कैंसर नहीं, लगातार बैठकर काम करना होता है ज्यादा खतरनाक !

130 0

वॉशिंगटन। कैंसर की बीमारी कितनी खतरनाक होती है, ये तो आपको पता ही होगा, लेकिन जरा ठहरिए। कैंसर से भी भयानक एक ऐसी चीज है, जो ज्यादा लोगों की जान ले रही है। जी हां, सुनकर आपको अचरज भले हो, लेकिन कैंसर से ज्यादा खतरनाक है लंबे समय तक एक जगह बैठे रहना।

बैठे रहना कैंसर से ज्यादा खतरनाक कैसे ?

एक शोध से पता चला है कि कैंसर से जहां 1 लाख में से 164 लोग एक साल में जान गंवाते हैं, वहीं लगातार बैठे रहने वाले 1 लाख लोगों में से 370 लोगों की मौत हो जाती है। शोध करने वालों के मुताबिक, 3 से 7 घंटे तक लगातार बैठकर काम करने वालों की मौत की दर 2 फीसदी ज्यादा होती है, जबकि 7 घंटे से ज्यादा बैठकर काम करने वालों की मौत की दर में 5 फीसदी का इजाफा देखा गया।

3 घंटे रोज बैठना यानी जल्दी मौत !

शोध से पता चला है कि अगर आप रोज सिर्फ 3 घंटे लगातार बैठकर काम करते हैं, तो आपकी उम्र 11 हफ्ते कम हो जाती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि लगातार बैठे रहना नए किस्म का ‘कैंसर’ है। खास बात ये है कि धनवान देशों के अलावा जिन देशों में प्रति व्यक्ति आय बढ़ रही है, वहां भी लोग लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं और इस तरह उनकी जान पर भी खतरा बढ़ रहा है।

कैसे बचें इस नए कैंसर से ?

विशेषज्ञों के मुताबिक, लगातार बैठे रहने से होने वाली दुश्वारियों से बचने के लिए हर एक घंटे के बाद कुछ देर टहलना चाहिए। साथ ही अपनी आंखों की रोशनी दुरुस्त रखने के लिए हर आधे घंटे के बाद उन्हें कुछ देर के लिए बंद कर लेना चाहिए।

Related Post

प्रसूताओं को होती है सरकारी अस्पतालों में तमाम परेशानी, यूपी में हुई स्टडी से खुलासा

Posted by - October 2, 2018 0
नई दिल्ली। मातृत्व स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाकर भारत समेत विकासशील देशों में प्रसव के दौरान मौत की घटनाओं को…

आम चुनाव में महातिर की ऐतिहासिक जीत, 92 साल की उम्र में बनेंगे पीएम

Posted by - May 10, 2018 0
बारिसन नेशनल गठबंधन के नजीब को दी करारी शिकस्त, होंगे दुनिया के सबसे उम्रदराज पीएम कुआलालंपुर। मलेशिया के आम चुनाव में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *