बीजेपी शसित राज्यों में मिड-डे मील में नहीं दिए जा रहे हैं अंडे, रिपोर्ट में सामने आई सच्चाई

69 0

नई दिल्ली। देश के सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील स्कीम के तहत बच्चों के खाने में बॉइल्ड अंडे शामिल होना चाहिए। लेकिन बीजेपी शसित राज्यों में बच्चों के खाने में बॉइल्ड अंडे नहीं दिए जा रहे हैं। हाल ही में एक रिसर्च में ये बात सामने आई है।

स्वाति नारायण नाम की एक रिसर्चर ने 8 जुलाई 2018 को एक रिसर्च पेश की थी। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 19 में से 14 बीजेपी शसित राज्यों में आगनवाड़ी और सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील में बच्चों को खाने में बॉइल्ड अंडे नहीं जा रहे हैं।

इस रिसर्च को देखते हुए इंडिया स्पेंड नाम की वेबसाइट ने एक रिपोर्ट तैयार की। जिसमें उन्होंने बताया कि भारत के 10 राज्यों में बच्चों को बहुत कम पौष्टिक खाना दिया जा रहा है। इन राज्यों में बिहार, झारखंड और कर्नाटक शामिल है।

बीजेपी शसित राज्यों के अलावा पंजाब, दिल्ली और मिजोरम में भी बच्चों को मिड-डे मिल में बॉइल्ड अंडे नहीं दिए जा रहे हैं। पुणे के आशाकिरण हॉस्पिटल की डॉक्टर मानसी पाटिल का कहना है कि अंडे खाने के बहुत फायदे हैं। इससे बच्चों का दिमाग भी तेज होता है।

सबसे पहले अंडे को 1989 में तमिलनाडु के सरकारी स्कूलों के मिड-डे-मील में शामिल किया था। उस समय वहां द्रविड़ मुनेत्र कझागम की सरकार थी।

गुजरात के मिड-डे मील के कमिश्ननर आरजी त्रिवेदी का कहना है कि गुजरात में ज्यादातर लोग शाकाहारी हैं इसलिए यहां बच्चों को अंडे नहीं दिए जाते हैं। जांच में सामने आया कि हिमाचल प्रदेश में भी ज्यादातर लोग शाकाहारी हैं इसलिए वहां बच्चों को अंडा नहीं दिया जा रहा है।

Related Post

लखनऊ की सड़कों पर इस वजह से मर्द और औरतें अचानक मुंडवाने लगे सिर

Posted by - July 25, 2018 0
लखनऊ .लखनऊ में आज बुधवार को शिक्षक/शिक्षामित्र एसोशिएसन के बैनर तले नियुक्ति की मांग को लेकर आलमबाग के पास इकोगार्डन…

एयरपोर्ट पर मांगा प्रेग्नेंसी का प्रूफ, नहीं दिया तो उतरवा लिये महिला के कपड़े

Posted by - June 28, 2018 0
महिला के पति ने दर्ज कराई आपत्ति, सीआईएसएफ ने चेकिंग करने वाली अफसर को हटाया गुवाहाटी। असम में एयरपोर्ट पर…

जिस मछली को आप स्वास्थ्यवर्धक मानते हैं, उसे खाने से कैंसर भी हो सकता है

Posted by - November 17, 2018 0
नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और गुजरात से ज्यादातर मछलियां देशभर में भेजी जाती हैं। दिल्ली समेत उत्तरी और…

पंचतत्व में विलीन हुए अटल बिहारी वाजपेयी, दत्तक पुत्री नमिता ने दी मुखाग्नि

Posted by - August 17, 2018 0
नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री और जननेता अटल बिहारी वाजपेयी का पार्थिव शरीर शुक्रवार (17 अगस्‍त) शाम पंचतत्व में विलीन हो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *