जिस उम्र में भारत में बच्चे कॉलेज जाते हैं, ये अमेरिकी लड़की बनी दौलत की मालकिन

150 0

वॉशिंगटन। अमेरिका की मशहूर बिजनेसवूमन काइली जेनर इन दिनों खबरों में छाई हुई हैं। खबरों में उनके छाने की वजह वो अकूत संपत्ति है, जिसे जानकर बड़े से बड़े बिजनेसमैन को शायद रश्क हो जाए। बता दें काइली को अमेरिका की सबसे कम उम्र की ‘सेल्फ मेड’ अरबपति माना गया है। जी हां, उम्र है ही उनकी 20 साल की। जिस उम्र में भारत में लोग पढ़ाई-लिखाई करते हैं, काइली ने दुनियाभर में अपनी शोहरत के झंडे फहरा दिए हैं।
 
फोर्ब्स ने दिया अपनी लिस्ट में स्थान

 


बिजनेस मामलों की सबसे मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने काइली जेनर को अपनी लिस्ट में जगह दी है। मैगजीन के मुताबिक काइली जेनर अपने बलबूते अमीर बनने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी महिला हैं। अगर अगले तीन साल भी उनकी कमाई ऐसी ही रही, काइली फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को भी पीछे छोड़ देंगी।

इतनी है काइली की संपत्ति
काइली जेनर की कुल संपत्ति करीब 90 करोड़ डॉलर यानी 6120 करोड़ रुपए है। काइली ने दो साल पहले एक कॉस्मेटिक कंपनी लॉन्च की थी। इस कंपनी की शुरुआत उन्होंने सिर्फ 29 डॉलर के लिप किट से की। आज उसी कंपनी ने 855 मिलियन डॉलर से अधिक के मेकअप प्रोडक्ट की ब्रिकी कर ली है।

सोशल मीडिया ने बनाया फेमस
अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर काइली जेनर इतने कम समय में इतनी फेमस कैसे हो गईं ? दरअसल, काइली को फेमस बनाने में सोशल मीडिया का सबसे बड़ा रोल है। काइली शुरुआती दिनों में खुद मेकअप करके instragram और snapchat पर अपनी फोटो डालती थीं। कम समय में उनकी फोटोज इतनी तेजी से वायरल हुई कि उन्हें दुनियाभर में सब जानने लगे। जेनर के इंस्टाग्राम पर लगभग 2.5 करोड़ फॉलोअर्स हैं। आपको बता दें काइली जेनर एक बच्चे की मां भी हैं।

दो साल पहले बनाई कॉस्मेटिक कंपनी
काइली ने दो साल पहले काइली कॉस्मेटिक नाम से कंपनी शुरू की थी। तब से अब तक काइली की कंपनी लगभग 63 करोड़ डॉलर यानी करीब 4284 करोड़ रुपए के प्रोडक्ट दुनियाभर में बेच चुकी हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, रियल्टी शोज और बिजनेस के दम पर ही उनकी कंपनी की वैल्यू 90 करोड़ डॉलर पहुंची है। जेनर का अपनी कंपनी में पूरा मालिकाना हक है। उनकी कंपनी का लिप्स्टिक मैचिंग सेट और लिप लाइनर सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं।

कंपनी में हैं सिर्फ 12 इम्प्लॉई
काइली जेनर की कंपनी को देखकर आपको ऐसा लगेगा कि उनकी कंपनी में बहुत से इम्प्लॉई काम करते होंगे, लेकिन ये जानकार आपको हैरानी होगी कि, इतनी ज्यादा ब्रिकी करने वाली कंपनी में सिर्फ 7 फुल टाइम और 5 पार्ट टाइम कर्मचारी हैं।

5 महीने की बेटी, इतने के जूते !
काइली जेनर की पांच महीने की बेटी स्टॉर्मी अभी चल भी नहीं पाती, लेकिन उसकी अलमारी में लगभग 22 हजार डॉलर के जूते हैं। अगर भारतीय रुपयों से इतनी बड़ी रकम की तुलना की जाए तो आंकड़ा 15 लाख 13 हजार 820 रुपए होता है। काइली ने अपनी बेटी के फुटवियर की एक झलक भी हाल में इंस्टाग्राम पर दिखाई। जिसे देखकर पता चला कि बेटी के लिए काइली जेनर ने 1,000 डॉलर के ‘गुइसेप जैनोटी’ के फुटवियर, 275 डॉलर के ‘गुची’ और 50 डॉलर के ‘नाइकी एयर फोर्स 1’ के फुटवियर खरीदे हैं।

Related Post

कांग्रेस विधायक ने मारा चांटा तो महिला सिपाही ने भी जड़ा थप्पड़

Posted by - December 29, 2017 0
 शिमला। हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने एक महिला कांस्टेबल को चांटा मार दिया लेकिन बदले में उन्हें भी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *