आपको भी मुफ्त में मिल सकता है ट्रेन का टिकट, बस पूरी करें इनमें से एक शर्त

50 0

नई दिल्ली। रेल से सफर करने वाले युवाओं के लिए बेहद अहम जानकारी हम दे रहे हैं। युवाओं को रेलवे का टिकट मुफ्त या 50 फीसदी छूट पर मिल सकता है। बशर्ते वो एक शर्त पूरी करते हों।

इन्हें मिलती है टिकट में छूट

  • रेलवे के नियमों के मुताबिक बुजुर्गों, दिव्यांगों, एचआईवी और कैंसर के मरीजों के अलावा टिकट में बेरोजगारों को भी 50 से 100  फीसदी तक छूट मिलती है। छूट हासिल करने के लिए बेरोजगार युवकों को निम्नलिखित में से एक शर्त पूरी करनी होती है।
  • संविधान के तहत बने निकाय, नगर निगम, नगर निकाय, सरकारी संस्थान, यूनिवर्सिटी या अर्द्धसरकारी संस्थान में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हों, तो रेलवे टिकट में 50 फीसदी छूट देता है। ये छूट द्वितीय श्रेणी और स्लीपर क्लास के टिकट पर मिलती है।
  • केंद्र या राज्य सरकार की नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को भी स्लीपर क्लास के टिकट में 50 फीसदी की छूट मिलती है। इसके अलावा सेकेंड क्लास में उन्हें रेलवे मुफ्त में टिकट देता है।
  • युवाओं से जुड़े राष्ट्रीय स्तर के प्रोजेक्ट और राष्ट्रीय एकता शिविरों में हिस्सा लेने जा रहे युवाओं को द्वितीय और स्लीपर क्लास के टिकट में रेलवे 50 फीसदी की छूट देता है।
  • मानव उत्थान सेवा समिति के राष्ट्रीय एकता शिविरों में शामिल होने वाले युवाओं को भी द्वितीय श्रेणी और स्लीपर क्लास के लिए 50 फीसदी छूट मिलती है।

Related Post

श्री श्री शतचण्डी महायज्ञ आज से, खुटहा बाजार से निकली भव्य कलश यात्रा

Posted by - May 17, 2018 0
शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’ महराजगंज। पूरे नौ दिनों तक चलने वाले श्री श्री शतचण्डी महायज्ञ की शुरुआत गुरुवार (17 मई)…

दिल्‍ली हाईकोर्ट ने पूछा-108 फुट ऊंची हनुमान मूर्ति कहीं और शिफ्ट कर सकते हैं

Posted by - November 21, 2017 0
दिल्ली हाईकोर्ट ने सिविक एजेंसियों को ये संभावना तलाशने का निर्देश दिया है कि क्या करोल बाग और झंडेवालान के…

लिंगायतों के बड़े नेता हैं येदियुरप्पा, मोदी ने कराई थी बीजेपी में वापसी

Posted by - May 17, 2018 0
बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को ऐतिहासिक जीत मिल गई है। जीत मिलने के बाद येदियुरप्पा ने गुरुवार को मुख्यमंत्री…

हिज्बुल चीफ सलाउद्दीन के बेटे को NIA ने टेरर फंडिंग में किया गिरफ्तार

Posted by - August 30, 2018 0
श्रीनगर। राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को गुरुवार (30 अगस्‍त) सुबह एक बड़ी कामयाबी मिली,  जब उसने श्रीनगर के रामपुर इलाके…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *