उम्र के साथ वजन बढ़ने की वजह वो नहीं, जो आप आमतौर पर समझते हैं

72 0

वॉशिंगटन। क्या उम्र के साथ आपका वजन भी बढ़ रहा है ? अगर जवाब हां में है, तो आप ये सोचते होंगे कि इसका आपके खानपान और खासतौर पर मेटाबॉलिज्म यानी उपापचय से रिश्ता है। उपापचय यानी भोजन के बाद उससे ऊर्जा पैदा करने और उसे खर्च करने वाली शरीर की क्रिया, लेकिन हकीकत ये है कि मेटाबॉलिज्म और बढ़ती उम्र में वेट गेन का कोई रिश्ता नहीं है।

 
क्यों उम्र के साथ बढ़ता है वजन ?
उम्र के साथ वजन बढ़ने को लेकर अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने एक शोध किया है। इस शोध से पता चला है कि 30 साल की उम्र के बाद हम ऐसी एक्टीविटी छोड़ देते हैं, जिनसे मोटापा बढ़ने को रोका जा सकता है। दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ हम एक्टिव कम रह जाते हैं और उम्र जितनी बढ़ती जाती है, उतनी ही एक्टीविटी कम होती जाती है और लगातार कम होती एक्टीविटी ही वजन बढ़ने की वजह बन जाती है।

बढ़ती उम्र में वजन को ऐसे करें कंट्रोल
बढ़ती उम्र में वजन को कंट्रोल करने के लिए हमें अपनी दिनचर्या में एक्टिविटी को जोड़ना चाहिए। खासकर लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल या हर हफ्ते जिम में जाना काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा और एक्टिविटी करते रहने से मोटापे की वजह से होने वाली मौत का खतरा भी कम होगा।
 
हर दिन 30 मिनट टहलना जरूरी
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में छपे शोध में विशेषज्ञों ने कहा है बढ़ती उम्र में वजन को बढ़ने से रोकने के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट वॉक करना चाहिए। इसके अलावा दिल को मजबूत करने के लिए किक बॉक्सिंग क्लास का सहारा भी लिया जा सकता है।

छोटे-छोटे हिस्सों में एक्सरसाइज है बेहतर
शोध करने वालों ने 4800 वयस्कों में पाया कि जो लोग फिटनेस क्लास या जिम जाते थे, उनके मुकाबले रोज छोटे-छोटे हिस्सों में एक्सरसाइज करने वालों को ज्यादा फायदा हुआ। शोधकर्ताओं के मुताबिक उन्होंने पाया कि शरीर को जितना रेस्ट दिया जाएगा, उतना ही मोटापा बढ़ेगा। जबकि, रोज की जाने वाली एक्टिविटीज को लगातार जारी रखने पर इससे बचा जा सकता है।

Related Post

चित्रकूट उपचुनाव : कांग्रेस के नीलांशु ने भाजपा के शंकरदयाल को हराया

Posted by - November 12, 2017 0
चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव के लिए 9 नवंबर को हुई थी वोटिंग, करीब 65% लोगों ने दिया था वोट सतना। कांग्रेस विधायक…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *