इंटरनेट स्‍पीड में पाकिस्तान-श्रीलंका और म्यांमार से भी पीछे है भारत

220 0
  • ब्रिटेन की ओपन सिग्नल की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में सिर्फ 6.1 Mbps है 4G की स्पीड
  • ग्‍लोबल एवरेज से एक तिहाई कम स्‍पीड, अमेरिकी कंपनी के सर्वे के मुताबिक भारत 109वें नंबर पर

नई दिल्‍ली। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने नेट न्यूट्रैलिटी को मंजूरी दी है। इसके तहत अब भारत में हर कोई एकसमान इंटरनेट यूज कर सकता है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए भारत में उपभोक्‍ताओं को उतनी स्पीड मिल रही है? वैसे तो सभी सर्विस प्रोवाइडर 4जी इंटरनेट स्पीड देने की बात करते हैं, सच्‍चाई यह है कि 4जी कनेक्शन के बावजूद यूजर्स को बफरिंग की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। हाल ही में हुए एक सर्वे ने भारत में इंटरनेट स्पीड की सारी पोल खोलकर रख दी है। इसके अनुसार, भारत में 4G LTE इंटरनेट की स्पीड सिर्फ 6.1 Mbps है, जो दुनियाभर की औसत स्पीड की लगभग एक तिहाई है।

किसने किया सर्वे ?

ब्रिटेन की इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी ‘ओपन सिग्नल’ ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट जारी की है। इसके अनुसार, दुनिया में 4G LTE की औसत स्पीड 17 Mbps है, लेकिन भारत में यह स्‍पीड मात्र 6.1 Mbps है, जो पाकिस्तान, श्रीलंका से भी काफी कम है। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में 4G स्पीड 13.56 Mbps है, जबकि श्रीलंका में 13.95 Mbps और म्यांमार में 15.56 Mbps है।

इन 10 देशों में है सबसे तेज इंटरनेट

ओपन सिग्नल ने अपनी रिपोर्ट में दुनिया के उन टॉप टेन देशों की सूची भी दी है, जहां 4G स्पीड सबसे ज्‍यादा है। इसके अनुसार, दुनिया में सबसे तेज 4G स्पीड सिंगापुर में है, जो 44.31 Mbps है। दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं नीदरलैंड और नार्वे जहां 4G स्पीड क्रमश: 42.32 Mbps और 41.20 Mbps है। रिपोर्ट के अनुसार, चौथे नंबर पर दक्षिण कोरिया 40.44 Mbps, पांचवें पर हंगरी 39.18 Mbps, छठे पर बेल्जियम 36.13 Mbps, सातवें पर ऑस्‍ट्रेलिया 36.08 Mbps, आठवें पर नयूजीलैंड 33.52 Mbps, नौवें पर बुल्‍गारिया 33.34 Mbps और 10वें नंबर पर डेनमार्क 33.09 Mbps है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में 4G डाउनलोडिंग स्पीड 16.31 Mbps और ब्रिटेन में 23.11 Mbps है, जबकि जापान में 25.39 Mbps की 4G स्पीड मिलती है।

इंटरनेट स्पीड में भारत 109वें नंबर पर

उधर, अमेरिकी इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी Ookla ने भी हाल ही में इंटरनेट स्पीड में दुनिया के 124 देशों की लिस्ट जारी की है, जिसमें भारत 109वें नंबर पर है। Ookla ने ये रिपोर्ट दुनियाभर में मौजूद 2G, 3G और 4G स्पीड को टेस्ट करने के बाद तैयार की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इंटरनेट डाउनलोडिंग स्पीड सिर्फ 9.12 Mbps है, जबकि ग्लोबल एवरेज 23.54 Mbps है।

क्‍यों कम है भारत में इंटरनेट स्पीड ?

टेलीकॉम विशेषज्ञों की मानें तो भारत में इंटरनेट स्पीड कम होने का सबसे बड़ा कारण यहां स्मार्टफोन यूजर्स की बड़ी संख्या है, जो दुनिया के अन्‍य देशों के मुकाबले बहुत अधिक है।  भारत में हर महीने लाखों स्मार्टफोन धारक इंटरनेट से जुड़ रहे हैं। साथ ही यहां पर कम क्षेत्रफल में ज्यादा लोग रहते हैं, जिसके कारण सिग्नल स्ट्रेंथ बहुत कमजोर मिलता है, जिसका असर इंटरनेट स्पीड पर पड़ता है।

  • कंपनियों पर इंटरनेट स्पीड बनाए रखने का दबाव तो है लेकिन वो इसे पूरा नहीं कर पा रही हैं।
  • कंपनियां बड़े पैमाने पर मांग पूरी करने की कोशिश कर रही हैं लेकिन इतनी बड़ी डिमांड को वो पूरा नहीं कर पा रही हैं।
  • देश में इंटरनेट की ज्यादा मांग होने की वजह से इसकी स्पीड कम हो रही है।
  • विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में टेलीकॉम पॉलिसी काफी कंफ्यूजिंग है।
  • अगर भारत में कोई कंपनी नया टॉवर लगाना चाहती है  तो उसके लिए बहुत सारी लिमिटेशन हैं, जबकि विदेशों में ऐसा नहीं है।
  • भारत में किसी जगह पर टॉवर लगाने के लिए अलग-अलग अथॉरिटीज से मंजूरी लेनी पड़ती है।
  • इनके अलावा भारत में विदेशों के मुकाबले स्पेक्ट्रम की कीमत काफी ज्यादा है, जिसके कारण भी यहां इंटरनेट स्पीड बाकी देशों के मुकाबले काफी कम है।
  • भारत में पिछले कुछ सालों से ऑप्टिकल फाइबर का इस्तेमाल शुरू हुआ है, जबकि विदेशों में इसका इस्तेमाल काफी पहले से है। ऑप्टिकल फाइबर से इंटरनेट स्पीड काफी बढ़ जाती है।

Related Post

गुजरात चुनाव : बीजेपी ने जारी किया ‘विजन डॉक्यूमेंट’

Posted by - December 8, 2017 0
जेटली बोले – कांग्रेस यहां करना चाहती है सामाजिक धुव्रीकरण, जो राज्य के लिए होगा नुकसानदेह अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव…
भुवनेश्‍वर कुमार

भुवनेश्‍वर कुमार ने कर दिया खुलासा, नुपुर नागर हैं उनकी ‘बेटर हॉफ’

Posted by - October 4, 2017 0
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार बल्‍लेबाजों की तरह अपने फैंस को भी चौंकाने में माहिर हैं। अपने फेसबुक…

राहुल-सोनिया के खिलाफ बयान देने वाले जयप्रकाश को मायावती ने सभी पदों से हटाया

Posted by - July 17, 2018 0
नई दिल्ली/लखनऊ। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी के खिलाफ बयान देना बसपा नेता जयप्रकाश को महंगा पड़ा है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *