रोज हल्दी खाने से नहीं होती ये खतरनाक बीमारी, जो हर साल लेती है लाखों की जान

152 0

नई दिल्ली। हल्दी के बारे में तो हम सभी जानते हैं, यह सभी लोगों के घरों में आसानी से उपलब्ध होता है। अब वैज्ञानिकों ने भी साबित कर दिया है कि हल्दी में कैंसर कोशिकाओं को मारने की क्षमता होती है।

हल्दी में होता है करक्यूमिन तत्‍व
वैज्ञानिकों ने बताया कि हर दिन हल्दी का सेवन करने से कैंसर को भी दूर भगाया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन तत्‍व कैंसर को समाप्त करने में मददगार है। अमेरिका में उरबाना-चैंपियन में इलिनॉय विश्वविद्यालय की प्रोफेसर दीपनंजन पैन ने कहा, इससे इलाज संभव जरूर है लेकिन इसका ज्यादा उपयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि ये पानी में घुलता नहीं हैं।

24 घंटों के भीतर कैंसर की कोशिकाएं खत्म होने लगीं
ब्रिटेन के कॉर्क कैंसर रिसर्च सेंटर में किए गए परीक्षण दिखाते हैं कि प्रयोगशाला में जब करक्यूमिन का प्रयोग किया गया तो उसने गले की कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर दिया। डॉ शैरन मैक्केना और उनके दल ने पाया कि करक्यूमिन ने 24 घंटों के भीतर कैंसर की कोशिकाओं को मारना शुरु कर दिया।

रोचक है ये शोध
कैंसर विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित यह खोज कैंसर के नए इलाज विकसित करने में सहायक हो सकती है। कैंसर रिसर्च यूके में कैंसर इंफॉर्मेशन की निदेशक डॉ लैज्जी वॉकर कहती हैं, “ये बड़ा रोचक शोध है जो इस बात की संभावनाएं जगाता है कि हल्दी में पाए जाने वाले प्राकृतिक रसायन से गले के कैंसर के नए इलाज विकसित किए जा सकते है।

Related Post

आईएस की हिट लिस्‍ट में ब्रिटेन के मासूम प्रिंस, सोशल मीडिया पर मिली धमकी

Posted by - October 30, 2017 0
लंदनः  ब्रिटेन के राजकुमार प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन का बेटा प्रिंस जॉर्ज (4) अब आतंकी संगठन ISIS के निशाने…

दावोस पहुंचे पीएम मोदी, वैश्विक बिजनेस समुदाय को करेंगे संबोधित

Posted by - January 22, 2018 0
डब्ल्यूईएफ : अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भविष्य में भारत के संबंधों पर अपना विजन सामने रखेंगे मोदी दावोस। प्रधानमंत्री नरेंद्र…

भाजपा विधायक ने खोया आपा, बोले – ढंग से काम करो नहीं तो पटककर जूते मारूंगा

Posted by - September 28, 2017 0
खंडवा। प्रतिनिधि जिला पंचायत की बैठक में बुधवार को पौधारोपण पर चल रही चर्चा के दौरान विधायक देवेंद्र वर्मा उत्तेजित हो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *