आपको भी मुफ्त में मिल सकता है ट्रेन का टिकट, बस पूरी करें इनमें से एक शर्त

73 0

नई दिल्ली। रेल से सफर करने वाले युवाओं के लिए बेहद अहम जानकारी हम दे रहे हैं। युवाओं को रेलवे का टिकट मुफ्त या 50 फीसदी छूट पर मिल सकता है। बशर्ते वो एक शर्त पूरी करते हों।

इन्हें मिलती है टिकट में छूट

  • रेलवे के नियमों के मुताबिक बुजुर्गों, दिव्यांगों, एचआईवी और कैंसर के मरीजों के अलावा टिकट में बेरोजगारों को भी 50 से 100  फीसदी तक छूट मिलती है। छूट हासिल करने के लिए बेरोजगार युवकों को निम्नलिखित में से एक शर्त पूरी करनी होती है।
  • संविधान के तहत बने निकाय, नगर निगम, नगर निकाय, सरकारी संस्थान, यूनिवर्सिटी या अर्द्धसरकारी संस्थान में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हों, तो रेलवे टिकट में 50 फीसदी छूट देता है। ये छूट द्वितीय श्रेणी और स्लीपर क्लास के टिकट पर मिलती है।
  • केंद्र या राज्य सरकार की नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को भी स्लीपर क्लास के टिकट में 50 फीसदी की छूट मिलती है। इसके अलावा सेकेंड क्लास में उन्हें रेलवे मुफ्त में टिकट देता है।
  • युवाओं से जुड़े राष्ट्रीय स्तर के प्रोजेक्ट और राष्ट्रीय एकता शिविरों में हिस्सा लेने जा रहे युवाओं को द्वितीय और स्लीपर क्लास के टिकट में रेलवे 50 फीसदी की छूट देता है।
  • मानव उत्थान सेवा समिति के राष्ट्रीय एकता शिविरों में शामिल होने वाले युवाओं को भी द्वितीय श्रेणी और स्लीपर क्लास के लिए 50 फीसदी छूट मिलती है।

Related Post

बाजार में आएंगी ऐसी गर्भनिरोधक गोलियां, जिनका महिलाओं पर नहीं होगा दुष्प्रभाव

Posted by - November 19, 2018 0
स्टॉकहोम। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनिया भर में 10 करोड़ से ज़्यादा महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती…

63 की मां और 43 साल की बेटी के आगे फेल हैं सारी एक्ट्रेस, लोग समझते हैं बहनें

Posted by - August 29, 2018 0
नई दिल्ली। खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां क्या-क्या नहीं करती हैं। महंगे-महंगे ट्रीटमेंट्स करवाती हैं, ताकि वो जवान दिख सकें।…

खतरनाक बीमारियों से बचाएगा कृत्रिम एंटी ऑक्सीडेंट, 100 गुना ज्यादा है ताकतवर

Posted by - September 13, 2018 0
टोरंटो। वैज्ञानिकों के एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि मानव निर्मित एक एंटी ऑक्सीडेंट, ‘टैंपो’  प्राकृतिक रूप से मौजूद…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *