फ्रांस को पछाड़ दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत

131 0

नई दिल्‍ली। नोटबंदी और जीएसटी के कारण कुछ समय के ठहराव के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था ने एक बार फिर ऊंची उड़ान भरी है। फ्रांस को पछाड़ कर भारत अब दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। हाल ही में वर्ल्ड बैंक के 2017 के लिए जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। 130 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले भारत ने फ्रांस को सातवें नंबर पर धकेलकर यह उपलब्धि हासिल की है।

भारत की आर्थिक विकास दर बढ़ी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस की 2.582 ट्रिलियन डॉलर सकल घरेलू आय (जीडीपी) की तुलना में भारत की जीडीपी 2.597 ट्रिलियन डॉलर हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कई तिमाही गिरावट झेलने के बाद जुलाई 2017 से भारत की आर्थिक विकास दर (इकोनॉमिक ग्रोथ) में काफी सुधार हुआ है। हालांकि प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत अब भी फ्रांस से कई गुना पीछे है। 67 मिलियन आबादी वाले फ्रांस से भारत इस मामले में लगभग 20 गुना पीछे है।

कैसे बढ़ी विकास दर ?

भारतीय अर्थव्यवस्था के ये आंकड़े 2017 में किए गए रिफॉर्म और बदलावों के आधार पर जारी किए गए हैं। वर्ल्‍ड बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी और पिछले साल 1 जुलाई से लागू हुई जीएसटी के बाद मैन्युफैक्चरिंग और लोगों की खरीद क्षमता में बढ़ोतरी होने से मुख्य रूप से यह उछाल आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत फ्रांस को 7वें नंबर पर धकेल कर जहां छठे पायदान पर आने में सफल हुआ है, वहीं यूनाइटेड स्टेट्स अब भी सबसे आगे है। चीन टॉप अर्थव्‍यवस्‍था वाली सूची में दूसरे, जापान तीसरे और जर्मनी चौथे स्‍थान पर है।

2019 में जीडीपी 7.8 फीसदी रहने का अनुमान

आईएमएफ के मुताबिक, भारत इस साल 7.4 फीसदी की दर से विकास हासिल करेगा, वहीं 2019 में भारत की जीडीपी 7.8 फीसदी रहने का अनुमान है। आईएमएफ के अनुसार, इस दौरान शेष विश्व की विकास दर महज 3.9 फीसदी रहेगी। उधर, विश्‍व बैंक की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2032 तक भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा।

Related Post

सुप्रीम कोर्ट ने कहा – दागी नेताओं की सुनवाई के लिए स्पेशल कोर्ट बने

Posted by - November 1, 2017 0
नई दिल्ली :देश की सबसे बड़ी अदालत में चुनाव आयोग ने सजायाफ्ता सांसदों-विधायकों के चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध की…

मुख्यमंत्री के शहर में नवजातों को दी जा रही जानलेवा दवा

Posted by - December 8, 2017 0
गोरखपुर के सरकारी अस्पताल में की जा रही सप्‍लाई, नगर विधायक डॉ. आरएमडी ने पकड़ी लापरवाही गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…

प्रियंका चोपड़ा के रोहिंग्या कैंप दौरे पर भड़के विनय कटियार, बोले – ‘भारत छोड़ो’

Posted by - May 24, 2018 0
बॉलीवुड अभिनेत्री ने पिछले दिनों बांग्‍लादेश में किया था रोहिंग्‍या कैंपों का दौरा, इंस्‍टाग्राम पर किया था शेयर नई दिल्‍ली।…

साफ हवा पाने के लिए चीन के लोग पॉकेट से दे रहे हैं इतने रुपए, स्टडी में आया सामने

Posted by - October 5, 2018 0
नई दिल्‍ली। चीन के मार्केट में भरे एयर प्यूरीफायर से इस बात का पता चलता है कि 1 माइक्रोग्राम प्रति…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *