यहां जानिए, आखिर आपका टॉमी आपसे इतना प्यार क्यों करता है

67 0

अटलांटा। करीब 30 हजार साल से इंसान और कुत्तों के बीच एक ऐसा रिश्ता बन गया है, जितना शायद किन्हीं दो और जीवों के बीच देखने को नहीं मिलता। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर कुत्तों से हम इतने घुल-मिल क्यों जाते हैं ? तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि कुत्ते आखिर हमारे इतने अपने, इतने नजदीकी कैसे बन जाते हैं।

ब्रेन स्कैन से हुआ खुलासा

कुत्तों और इंसान के बीच नाता इतना गहरा है कि वे आसानी से हमारे घर में पल जाते हैं। हमारा आदेश मानते हैं, लेकिन कभी-कभी आदेश को दरकिनार करते हुए जीभ से चाटने लगते हैं। हमारे घर के कुशन और तकिया फाड़ डालते हैं और बिना पूछे गोद में आकर बैठ जाते हैं। अमेरिका के अटलांटा में एमोरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कुत्तों के इसी व्यवहार को जानने के लिए उनके दिमाग का स्कैन किया। शोध से जो जानकारियां सामने आईं, वो कुत्तों के व्यवहार का खुलासा कर देती हैं।

  • वैज्ञानिकों ने पाया कि कुत्तों के दिमाग में कॉडेट न्यूक्लियस नाम की जगह होती है। यहीं से कुत्ते अपने मालिक के शरीर की गंध को पहचानते हैं और तय करते हैं कि कौन उनका करीबी है और कौन नहीं है।
  • बुडापेस्ट के इटोवो लोरां यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, खुश और नाराज होने पर कुत्तों के भौंकने का तरीका बदल जाता है। साथ ही उनके दुम हिलाने के तरीके भी अलग-अलग मौकों पर अलग-अलग होते हैं।
  • शोध के मुताबिक, जिस तरह इंसानों के बच्चे अपने पैरेंट्स से अपनी बात कहते हैं, ठीक उसी तरह कुत्ते भी अपने मालिकों के साथ करते हैं। जैसे डरने पर बच्चे अपने माता-पिता की गोद में छिप जाते हैं, ठीक वैसा ही कुत्ते भी करते हैं जबकि  डरने पर बिल्लियां और घोड़े दूर भाग जाते हैं।
  • कुत्ते एकमात्र ऐसे जीव हैं, जो इंसान से नजरें मिला लेते हैं। इससे वो अपने मालिक की भावनाओं को समझते हैं।
  • अमेरिका के मैसाच्युसेट्स जनरल हॉस्पिटल के शोध करने वालों ने पाया कि जब लोगों को कुत्तों और बच्चों की तस्वीरें दिखाई गईं, तो उनके दिमाग के उस हिस्से में हलचल होने लगी, जिनसे भावनाएं प्रकट होती हैं। यानी बच्चों को देखकर जो खुशी होती है, ठीक वैसा ही किसी कुत्ते के पास आने पर इंसानों को होती है।
  • तो इस वजह से कुत्तों और इंसानों में करीबी है और शायद इसी वजह से उन्हें हम परिवार के सदस्य के रूप में देखते हैं।

Related Post

सुनंदा पुष्कर प्रकरण : थरूर पर चलेगा पत्नी को आत्महत्या के लिए उकसाने का केस

Posted by - June 5, 2018 0
कोर्ट ने चार्जशीट पर लिया संज्ञान, कहा थरूर पर केस चलाने के लिए हैं पर्याप्त सबूत   पटियाला हाउस कोर्ट…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *