ईरान में युवती ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए डांस के वीडियो, गिरफ्तार

88 0
  • गिरफ्तारी के विरोध में सड़क पर उतरीं महिलाएं, सड़कों पर डांस के वीडियो बनाए
  • पुलिस ने मैदेह पर धार्मिक भावनाएं आहत करने और कानून तोड़ने का लगाया आरोप

तेहरान। सोशल मीडिया (इंस्टाग्राम) पर डांस के वीडियो पोस्ट करने पर ईरान में एक युवती मैदेह होजाबरी को गिरफ्तार कर लिया गया। उनके ऊपर धार्मिक भावनाएं आहत करने और देश के कानून तोड़ने का आरोप है। उधर, मैदेह की गिरफ्तारी के विरोध में बड़ी संख्‍या में महिलाएं सड़क पर उतर आईं। उन्‍होंने भी अपने डांस के वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का अभियान शुरू कर दिया है। ये महिलाएं #dancing_isn’t_a_crime के तहत ईरान सरकार की कार्रवाई की खुलकर निंदा भी कर रही हैं।

कौन हैं मादेह ?

बता दें कि 18 वर्षीय मादेह होजाबरी ईरान की उभरती हुई जिम्नास्ट हैं। इंस्टाग्राम पर बड़ी तादाद में फॉलोअर जुटाने के लिए उन्‍होंने अपने बेडरूम में रिकॉर्ड किए गए डांस वीडियो साइट पर अपलोड कर रही थीं। कुछ ही दिनों में उनके हजारों फॉलोअर बन गए थे। बीते शुक्रवार को सरकारी टीवी चैनल पर प्रसारित एक वीडियो में मादेह ने इंस्टाग्राम पर डांस वीडियो डालकर कानून तोड़ने की बात कबूल की थी। हालांकि उन्‍होंने यह भी साफ किया कि उनका धार्मिक भावनाएं आहत करने और कानून का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं था।

किस आधार पर हुई गिरफ्तारी ?

बताया जा रहा है कि मादेह के अकाउंट से करीब 300 डांस वीडियो अपलोड किए गए हैं। इनमें से कुछ वीडियो में वह ईरानी तो कुछ में पश्चिमी संगीत पर नृत्य करती नजर आ रही हैं। कई वीडियो में उन्होंने हिजाब नहीं पहना है, इसी के मद्देनजर ईरान पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया है। उधर, ईरान पुलिस मैदेह के वीडियो ब्लॉक करने और उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को बंद कराने की तैयारी में है। देश में सोशल मीडिया को बैन करने पर भी विचार किया जा रहा है।

1979 में लागू हुए सख्‍त कानून

नए कानून के अनुसार, ईरान में महिलाओं के डांस करने पर प्रतिबंध है। हालांकि पहले बच्चों को स्कूल में डांस सिखाया जाता था, लेकिन 1979 में इस्लामी क्रांति के बाद कानून बदला और डांस करना सबसे बड़ा जुर्म हो गया। हालांकि ईरान के लोग लगातार इसका विरोध कर रहे हैं। उनका मानना है कि यह अनुचित है और महिलाओं के अधिकारों का हनन है। ईरान में महिलाओं के पहनावे-ओढ़ावे पर भी कड़ी शर्तें लागू हैं। वे हिजाब के बिना सार्वजनिक मंच पर नहीं दिखाई दे सकती हैं। महिलाओं के अपने पुरुष परिजनों के अलावा किसी अन्य व्यक्ति के सामने पुरुष साथी के साथ नृत्य करने पर भी पाबंदी है।

सोशल मीडिया पर मादेह को समर्थन

ईरानी महिलाएं सोशल मीडिया पर खुलकर मादेह के समर्थन में उतर आई हैं। एक महिला ने ट्वीट किया, ‘मैं नाच रही हूं, ताकि प्रशासन देख सके कि वह मादेह जैसी लड़कियों को गिरफ्तार कर हमारी खुशी और उम्मीदें नहीं छीन सकता।’ एक अन्य महिला ने लिखा, ‘अगर आप दूसरे मुल्क के लोगों से कहेंगे कि हमारे देश में हत्यारे खुलेआम घूमते हैं, पर सोशल मीडिया पर डांस वीडियो डालने वाली किशोरी को गिरफ्तार कर लिया जाता है तो वे हम पर हंसेंगे।’

Related Post

उन्नाव गैंगरेप : दिनभर पूछताछ के बाद CBI ने विधायक सेंगर को किया गिरफ़्तार

Posted by - April 14, 2018 0
लखनऊ। सीबीआई ने उन्‍नाव गैंगरेप केस में आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को 16 घंटे की पूछताछ के बाद…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *