सिर्फ 2 हफ्ते में आपको हो सकती है डायबिटीज, बचने के लिए उठाएं ये एक कदम

50 0

नई दिल्ली। डायबिटीज को लेकर आम धारणा है कि यह बीमारी ज्यादा मीठा खाने से होती है। तमाम लोग डायबिटीज से बचने के लिए मीठा खाने से परहेज करने लगते हैं, लेकिन मीठा खाने का डायबिटीज से कोई रिश्ता नहीं है। डायबिटीज का जिससे सीधा रिश्ता है, वो ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है।

शोध से क्या पता चला ?
अमेरिका में हैमिल्टन की मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च से पता चला है कि आपका बस एक कदम आपको डायबिटीज से बचा सकता है। यह कदम है फिजिकल एक्सरसाइज। रिसर्च से पता चला है कि अगर आप लगातार 2 हफ्ते तक कोई फिजिकल एक्सरसाइज न करें, तो इसका शरीर पर खराब असर पड़ता है। यहां तक कि ये डायबिटीज की भी वजह बन सकता है।

टाइप-2 डायबिटीज जल्द नहीं होता ठीक
रिसर्चर्स ने अधिक वजन वाले बुजुर्गों में टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना पर स्टडी की। रिपोर्ट के अनुसार अगर लंबे वक्त से कोई भी फिजिकल एक्सरसाइज नहीं करता है, तो डायबिटीज हो सकती है। मैकमास्टर विश्वविद्यालय के रिसर्चर क्रिस मैकग्लोरी का कहना है कि स्टडी के दौरान ये भी पता चला कि टाइप-2 डायबिटीज होने के बाद इससे बचने के उपाय कम होते हैं और ये ठीक भी नहीं होती।

क्या होती है टाइप-2 डायबिटीज ?
टाइप-2 डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों का ब्लड शुगर का स्‍तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इसे नियंत्रण करना बहुत मुश्किल होता है। डायबिटीज की इस स्थिति में बहुत प्यास लगती है। इस तरह की डायबिटीज किसी को भी हो सकती है। टाइप-2 डायबिटीज में शरीर इंसुलिन का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाता है और इस वजह से ब्लड शुगर का स्तर काफी बढ़ जाता है।

Related Post

देश के रर्इसों में बिहार के संप्रदा सिंह भी, अनिल अंबानी को छोड़ा पीछे

Posted by - November 14, 2017 0
फोर्ब्स की ओर से जारी सूची में अनिल अंबानी को पीछे छोड़ते हुए 43वां स्थान पाया नयी दिल्ली/पटना : बिहार कर्इ मायनों…

बरकरार है टीवी का जलवा, लेकिन एशिया के लोग कम ही देखते हैं प्रोग्राम

Posted by - April 10, 2018 0
कान। यूरोडाटा टीवी वर्ल्डवाइड की एक रिपोर्ट के मुताबिक एमेजॉन और नेटफ्लिक्स जैसे ऑनलाइन कंटेंट प्रोवाइडर्स भले ही पॉप्युलर हों,…

राहुल के कैंडल मार्च में प्रियंका से लेकर पत्रकार तक हुई मॉलेस्टेशन की शिकार

Posted by - April 14, 2018 0
नई दिल्ली। यूपी के उन्नाव और जम्मू-कश्मीर के कठुआ में हुई रेप की घटनाओं के खिलाफ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *