तो एक सुगर क्‍यूब में समा जाएगी पूरी मानव आबादी !

46 0

नई दिल्‍ली। क्या कभी आपने सोचा है कि आपका शरीर कैसे बना है। अगर नहीं,  तो आपको बता दें कि 12 किलोग्राम हड्डियां, 33 किलोग्राम मांसपेशियां, 15 किलोग्राम वसा (Fat) और 20 किलोग्राम अन्‍य अंगों को इकट्ठा कर एक साथ मिलाएं तो मानव शरीर बनकर तैयार हो जाएगा। ऐसा कहा जाता है कि हमारे शरीर में 60% पानी है लेकिन सवाल यह है कि वो पानी कहां रहता है और हमारे शरीर के बाकी 40% हिस्‍से में क्‍या है?

आपके शरीर की कीमत सिर्फ 160 डॉलर !

यह जानकर आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपके शरीर को बनाने वाले सभी रासायनिक तत्‍वों की कीमत सिर्फ लगभग 160 डॉलर है, क्योंकि आपके शरीर के ज्यादातर हिस्‍से में ऑक्सीजन है।

क्‍या कहते हैं जीव विज्ञानी

सभी मनुष्‍यों का शरीर अलग-अलग प्रकार का होता है। कुछ लोग लंबे होते हैं तो कुछ छोटे हैं,  कुछ जवान हैं तो कुछ लोग ज्‍यादा उम्र के हैं। जीवविज्ञानियों का कहना है कि हमारा शरीर लगभग 100 ट्रिलियन कोशिकाओं से बना है। ये कोशिकाएं लगातार वृद्धि करती हैं, इनमें से कुछ कोशिकाएं मृत हो जाती हैं और फिर उनकी जगह नई कोशिकाएं ले लेती हैं। इन्‍हीं कोशिकाओं में शरीर का अधिकांश पानी होता है। आपके शरीर का ज्‍यादातर हिस्‍सा भी इन कोशिकाओं से ही बना होता है।

आपके शरीर में बैक्‍टीरिया

आपके शरीर के अंदर और बाहर कई तरह के बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीव रहते हैं। इनका वजन लगभग 2 किलो होता है। हालांकि इसकी वजह से आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्‍योंकि सभी बैक्टीरिया हानिकारक नहीं होते हैं। वास्तव में इनमें से अधिकतर बैक्‍टीरिया आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को बढ़ाते हैं। यही नहीं, ये बैक्‍टीरिया पाचन क्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

क्या कहते हैं रसायनशास्‍त्री

अगर आप किसी रसायनशास्‍त्री से पूछेंगे कि मानव शरीर किससे बना है तो जीव विज्ञानियों से उलट उनका कुछ और ही जवाब होगा। हो सकता है कि वे आपको रासायनिक तत्‍वों की पूरी सूची थमा दें और कहें कि मानव शरीर इन्‍हीं तत्‍वों से बना है।

रसायनविदों के मुताबिक, 70 किलो वजन वाले एक वयस्क का शरीर खरबों अणुओं से मिलकर बना है। साथ ही आपके शरीर में कम से कम 60 रासायनिक तत्व होते हैं। इसमें मुख्य हिस्सा ऑक्सीजन और हाइड्रोजन होता है जो मिलकर पानी (H2O) बनाते हैं। इसके बाद कार्बन का नंबर आता है जो आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, प्रोटीन और न्यूक्लिक एसिड और नाइट्रोजन जैसे कार्बनिक यौगिकों को बनाता है। इन्‍हीं के जरिए आपके डीएनए का निर्माण होता है। आपके शरीर का 99% हिस्‍सा केवल 6 तत्वों से बना है, जिनमें 65% ऑक्सीजन है।

Related Post

…तो 900 साल तक भीषण सूखे के कारण नष्ट हुई थी सिंधु घाटी सभ्यता

Posted by - April 17, 2018 0
आईआईटी खड़गपुर के जियोलॉजी और जियोफिजिक्‍स विभाग के शोधकर्ताओं ने अध्‍ययन में किया दावा नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे पुरानी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *