WHATSAPP : अब एक बार में 5 से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे मैसेज

116 0

नई दिल्‍ली। वॉट्सऐप आएदिन नए फीचर लाता रहता है। एक बार फिर वॉट्सऐप अपने नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसके जरिए स्पैम और फर्जी खबरों को रोकने की कवायद की जा रही है । अब से वॉट्सऐप पर इंस्टेंट मेसेजिंग, वीडियोज़ और फोटोज़ को फॉरवर्ड करने के लिमिट लगा दी है।

बता दें कि भारत में वॉट्सऐप एक बार में  5 चैट्स के लिए लिमिट टेस्ट करेगा और इसके बाद क्विक फॉरवर्ड बटन के जरिये इन्हें हटाया जा सकेगा। यह बटन मीडिया मैसेज के पास बना होगा। इस हिसाब से अगर एक मैसेज को पांच बार एक ही अकाउंट से फॉरवर्ड किया गया है तो इसके बाद उस मैसेज को फॉरवर्ड करने का ऑप्शन डिसेबल हो जाएगा।

वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि  आज से हम वॉट्सऐप पर मेसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट को टेस्ट करेंगे, जो हर किसी पर लागू होगी। भारत में लोग दुनिया के किसी भी दूसरे देश से ज्यादा मेसेज, फोटोज़ और विडियो फॉरवर्ड करते हैं। हम एक बार में  5 चैट के लिए लिमिट टेस्ट करेंगे।

ध्यान देने वाली बात यह है कि भारत में करीब  250  मिलियन से अधिक लोग वॉट्सऐप का यूज़ करते हैं। इस हिसाब से वॉट्सऐप का यहां सबसे बड़ा बाजार है। बीते कुछ महीनों में वॉट्सऐप पर वायरल हुए वीडियो और मेसेज के जरिए मॉब लिंचिंग और हिंसा के कई मामले सामने आए हैं।

वॉट्सऐप ने इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्‍फॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी मिनिस्ट्री को लेटर लिखा था कि देश में बढ़ रहीं हिंसा की घटनाएं काफी डराने वाली हैं और इन अफवाहों को रोकने के लिए नए कदम उठाए गए।

वॉट्सऐप के हिसाब से  नए बदलावों से यह सुनिश्चित होगा कि इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप एक प्राइवेट मेसेजिंग ऐप ही रहे और गलत जानकारियां और अफवाहों को फैलने से रोका जा सके। हालांकि, जरूरत है कि वॉट्सऐप फॉरवर्ड किए जाने वाले टेक्स्ट मेसेज के लिए भी कुछ करे।

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा हम यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी को लेकर कमिटेड है, इसीलिए ऐप में एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन दिया गया है। हम ऐप में लगातार नए फीचर्स लाने पर काम करेंगे ।

Related Post

केजरीवाल बोले – आईएसआई 70 साल में जो नहीं कर पाई, बीजेपी ने 3 साल में कर दिया

Posted by - November 26, 2017 0
लगाया आरोप – बीजेपी सांप्रदायिकता की राजनीति कर साध रही है पाकिस्तान के हित नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक…

अभिनेता गिरीश कर्नाड ने गले में टांगी ‘मी टू अर्बन नक्सल’ लिखी तख़्ती, शिकायत दर्ज 

Posted by - September 8, 2018 0
बेंगलुरु। जाने-माने अभिनेता, नाटककार और ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित गिरीश कर्नाड एक कार्यक्रम के दौरान ‘मी टू अर्बन नक्सल’ (मैं भी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *