हो जाएं अलर्ट ! इस तारीख से काम करना बंद कर देगा SBI का ATM कार्ड

156 0

नई दिल्ली। अगर आपका भी खाता स्‍टेट बैंक (SBI) में तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्‍वपूर्ण है। दरअसल SBI अपने पुराने एटीएम कार्ड को बंद करने वाला है। बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ग्राहकों को बताया है कि एसबीआई के पुराने मैग्नेटिक डेबिट कार्ड जल्द ही बंद हो जाएंगे, इसलिए आप अपने पुराने कार्ड बदलवा लें। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप पुराने एटीएम कार्ड का इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे, क्योंकि एटीएम मशीनें आपके कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी। कार्ड बदलवाने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर, 2018 है। इसके लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना होगा।

क्‍यों बंद हो रहा पुराना कार्ड ?

बता दें कि पुराने ATM और डेबिट कार्ड के पीछे की तरफ एक काली पट्टी नजर आती है। यही काली पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। ATM  में इसे डालने के बाद पिन नंबर डालते पर आप अपने खाते से पैसे निकाल पाते हैं। अब इनकी जगह EMV चिप वाले कार्ड को तैयार किया गया है। सभी पुराने कार्ड को इस नए EMV चिप वाले कार्ड से बदला जाएगा। आरबीआई का कहना है कि मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड अब पुरानी टेक्‍नोलॉजी हो चुकी है। ये कार्ड अब बनने बंद हो गए हैं, क्‍योंकि ये पूरी तरह सुरक्षित नहीं थे।

ज्‍यादा सुरक्षित हैं नए EMV चिप वाले कार्ड

EMV चिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होगी, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी होती है। यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है, ताकि कोई आपका डाटा चोरी न कर सके। EMV चिप कार्ड में ट्रांजैक्‍शन के दौरान यूजर को सत्‍यापित करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्‍शन कोड जनरेट होता है, जो वेरिफिकेशन को सपोर्ट करता है जबकि मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड में ऐसा नहीं होता है।

कनवर्जन प्रॉसेस पूरी तरह सुरक्षित

बैंक की तरफ से उसके ट्विटर हैंडल पर यह भी बताया गया कि डेबिट कार्ड का कनवर्जन प्रॉसेस पूरी तरह सुरक्षित है। इसके लिए आपको कोई शुल्‍क भी नहीं देना होगा। जिन ग्राहकों के पास एसबीआई का पुराना मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड है, वे इसे EMV चिप वाले डेबिट कार्ड से 31 दिसंबर, 2018 तक बदल सकते हैं। 31 दिसंबर के बाद एसबीआई के पुराने एटीएम कार्ड को किसी भी बैंक की एटीएम मशीन स्वीकार नहीं करेगी।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *