डायबिटीज के मरीज हैं तो कही-सुनी बात पर न चलें, अपनाएं ये तरीके

105 0

लखनऊ। डायबिटीज के मरीज को ये नहीं खाना चाहिए। वो नहीं खाना चाहिए। इतना नहीं खाना चाहिए। बार-बार खाना चाहिए। इस तरह की बातें आपने अक्सर सुनी होंगी। हकीकत ये है कि ज्यादातर बातें सिर्फ मिथक हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर डायबिटीज के मरीजों के लिए क्या जरूरी है और क्या नहीं।

मीठा
आपने अक्सर सुना होगा कि मीठा खाने से डायबिटीज होता है,  लेकिन ये सिर्फ कही-सुनी बात है। हकीकत तो ये है कि मीठे से डायबिटीज होने का रिश्ता नहीं है। इसके लिए वंशानुगत और दूसरे कारण जिम्मेदार होते हैं। इसलिए अगर आप ये सोच रहे हैं कि आपने ज्यादा मिठाई खा ली है जिसकी वजह से आपको डायबिटीज हुआ है  तो ऐसा कुछ नहीं है।

शराब
ज्यादातर लोगों का कहना है कि ज्यादा शराब पीने से डायबिटीज होने का खतरा रहता लेकिन असलियत में शराब और डायबिटीज में कोई संबंध नही है।हकीकत : रोज अल्‍कोहल लेने से यूरिक एसिड और ट्राइग्लिसरॉयड बनते हैं। इससे शुगर अनियंत्रित होता है।

स्पेशल भोजन
जिन लोगों को डायबिटीज होता है उनको खान-पान पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा जाता  है,  लेकिन असलियत में डायबिटीज वाले लोगों को स्पेशल भोजन नहीं, बल्कि संतुलित आहार की जरूरत होती है। इस भोजन में 50 से 60 फीसदी कार्बोहाइड्रेट, 15 से 20 फीसदी प्रोटीन, 20 से 25 फीसदी फैट और दूसरी चीजें होनी चाहिए।

शुगर फ्री
कहा जाता  है जिन लोगों को डायबिटीज होता है उन्हें शुगर फ्री लेना चाहिए, लेकिन असल में शुगर फ्री का मतलब कैलोरी फ्री नहीं होता। जमकर मिठाई खाना नुकसान करता है।

फल न खाएं
डायबिटीज  वाले लोगों को बहुत से फल खाने मना होते हैं, जैसा  केला और अंगूर। लेकिन डायबिटीज के मरीज को सेब,  संतरा,  मौसमी,  अमरूद और पपीता खाना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स से परहेज करें
बादाम और अखरोट से गुड कोलेस्ट्रॉल बनता है, जो हार्ट के लिए अच्छा होता है। डायबिटीज वाले लोगों को भी इन सूखे मेवों को खाना चाहिए।

डायबिटीज रोगी को कम खाना चाहिए
डायबिटीज  वाले लोगों  को अक्सर कम खाना खाने की सलाह दी जाती है लेकिन असल में कम नहीं, बार-बार और थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए। न ज्यादा देर भूखे रहें और न एक बार में ढेर सारा भोजन करें।

कम उम्र में नहीं होती डायबिटीज
एक समय था जब एक निश्चित उम्र के बाद लोगों को डायबिटीज होती थी लेकिन ये मर्ज किसी को भी हो सकता है। यहां तक कि छोटे बच्चे भी इसका शिकार बनते देखे गए हैं।

डायबिटीज हो तो मां न बनें
मां बनने में डायबिटीज का कोई रोल नहीं है। एक्सपर्ट से संतुलित जीवनशैली के बारे में बात जरूर कर लें।

रक्तदान नहीं कर सकते
कहा जाता है कि अगर आपको डायबिटीज है तो आप रक्तदान न करें लेकिन डायबिटीज के मरीज भी कुछ मानकों को पूरा कर रक्तदान कर सकते हैं।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *