रोज हल्दी खाने से नहीं होती ये खतरनाक बीमारी, जो हर साल लेती है लाखों की जान

39 0

नई दिल्ली। हल्दी के बारे में तो हम सभी जानते हैं, यह सभी लोगों के घरों में आसानी से उपलब्ध होता है। अब वैज्ञानिकों ने भी साबित कर दिया है कि हल्दी में कैंसर कोशिकाओं को मारने की क्षमता होती है।

हल्दी में होता है करक्यूमिन तत्‍व
वैज्ञानिकों ने बताया कि हर दिन हल्दी का सेवन करने से कैंसर को भी दूर भगाया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन तत्‍व कैंसर को समाप्त करने में मददगार है। अमेरिका में उरबाना-चैंपियन में इलिनॉय विश्वविद्यालय की प्रोफेसर दीपनंजन पैन ने कहा, इससे इलाज संभव जरूर है लेकिन इसका ज्यादा उपयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि ये पानी में घुलता नहीं हैं।

24 घंटों के भीतर कैंसर की कोशिकाएं खत्म होने लगीं
ब्रिटेन के कॉर्क कैंसर रिसर्च सेंटर में किए गए परीक्षण दिखाते हैं कि प्रयोगशाला में जब करक्यूमिन का प्रयोग किया गया तो उसने गले की कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर दिया। डॉ शैरन मैक्केना और उनके दल ने पाया कि करक्यूमिन ने 24 घंटों के भीतर कैंसर की कोशिकाओं को मारना शुरु कर दिया।

रोचक है ये शोध
कैंसर विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित यह खोज कैंसर के नए इलाज विकसित करने में सहायक हो सकती है। कैंसर रिसर्च यूके में कैंसर इंफॉर्मेशन की निदेशक डॉ लैज्जी वॉकर कहती हैं, “ये बड़ा रोचक शोध है जो इस बात की संभावनाएं जगाता है कि हल्दी में पाए जाने वाले प्राकृतिक रसायन से गले के कैंसर के नए इलाज विकसित किए जा सकते है।

Related Post

ग्वाटेमाला में 44 साल बाद फ्यूगो ज्वालामुखी का कहर, 25 की मौत, सैकड़ों घायल

Posted by - June 4, 2018 0
3 जगहों अल रोडियो, अलोतेनांगो और सैन मिगुएल में सबसे ज्यादा लोग मारे गए  12 हजार फीट तक उठा ज्‍वालामुखी…

हाफिज सईद की राजनीतिक पार्टी भी आतंकी संगठन घोषित, अमेरिका ने की कार्रवाई

Posted by - April 3, 2018 0
वॉशिंगटन। पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव से पहले अमेरिका ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज सईद की राजनीतिक…

बरकरार है टीवी का जलवा, लेकिन एशिया के लोग कम ही देखते हैं प्रोग्राम

Posted by - April 10, 2018 0
कान। यूरोडाटा टीवी वर्ल्डवाइड की एक रिपोर्ट के मुताबिक एमेजॉन और नेटफ्लिक्स जैसे ऑनलाइन कंटेंट प्रोवाइडर्स भले ही पॉप्युलर हों,…

गुजरात चुनाव में सभी केंद्रों पर होगा वीवीपीएटी का इस्तेमाल

Posted by - September 29, 2017 0
अहमदाबाद । गुजरात विधानसभा चुनाव से देश में पहली बार सभी मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ वोटर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *