मुजफ्फरपुर : ब्रजेश ठाकुर पर एक और केस, एक और शेल्टर होम से 11 महिलाएं लापता

127 0

मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर के बालिका गृह कांड के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर की एक और करतूत सामने आई है। एक न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार ब्रजेश ठाकुर के एनजीओ द्वारा ही संचालित मुजफ्फरपुर के एक अन्य शेल्टर होम से 11 महिलाएं लापता हो गई हैं। पुलिस ने इस मामले में भी ब्रजेश ठाकुर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

स्‍वाधार गृह से लापता हुईं महिलाएं

पता चला है कि ब्रजेश ठाकुर का एनजीओ सेवा संकल्प एवं विकास समिति  मुजफ्फरपुर में ही एक स्वाधार गृह भी चलाता था। इसी साल मार्च महीने में इस स्वाधार गृह का निरीक्षण किया गया था। उस वक्त यहां 11 महिलाएं मौजूद थीं, लेकिन बालिका गृह कांड सामने आने के बाद जब जून में जांच टीम दोबारा पहुंची तो वहां ताला लगा हुआ था। इसके बाद निरीक्षण कमेटी ने पटना स्थित मुख्यालय को अपनी रिपोर्ट सौंपी, जिसके बाद कार्रवाई का निर्देश दिया गया था। हालांकि इस मामले में एफआईआर सोमवार (30 जुलाई) को दर्ज की गई है।

टिस की जांच में हुआ था खुलासा

बता दें कि इस साल की शुरुआत में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस, मुंबई (TISS) ने अपने सोशल ऑडिट के दौरान मुजफ्फरपुर के साहू रोड स्थित बालिका सुधार गृह (शेल्टर होम) में नाबालिग लड़कियों के साथ कई महीने तक रेप और यौन शोषण होने का खुलासा किया था। इस दौरान कई लड़कियों को गर्भपात के लिए भी मजूबर किया गया था। मेडिकल जांच में शेल्टर होम की 34 बच्चियों के साथ रेप की पुष्टि हुई है। कुछ बच्चियों ने कोर्ट को बताया कि उन्हें नशीला पदार्थ दिया जाता था फिर उनके साथ रेप किया जाता था। पीड़ित लड़कियों ने बताया कि जब उनकी बेहोशी छंटती थी और वो होश में आती थीं तो खुद को निर्वस्र पाती थीं।

सीबीआई कर रही मामले की जांच

मामले के तूल पकड़ने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी सीबीआई जांच की सिफारिश की। शेल्टर होम चलाने वाले एनजीओ को ब्लैक लिस्‍टेड कर दिया गया है और पीड़ित लड़कियों को पटना और मधुबनी के शेल्टर होम में भेज दिया गया है। बता दें कि लड़कियों से रेप के मामले में सीबीआई ने केस दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है। मामले में बालिका गृह के अधिकारियों और कर्मचारियों को आरोपी बनाया गया है।

Related Post

SC का फैसला : अब राज्य सरकारें दे सकेंगी एससी/एसटी को प्रमोशन में आरक्षण

Posted by - September 26, 2018 0
नई दिल्‍ली। सरकारी नौकरी में एससी/एसटी को प्रमोशन में आरक्षण मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार (26 सितंबर) को बड़ा…

मुख्यमंत्री के शहर में नवजातों को दी जा रही जानलेवा दवा

Posted by - December 8, 2017 0
गोरखपुर के सरकारी अस्पताल में की जा रही सप्‍लाई, नगर विधायक डॉ. आरएमडी ने पकड़ी लापरवाही गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…

अब दिल्ली में स्कूल के बाथरूम में मिला बच्चे का शव, हत्या का आरोप

Posted by - February 2, 2018 0
पुलिस ने गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज किया, पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार नई दिल्‍ली। राजधानी दिल्ली में गुरुग्राम के रेयान…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *