अर्थ ओवरशूट डे : प्रकृति ने एक साल में जितना बनाया, हमने सिर्फ 7 महीने में खत्म कर दिया

122 0

नई दिल्ली। ‘अर्थ ओवरशूट डे’ इस बार 1 अगस्त यानी आज के दिन है। यह वह दिन होता है, जो बताता है कि इस साल प्रकृति ने हमें जितना दिया था, उतना हमने खत्म कर दिया है।

जानकर हैरानी होगी कि पृथ्वी साल भर में जितने संसाधन पैदा करती है उसे हमने सिर्फ 7 महीने में ही खत्म कर दिया है। इंसान हर साल प्राकृतिक संसाधनों को इस्तेमाल बढ़ाता जा रहा है। यह चिंता की बात है कि हर साल ओवरशूट डे पीछे ही खिसकता जा रहा है। इसका मतलब यह है कि हम आए दिन संसाधनों का इस्तेमाल बढ़ाते ही जा रहे हैं।

ओवरशूट डे के पीछे खिसकने की बड़ी वजह यह है कि हम हद से ज्यादा मछली को मार रहे हैं और पेड़ों को काट रहे हैं। ग्लोबल फुटप्रिंट नेटवर्क एक रिसर्च कंपनी है। इस कंपनी के एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1997 में अर्थ ओवरशूट डे 30 सितंबर को मनाया गया था। लेकिन पिछले दो दशकों से ये 1 अगस्त को मनाया जा रहा है।

ग्लोबल फुटप्रिंट नेटवर्क हर साल अपनी रिपोर्ट में एक आंकड़ा पेश करता है। इस रिपोर्ट से हर साल यह पता चलता है कि पृथ्वी पर मौजूद प्राकृतिक संसाधनों जैसे कार्बन, खाद्य पदार्थ, लकड़ी और पानी के खत्म होने की तारीख बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है।

Related Post

सेना ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के डीविजनल कमांडर खालिद को मुठभेड़ में मार गिराया

Posted by - October 9, 2017 0
श्रीनगर:  सेना ने कश्मीर में फिर से अपनी जड़े जमाने का प्रयास कर रहे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के उत्तरी कश्मीर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *