आज सरकार-विपक्ष में शक्ति परीक्षण, उपलब्धियों के आंकड़ों से विपक्ष को मात देंगे मोदी

60 0

नई दिल्ली। अविश्वास प्रस्ताव के सहारे विपक्ष जहां मोदी सरकार को घेरने की तैयारी कर चुका है, वहीं पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार के नेता भी विपक्ष के हर हमले का जवाब देने की तैयारी कर चुके हैं। इसके लिए सभी मंत्रालयों से सरकार ने उपलब्धियों का आंकड़ा जुटाया है। इन्हीं आंकड़ों के जरिए मोदी सरकार विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव की हवा लोकसभा में निकालेगी।

उपलब्धियों के मंगाए आंकड़े

सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने सभी मंत्रालयों और विभागों से उपलब्धियों की लिस्ट और आंकड़े मंगाए हैं। खासकर किसानों को हुए फायदे, रोजगार के मोर्चे पर सफलता, कालाधन के मामले में सरकार के कदमों के ब्योरे और कांग्रेस शासन बनाम 4 साल के बीजेपी शासन के दौरान विकास के आंकड़ों के सहारे कांग्रेस और विपक्ष को घेरने के लिए मोदी सरकार ने कमर कसी है।

काउंटर अटैक के लिए बनाई गई टीम

एक टीम भी बनाई गई है, जो विपक्षी नेताओं के भाषण से प्वॉइंट्स को सुनकर काउंटर प्वॉइंट बनाएगी। इनका इस्तेमाल पीएम विपक्ष के हमलों का जवाब देने में करेंगे। माना जा रहा है कि विपक्ष की ओर से आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा, गोरक्षक, लिंचिंग, महिलाओं और दलितों पर अत्याचार, एससी/एसटी एक्ट को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला जाएगा। कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा ने कहा है कि अविश्वास प्रस्ताव का इस्तेमाल सरकार की विपलताओं को सामने लाने के लिए होगा।

अविश्वास प्रस्ताव : शिवसेना ने बदला रुख, पहले जारी समर्थन का व्हिप लिया वापस

बीजेपी के पास बहुमत का आंकड़ा

लोकसभा में सरकार और विपक्ष के पक्ष में गणित देखें, तो 543 सदस्यों वाली लोकसभा में फिलहाल 533 सांसद हैं। ऐसे में बहुमत का आंकड़ा 272 से घटकर 268 हो गया है। बीजेपी के पास खुद के 273 सांसद हैं। अगर एनडीए के बाकी सहयोगियों के सांसद जोड़ लें, तो मोदी सरकार का आंकड़ा 312 का हो जाता है।

इतने समय तक बोल सकेंगे इन दलों के सांसद

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के दफ्तर की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक सुबह 11 बजे से अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। शाम 6 बजे पीएम मोदी विपक्ष के हमलों का जवाब देंगे। 11 बजे से शाम 6 बजे तक दलों के सांसदों को बोलने के लिए जो समय दिया गया है, वो इस तरह है –
बीजेपी – 3 घंटा 33 मिनट
कांग्रेस – 38 मिनट
एआईएडीएमके – 29 मिनट
तृणमूल कांग्रेस – 27 मिनट
बीजेडी – 15 मिनट
शिवसेना – 14 मिनट
टीडीपी – 13 मिनट
टीआरएस – 09 मिनट
सीपीएम – 07 मिनट
एनसीपी – 06 मिनट
समाजवादी पार्टी – 06 मिनट
एलजेएसपी – 05 मिनट
अन्य पार्टियां – 38 मिनट

Related Post

नोटबंदी के बाद काले को सफेद करने में फंसे 13 बैंक, 2 लाख कंपनियों पर रोक

Posted by - October 6, 2017 0
कालेधन को सफेद बनाने की कोशिश में बड़ा खुलासा हुआ है. केंद्र सरकार को कुछ जानकारियों प्राप्त हुई हैं जिनमें…

प्रधानमंत्री बोले – कांग्रेस ने 48 साल राज किया, हमने 48 महीने काम

Posted by - February 25, 2018 0
कहा – कांग्रेस नेता दिल्ली में लोकतंत्र की बात करते हैं, लेकिन पुडुचेरी में पंचायत चुनाव नहीं होने देते पुडुचेरी।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *