एटीएम से 100 की जगह निकलने लगे 2000 के नोट, रातभर में निकाल लिये 9 लाख रुपये

177 0

जहानाबाद। बिहार के जहानाबाद जिले में एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। जहानाबाद रेलवे स्‍टेशन के पास स्थित इंडियन बैंक के एटीएम से शुक्रवार (3 अगस्‍त) रात अचानक 100 रुपये के बदले 2000 रुपये के नोट निकलने लगे। देखते ही देखते यह खबर पूरे शहर में आग की तरह फैल गई और लोगों ने रात में ही लाइन लगाकर एटीएम से करीब 9 लाख रुपये निकाल लिये। बैंक अफसरों को जब यह खबर मिली तो एटीएम बंद किया गया।

क्‍यों हुआ ऐसा

बैंक के एक अफसर ने बताया कि ऐसा एटीएम की सर्विसिंग करने वाले इंजीनियर की गलती की वजह से हुआ। दरअसल, एटीएम में नोट रखने के लिए अलग-अलग कैसेट होते हैं। 2000, 500 और 100 रुपये के नोट अलग-अलग कैसेट में रखे जाते हैं। एटीएम में सबसे ऊपर 2000 फिर 500 और सबसे नीचे 100  रुपये के नोट रखने वाला कैसेट रहता है। सर्विसिंग के दौरान इंजीनियर ने गलती से 2000 वाले कैसेट को 100  रुपये वाले कैसेट की जगह रख दिया। जब कर्मचारी एटीएम में पैसा भरने गया तो उसने पहले की तरह सबसे ऊपर वाले कैसेट को 2000 रुपये वाला चेस्ट समझा और नोट रख दिए। इसके बाद  एटीएम से 100 रुपये की जगह 2000 रुपये के नोट निकलने लगे।

पैसे वापस लेने का करेंगे प्रयास

बैंक अधिकारी ने कहा कि जिन उपभोक्‍ताओं ने इस दौरान पैसे निकाले हैं, उनसे पैसे वापस लेने की कोशिश होगी। अधिकारी ने कहा कि जिस दौरान यह गड़बड़ी हुई, उस समय कितने लोगों ने एटीएम से पैसे निकाले इसका डाटा बैंक के पास है। जिन लोगों ने 100  के बदले 2000 रुपये निकाले हैं, उनसे पैसे वापस लेने का प्रयास किया जाएगा।

Related Post

मथुरा में अतिक्रमण हटाने पहुंचे हेड कांस्टेबल को जिंदा फूंकने का प्रयास

Posted by - May 3, 2018 0
मथुरा। जिले के वृंदावन थानाक्षेत्र के एक गांव में अवैध अतिक्रमण की शिकायत मिलने के बाद बुधवार को पहुंची पुलिस…

कलयुगी मां ने नवजात बच्ची को सड़क किनारे फेंका, सिपाही दम्पति ने लिया गोद

Posted by - September 12, 2018 0
शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’ महराजगंज। कहा जाता है कि प्रेम अंधा ही होता है और लोग प्रेम में पागल होकर…

जीएसटी से कंपनियों के बीच बढ़ेगी प्रतियोगिता, घटेंगे दाम : पीएम

Posted by - October 26, 2017 0
नई दिल्‍ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरनेशनल ईस्ट, साउथ और साउथ-इशियन देशों के लिए कॉन्फ्रेंस ऑन कंज्‍यूमर प्रोटेक्शन का उद्घाटन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *