भारत में खुला स्वीडन की इस दिग्‍गज कंपनी का पहला स्‍टोर, बेचेगी 7500 प्रोडक्ट

39 0
  • आईकिया ने 1,000 करोड़ रुपए खर्च किए हैदराबाद के इस स्टोर पर, अगले साल ई-कॉमर्स में भी उतरेगी

हैदराबाद। स्वीडन की दिग्‍गज फर्नीचर कंपनी आइकिया ने गुरुवार (9 अगस्‍त) को हैदराबाद में भारत का पहला स्टोर खोल दिया। पहले इसकी ओपनिंग 19 जुलाई को होनी थी, लेकिन कंपनी ने इसकी तारीख आगे बढ़ाकर 9 अगस्‍त कर दी थी। आईकिया का कहना है कि दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले भारत में तेजी से विस्तार की संभावनाएं हैं।

1000 घरों में किया था सर्वे

आइकिया की टीम ने भारत में काम शुरू करने से पहले करीब 1,000 घरों में जाकर सर्वे किया था। लोगों से उनकी कमाई और लाइफस्टाइल की जानकारी ली और इसी आधार पर उनकी जरूरतों और इच्छाओं को समझने का प्रयास किया। इसके बाद कंपनी में भारत में अपना स्‍टोर खोलने की योजना बनाई। सर्वे के आधार पर ही कंपनी ने प्रोडक्‍ट्स की कीमतें निर्धारित की हैं।

200 रुपये से कम के होंगे 1000 प्रोडक्‍ट

इस शोरूम में कुल करीब 7,500 के प्रोडक्ट्स होंगे। इनमें से किचन के सामान सहित करीब 1,000 आइटम ऐसे होंगे, जिनकी कीमत 200 रुपये तक या फिर उससे भी कम होगी। आइकिया को उम्मीद है कि एक साल के भीतर करीब 60 लाख ग्राहक उसे मिल सकेंगे। आईकिया का यह स्‍टोर 13 एकड़ में फैला है। इसका बिल्ट अप एरिया करीब 4 लाख स्क्वायर फीट है।

स्‍टोर में 1000 सीटों वाला रेस्‍टोरेंट भी

बता दें कि हैदराबाद में खुले आईकिया के इस स्टोर में 1000 सीटों वाला एक रेस्टोरेंट भी है। यहां सिर्फ भारतीय खाना ही नहीं बल्कि दुनिया भर की कुज़िन मिलेगी। इस रेस्‍टोरेंट में आप सिर्फ 149 रुपये में स्वीडन की मशहूर मीटबॉल्स का मजा ले सकेंगे। इसके अलावा बिरयानी सिर्फ 99 रुपये में मिलेगी।

2025 तक 25 स्‍टोर खोलने की योजना

कंपनी की योजना वर्ष 2025 तक भारत में 25 स्टोर खोलने की है। कंपनी अगले साल मुंबई में दूसरा स्टोर खोलेगी। इसके बाद बेंगलुरु और दिल्ली-एनसीआर में इसकी शुरुआत की जाएगी। अगले साल कंपनी ई-कॉमर्स सेगमेंट में भी कदम रखेगी। आईकिया रिटेल इंडिया के CEO पीटी बेत्जेल ने कहा कि इस स्टोर में 950 कर्मचारी होंगे, जिनमें करीब आधी महिलाएं होंगी।

 

 

Related Post

कैराना-नूरपुर उपचुनाव : दलित-मुस्लिम इलाकों में EVM फेल, सपा-रालोद चुनाव आयोग पहुंचे

Posted by - May 28, 2018 0
कैराना/लखनऊ। यूपी की कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार (28 मई) को मतदान हो रहा है। कैराना…

गैंगवार में रणवीर सेना के पूर्व कमांडर धनजी सिंह समेत 3 की मौत

Posted by - October 11, 2017 0
गोलियों की तड़तड़ाहट से थर्राया सासाराम का दुर्गापुर गांव, अन्‍य दो मृतकों की शिनाख्‍त नहीं सासाराम : मुफस्सिल थाने के दुर्गापुर गांव …

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *