सिर्फ 20 साल की उम्र में दो दोस्तों ने टी-शर्ट बेचकर कमाए 20 करोड़

170 0
  • 2015 में शुरू किया था ऑनलाइन टी-शर्ट ब्रांड यंग ट्रेंड्ज’, अब खोलेंगे अपना ऑफलाइन स्टोर

नई दिल्ली। आमतौर पर कहा जाता है कि कमाने की एक उम्र होती है, लेकिन इस बात को 20 साल की उम्र में दो दोस्‍तों ने गलत साबित कर दिया है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उन्‍होंने पढ़ाई के दौरान ही अपना बिजनेस शुरू किया और सिर्फ 3 साल में ही 20 करोड़ रुपये कमा लिये और वह भी सिर्फ टी-शर्ट बेचकर। ये कारनामा कर दिखाया है नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT)  के प्रवीण और सिंधुजा ने।

कैसे शुरू किया बिजनेस

प्रवीण के. आर. बिहार के और सिंधुजा के. हैदराबाद से हैं। वे दोनों जब पढ़ाई कर रहे थे, तभी उन्हें बिजनेस करने का आइडिया आया। NIFT की पढ़ाई के दौरान सातवें सेमेस्टर में उन दोनों ने अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचा। उन्होंने अपनी वेबसाइट में इसकी जानकारी दी है। वर्ष 2015 में ई-कॉमर्स मार्केट की काफी धूम थी, इसलिए दोनों दोस्‍तों ने ऑनलाइन क्लोदिंग ब्रांड ‘यंग ट्रेंड्ज’ की शुरुआत की। उन्‍होंने ‘यंग ट्रेंड’ नाम से अपना टी-शर्ट ब्रांड शुरू किया और उसकी कीमत मात्र 250-600  रुपये के बीच रखी। इसका उन्हें काफी फायदा मिला।

10 लाख से शुरू किया था बिजनेस

दोनों दोस्‍तों ने सितंबर, 2015 में 10 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट कर अपने ऑनलाइन टी-शर्ट के बिजनेस की शुरुआत की। 2 महीने के भीतर ही उन्‍होंने ऑनलाइन मार्केट में फ्लिपकार्ट, अमेजन, वूनिक और पेटीएम पर अपने प्रोडक्ट बेचने शुरू कर दिए। बाद में उन्होंने अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट भी बनाई। उनका ‘यंग ट्रेंड्ज’ ब्रांड साल 2017 की फेस्टिव सेल के दौरान फ्लिपकार्ट पर 25,000 टी-शर्ट बेच चुका है। शुरुआत में उन्‍होंने अपने कॉलेज के फेस्ट में भी टी-शर्ट बेची। शुरू-शुरू में एक दिन में करीब 10 टी-शर्ट के ऑर्डर मिलने लगे और सेमेस्टर खत्म होने तक दोनों दोस्‍त आईआईटी और आईआईएम मिलाकर रोजाना 100 से अधिक टीशर्ट बेच रहे थे।

अब 20 करोड़ तक पहुंच गया है टर्नओवर

अब प्रवीण और सिंधुजा के स्टार्टअप को रोजाना लगभग 1,000 टी-शर्ट के ऑर्डर आते हैं। उनका ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू बिना किसी वेंचर कैपिटल के 20 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। उनके प्रोडक्ट की कीमत 250 रुपए से लेकर 600 रुपए तक होती है। आज उनके ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 3,500 से ज्यादा प्रोडक्ट हैं। अब उनका टर्नओवर 20 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। ऑनलाइन सफलता को देखते वे अब ऑफलाइन स्टोर खोलने की तैयारी में हैं।

ऑफलाइन रिटेल में भी उतरने की तैयारी

प्रवीण और सिंधुजा अपने ऑनलाइन टी-शर्ट बिजनेस की सफलता को देखते हुए अब ऑफलाइन रिटेल बिजनेस में भी उतरने की तैयारी में हैं। वे जल्द ही अपना स्टोर खोलेंगे। उनका टारगेट 18 से 28 साल की यंग जेनरेशन है, क्योंकि इन्हें ट्रेंडिंग डिजाइन पसंद होते हैं। दोनों दोस्‍त सोशल मीडिया में ट्रेडिंग टॉपिक को भी मॉनिटर करते हैं, ताकि वैसे ही ग्राफिक्स बना सकें। अभी ‘यंग ट्रेंड्ज’ में 30 लोगों की टीम है। उनका वेयरहाउस तेलंगाना, कर्नाटक, हरियाणा, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में हैं। जल्द ही पश्चिम बंगाल में भी वेयरहाउस खोलने की योजना है। उनका मकसद इन वेयरहाउस के जरिए पूरे देश के कस्टमर को टारगेट करना है। आज उनके पास तीन डिजाइनर हैं।

Related Post

सर्वेक्षण में खुलासा : पढ़े-लिखे लोग भी एंटीबॉयटिक दवाओं के खतरों से अनजान

Posted by - October 13, 2018 0
नई दिल्‍ली। हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि न केवल अशिक्षित, बल्कि पढ़े-लिखे लोगों…

इलाहाबाद में दिनदहाड़े वकील की गोली मारकर हत्या, गुस्साए लोगों ने काटा बवाल

Posted by - May 10, 2018 0
वकीलों में भारी आक्रोश, कई जगह उग्र प्रदर्शन और नारेबाजी, एक बस को आग के हवाले किया इलाहाबाद। सरकार के…

इलाहाबाद HC में योगी सरकार – विधायक के खिलाफ रेप का सबूत मिलने पर गिरफ्तारी

Posted by - April 12, 2018 0
इलाहाबाद। उन्नाव के बहुचर्चित गैंगरेप केस में बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की गिरफ्तारी न किए जाने पर योगी आदित्यनाथ…

ये दो बीमारियां ले रही हैं हर साल हजारों महिलाओं की जान, लाखों हो रहीं बीमार

Posted by - October 1, 2018 0
नई दिल्ली। दो खतरनाक बीमारियां हर साल लाखों महिलाओं को बीमार और हजारों की जान ले रही हैं। ये बीमारियां…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *