8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो सावधान, ऐसा न हो कि एक दिन सोते ही रह जाएं आप !

45 0

लंदन। नींद भला किसे नहीं आती, लेकिन ज्यादा सोना आपको एक दिन हमेशा के लिए सुला सकता है। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है।

ज्यादा नींद मतलब जल्दी मौत !

हफिंग्टन पोस्ट यूके में छपी रिसर्च के मुताबिक जो लोग बहुत ज्यादा सोते हैं, उनकी जल्दी मौत होने की आशंका भी ज्यादा होती है। रिसर्च करने वालों के मुताबिक जो लोग 8 घंटे से ज्यादा नींद लेते हैं, उनकी मौत की आशंका 7 घंटे सोने वालों से ज्यादा होती है।

दुनियाभर में किया गया रिसर्च

जर्नल ऑफ अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के शोध में दुनियाभर के 33 लाख से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया। शोध में बताया गया है कि ज्यादा सोने से दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। वजह ये बताई गई है कि ज्यादा नींद लेने वाले कम व्यायाम करते हैं।

शोध में कम नींद को लेकर ये कहा गया

शोध में कहा गया है कि रोज जो लोग 7 से 8 घंटे तक सोते हैं, उनमें दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। साथ ही ये भी कहा गया है कि जिन लोगों को कम नहीं आती है, उनके लिए बीमारी और मौत का खतरा बढ़ता तो है, लेकिन ये प्रक्रिया काफी धीमी होती है।

ज्यादा नींद मतलब मृत्यु दर ज्यादा होना

रिसर्च में कहा गया है कि जो लोग 9 घंटे नींद लेते हैं, उनमें मृत्यु दर 14 फीसदी बढ़ी। वहीं, 10 घंटे नींद लेने वालों में ये दर 30 फीसदी और 11 घंटे सोने वालों में 47 फीसदी देखी गई। जो लोग 10 घंटे या ज्यादा सोते हैं, स्ट्रोक से उनकी मौत का खतरा 56 फीसदी तक बढ़ता है। वहीं, दिल की बीमारियों से ऐसे लोगों की मौत का जोखिम 49 फीसदी बढ़ जाता है।

Related Post

मंदी में नोटबंदी ने आग में घी डालने का काम किया : यशवंत सिन्‍हा

Posted by - September 27, 2017 0
लगातार गिरती जीडीपी और चरमरा रही अर्थव्यवस्था के कारण मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ रही हैं. बीजेपी के दिग्गज नेता…

कर्नाटक दौरा छोड़ तूफान से तबाही का जायजा लेने आगरा पहुंचे सीएम योगी

Posted by - May 5, 2018 0
एसएन मेडिकल कॉलेज पहुंचकर घायलों का हालचाल लिया, कानपुर के प्रभावित क्षेत्रों में भी जाएंगे आगरा। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ कर्नाटक…

नाम के कारण विवादों में फिल्‍म ‘सेक्सी दुर्गा’, निर्देशक ने छेड़ी जंग

Posted by - September 28, 2017 0
मुंबई: तिरुवनंतपुरम के एक स्‍वतंत्र फिल्‍म निर्माता ने अपनी फिल्‍म ‘सेक्‍सी दुर्गा’ की मंजूरी के लिए सेंसर बोर्ड से लड़ाई कर…

भागलपुर हिंसा : 14 दिनों के लिए जेल भेजे गए केंद्रीय मंत्री के बेटे अरिजीत

Posted by - April 1, 2018 0
कोर्ट ने शनिवार को ही खारिज कर दी थी अग्रिम जमानत के लिए दायर याचिका पटना। भागलपुर हिंसा मामले में आरोपी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *