भारतीय करेंसी छापेगा चीन, मोदी के खिलाफ विपक्ष को मिलने जा रहा नया मुद्दा

142 0

बीजिंग। कांग्रेस समेत विपक्ष को पीएम नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ नया मुद्दा उछालने का मौका मिल गया है। ये मुद्दा है चीन में भारत की करेंसी छपने का। चीन के अखबार ने खबर दी है कि भारत समेत कई देशों की करेंसी छापने का ठेका चीन को मिला है। इसे लेकर कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने मोदी सरकार के फैसले पर सवाल भी खड़े कर दिए हैं।
 
चीन के अखबार ने क्या लिखा ?

बता दें कि एक दौर ऐसा भी आया था, जब चीन में करेंसी छापने वाले प्लांट्स की मशीनरी को जंग लगने से बचाने के लिए उनसे मैरेज सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस छापे जा रहे थे। अब साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चीन के बैंक नोट प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन के अध्यक्ष ल्यू गुइसेंग के हवाले से खबर दी है कि भारत समेत कई देशों के नोट चीन में छपेंगे। अब तक चीन ने कभी भी दूसरे देशों के नोट नहीं छापे थे।

इन देशों के भी नोट छापेगा चीन

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट से ल्यू गुइसेंग ने कहा कि भारत के अलावा बांग्लादेश, थाईलैंड, श्रीलंका, मलेशिया, ब्राजील और पोलैंड की करेंसी भी चीन में छापने का प्रोजेक्ट मिला है।

यूरोप को चुनौती देने की बात कही

चीन में नोट छापने वाली सरकारी कंपनी के अध्यक्ष ल्यू ने ये भी कहा कि दुनिया का आर्थिक नजरिया बदल रहा है। चीन जैसे-जैसे बड़ा और ज्यादा ताकतवर होता जाएगा, तो वो यूरोप की ओर से लंबे वक्त से उठाए जा रहे कदमों को चुनौती देगा। ल्यू ने कहा कि दूसरे देशों की करेंसी छापने का काम मिलना महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि करीब एक सदी से यूरोपीय देश ही अन्य देशों की करेंसी छापने का काम करते रहे हैं।

कांग्रेस सांसद थरूर ने साधा निशाना

चीन के अखबार में खबर छपने के बाद कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। थरूर ने चीन में करेंसी छापे जाने के मसले पर लिखा है कि इससे पाकिस्तान को जाली नोट आसानी से मिल जाएंगे। इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है। उन्होंने ट्वीट किया है कि कई सरकारों ने चीन से कहा है कि इस सौदे को प्रचारित न किया जाए। इन देशों की चिंता है कि जानकारी बाहर आने से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है या गैरजरूरी बहस शुरू हो सकती है।

Related Post

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा – क्या यमुना एक्सप्रेस-वे जेपी एसोसिएट्स का है?

Posted by - October 24, 2017 0
  165 किलोमीटर लंबे इस एक्‍सप्रेस-वे को 2500 करोड़ रुपये में बेचना चाहता है जेपी एसोसिएट्स नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को…

पठानकोट एयरबेस के पास सेना की वर्दी में दिखे 3 संदिग्ध, हाई अलर्ट

Posted by - April 19, 2018 0
हथियारों के साथ दिखाई दिए इन संदिग्‍धों के फिदायीन होने का शक, सुरक्षा के कड़े इंतजाम नई दिल्ली। भारत-पाकिस्‍तान सीमा के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *