WHATSAPP : अब एक बार में 5 से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे मैसेज

140 0

नई दिल्‍ली। वॉट्सऐप आएदिन नए फीचर लाता रहता है। एक बार फिर वॉट्सऐप अपने नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसके जरिए स्पैम और फर्जी खबरों को रोकने की कवायद की जा रही है । अब से वॉट्सऐप पर इंस्टेंट मेसेजिंग, वीडियोज़ और फोटोज़ को फॉरवर्ड करने के लिमिट लगा दी है।

बता दें कि भारत में वॉट्सऐप एक बार में  5 चैट्स के लिए लिमिट टेस्ट करेगा और इसके बाद क्विक फॉरवर्ड बटन के जरिये इन्हें हटाया जा सकेगा। यह बटन मीडिया मैसेज के पास बना होगा। इस हिसाब से अगर एक मैसेज को पांच बार एक ही अकाउंट से फॉरवर्ड किया गया है तो इसके बाद उस मैसेज को फॉरवर्ड करने का ऑप्शन डिसेबल हो जाएगा।

वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि  आज से हम वॉट्सऐप पर मेसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट को टेस्ट करेंगे, जो हर किसी पर लागू होगी। भारत में लोग दुनिया के किसी भी दूसरे देश से ज्यादा मेसेज, फोटोज़ और विडियो फॉरवर्ड करते हैं। हम एक बार में  5 चैट के लिए लिमिट टेस्ट करेंगे।

ध्यान देने वाली बात यह है कि भारत में करीब  250  मिलियन से अधिक लोग वॉट्सऐप का यूज़ करते हैं। इस हिसाब से वॉट्सऐप का यहां सबसे बड़ा बाजार है। बीते कुछ महीनों में वॉट्सऐप पर वायरल हुए वीडियो और मेसेज के जरिए मॉब लिंचिंग और हिंसा के कई मामले सामने आए हैं।

वॉट्सऐप ने इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्‍फॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी मिनिस्ट्री को लेटर लिखा था कि देश में बढ़ रहीं हिंसा की घटनाएं काफी डराने वाली हैं और इन अफवाहों को रोकने के लिए नए कदम उठाए गए।

वॉट्सऐप के हिसाब से  नए बदलावों से यह सुनिश्चित होगा कि इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप एक प्राइवेट मेसेजिंग ऐप ही रहे और गलत जानकारियां और अफवाहों को फैलने से रोका जा सके। हालांकि, जरूरत है कि वॉट्सऐप फॉरवर्ड किए जाने वाले टेक्स्ट मेसेज के लिए भी कुछ करे।

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा हम यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी को लेकर कमिटेड है, इसीलिए ऐप में एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन दिया गया है। हम ऐप में लगातार नए फीचर्स लाने पर काम करेंगे ।

Related Post

हैक हुआ आधार कार्ड का सॉफ्टवेयर, देश के 1 अरब लोगों का डाटा खतरे में

Posted by - September 11, 2018 0
एक अंग्रेजी वेबसाइट ‘हफपोस्ट इंडिया’ ने तीन महीने तक की गई जांच के बाद किया दावा नई दिल्‍ली। आधार कार्ड की सुरक्षा…

कुमारस्वामी की राह में रोड़ा बन सकते हैं भाई रेवन्ना, जा सकते हैं बीजेपी के साथ

Posted by - May 16, 2018 0
बेंगलुरु। जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी भले ही कर्नाटक में कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार का मुखिया बनने की कोशिश में…

सिर्फ अपने दिमाग से सोचकर चला सकेंगे टीवी, SAMSUNG लाने जा रहा है तकनीक

Posted by - November 13, 2018 0
लंदन। कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स जायंट सैमसंग ऐसा टीवी लाने की कोशिश में जुटा है, जिसका कोई रिमोट कंट्रोल नहीं होगा। ये…

ट्रिपल तलाक बिल में संशोधन को कैबिनेट की मंजूरी, मजिस्ट्रेट दे सकेंगे जमानत

Posted by - August 9, 2018 0
नई दिल्ली। केंद्रीय कैबिनेट ने एक बार में तीन तलाक और निकाह हलाला संबंधी मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2017…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *