मजदूरों ने कोई काम नहीं किया और हर महीने 2.5 लाख रुपए भी हासिल किए। यह चौंकाने वाली जानकारी उस वक्त सामने आई, जब न्यू मंगलुरु पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष एमटी कृष्णा बाबू ने चार्ज लेने के बाद बैठक की। व्यापारियों ने उन्हें बताया कि क्रेन से सामान उतारने और चढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा भुगतान करना पड़ता है।

बिना काम के मजदूरों की बुकिंग

बैठक में पता चला कि हर क्रेन के लिए हर शिफ्ट में 10 मजदूर तैनात किए गए। बिना किसी काम के इन मजदूरों को 60 से 80 हजार रुपए का पेमेंट किया गया। मजदूरें को जुलाई के महीने तक जहाजों में सामान चढ़ाने और उतारने के लिए हर टन माल पर 3 रुपए का भुगतान किया गया। 1 लाख 30 हजार रुपए उन्हें चेक से दिए गए। बाकी रकम कैश दी गई। पता चला कि जिन मजदूरों को ज्यादा भुगतान किया गया, वो क्रेन ऑपरेटरों से मिलीभगत कर ज्यादा माल ढुलाई दिखाते थे।

दूसरे बंदरगाहों पर चेकिंग के आदेश

मंगलुरु में ये मामला सामने आने के बाद शिपिंग मंत्रालय ने देश के 11 अन्य बड़े बंदरगाहों को अपने यहां मजदूरी दिए जाने के मामलों को चेक करने के आदेश दिए हैं। वहीं, इसकी आशंका भी जताई जा रही है कि कहीं पोर्ट ट्रस्ट और श्रमिक संघ बंदरगाहों पर क्रेन और अन्य मशीने चलाने वालों के साथ मिलकर हड़ताल न कर दें।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *