पाक को खरीद सकती है ये कंपनी, भारत की अर्थव्यवस्था के मुकाबले इतनी है वैल्यू

110 0

सैन फ्रांसिस्को। आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल चाहे, तो आज की तारीख में पाकिस्तान को खरीद सकती है। गुरुवार को एप्पल एक ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 68 हजार 620 अरब रुपए की कंपनी बन गई। कंपनी की मार्केट वैल्यू इसी से समझी जा सकती है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के 38 फीसदी जितनी ये है। बता दें कि भारत बीते दिनों 2.6 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी बनकर फ्रांस को पीछे छोड़ चुका है और दुनिया में छठी अर्थव्यवस्था वाला देश बना है।

ये है एप्पल की वैल्यू

एप्पल की मार्केट वैल्यू ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पछाड़ दिया है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था करीब 3 अरब डॉलर है। अगर भारत की दो बड़ी कंपनियों रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस की बात करें, तो एप्पल इनसे 10 गुना बड़ी कंपनी बन गई है। दुनिया के 193 देशों में से 16 ही ऐसे हैं, जिनकी अर्थव्यवस्था एप्पल के मार्केट कैपिटल से ज्यादा है। एप्पल की वैल्यू फिलहाल इंडोनेशिया की जीडीपी जितनी है।

ऐसे बढ़ी एप्पल की मार्केट वैल्यू

एप्पल के शेयर पहले 2.8 फीसदी चढ़े। नतीजों के एलान के बाद मंगलवार से अब तक कंपनी के शेयर्स में 9 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है। सिर्फ बुधवार को ही एप्पल के शेयर्स में 6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई थी। हालांकि, गुरुवार को कंपनी के शेयर्स के रेट कुछ देर के लिए गिरे, लेकिन फिर उनमें उछाल आ गया।

Related Post

राहुल गांधी ने जेटली पर कसा तंज, कहा – आपकी दवा में दम नहीं

Posted by - October 26, 2017 0
नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री के अार्थिक पैकेज पर अाज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जमकर हमला बोला। जीएसटी को ‘गब्बर सिंह…

श्वेता बच्चन चल रही हैं अपने दादा जी के नक़्शे क़दमों पर…

Posted by - April 19, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन नंदा भले ही अपने अपने माता-पिता के नक़्शे-क़दम पर न चली हों, लेकिन श्वेता  अपने दादाजी को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *