OMG: मिल गया एलियंस का ठिकाना, टेलीस्कोप ने पकड़े भेजे गए सिग्नल !

43 0

ओटावा। एलियंस को लेकर हमेशा से दुनियाभर में उत्सुकता रही है। लोग जानना चाहते हैं कि क्या हमारे अलावा भी ब्रह्मांड में कहीं जीवन है। इसी वजह से उड़नतश्तरियों की खबरों को लोग बड़े चाव से पढ़ते और देखते हैं। एलियंस पर बनी ईटी और कोई मिल गया जैसी फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई करती हैं, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि वाकई एलियंस हैं और हमसे ज्यादा दूर भी नहीं हैं। ऐसा दावा कनाडा के अंतरिक्ष विज्ञानी कर रहे हैं।

कहां हैं एलियंस ?
कनाडा में एक रेडियो टेलीस्कोप लगा है। बीते दिनों जब अंतरिक्ष वैज्ञानिक इस टेलीस्कोप के जरिए ब्रह्मांड पर नजर रख रहे थे, तो अचानक टेलीस्कोप से अजीब-ओ-गरीब सिग्नल मिलने लगे। ये सिग्नल कुछ ही मिलीसेकेंड के थे। कनाडा और अमेरिका के अखबारों को वैज्ञानिकों ने बताया कि इन सिग्नल के मिलने से लगता है कि कोई इन्हें भेज रहा है और इससे ये उम्मीद बंधी है कि ब्रह्मांड में कहीं और भी एलियंस रहते हैं।

हमारे सौरमंडल के बाहर से हैं सिग्नल
कनाडा के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि ये सिग्नल जिस दिशा से मिल रहे थे, उसकी ओर टेलीस्कोप का रुख किया गया है। जहां से सिग्नल आ रहे थे, वो हमारे सौरमंडल से बाहर है। कनाडा के इस हाइड्रोजन इंटेंसिटी मैपिंग एक्सपेरिमेंट टेलीस्कोप के जरिए पहली बार 700 मेगाहर्ट्ज से कम तीव्रता के रेडियो सिग्नल मिले हैं। इसी वजह से वैज्ञानिक कह रहे हैं कि ये एलियंस की ओर से भेजे गए संदेश हो सकते हैं। इसकी वजह ये बताई जा रही है कि अंतरिक्ष में न्यूट्रॉन तारों से रेडियो सिग्नल आते तो हैं, लेकिन उनकी तीव्रता इतनी कम नहीं होती है।

Related Post

तैयब मेहता की चर्चित पेंटिंग ‘काली’ रिकॉर्ड 26.4 करोड़ में हुई नीलाम

Posted by - June 16, 2018 0
नई दिल्‍ली। भारत के जाने-माने पेंटर तैयब मेहता की 1989 की चर्चित पेंटिंग ‘काली’को एक नीलामी में रिकॉर्ड 26.4 करोड़ रुपये…

आतंकी प्रोफेसर ने मारे जाने से पहले पिता को किया फोन, बोला – ‘माफ कर देना’

Posted by - May 7, 2018 0
श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के शोपियां में रविवार (6 मई) को सुरक्षाबलों को उस समय एक बड़ी सफलता मिली जब उन्‍होंने…

राहुल के पीएम संबंधी बयान पर पीएम मोदी का कटाक्ष, बोले – ‘बाल्टी वाला दबंग’

Posted by - May 9, 2018 0
कर्नाटक की रैली में बोले प्रधानमंत्री – कांग्रेस नेता पीएम बनने के बारे में ही सोचते हैं, यह अहंकार नहीं…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *