फिलीपींस के राष्ट्रपति बोले – ‘कोई ईश्वर को साबित कर दे तो पद से दे दूंगा इस्तीफा’

122 0
  • अपने विवादास्पद बयानों से चर्चा में रहते हैं रोड्रिगो दुतेर्ते, बाइबिल की कहानी  की भी की थी निंदा

मनीलाफिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्‍होंने कहा, ‘यदि कोई ईश्वर के अस्तित्व को साबित कर दे तो वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।’ इससे पहले उन्होंने भगवान को ‘स्टुपिड’ तक कह दिया था। राष्ट्रपति के इस ताजा बयान के बाद उनके रोमन कैथोलिक आस्था वाले देश में नया विवाद शुरू हो गया है। 

क्‍या कहा था राष्‍ट्रपति ने ?

दरअसल राष्‍ट्रपति दुतेर्ते ने शनिवार (7 जुलाई) को दावोस में एक विज्ञान कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया था। इस दौरान उन्‍होंने आलोचकों से पूछा, ‘भगवान है, इसका क्या तर्क है? अगर कोई शख्स भगवान के साथ सेल्फी दिखा दे तो मैं अपना पद छोड़ दूंगा।’ हालांकि, कुछ ही देर बाद उन्होंने अपनी बात से पलटते हुए कहा कि दुनिया में कोई ईश्वरीय शक्ति जरूर है, जो तारों और खगोलीय पिंडों से मानव जाति की रक्षा करती है। दुतेर्ते ने चर्च की परंपराओं पर भी सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि चर्च में बच्चों को भी अशुद्ध बताया जाता है और उन्हें शुद्ध करने के लिए शुल्क लिया जाता है।

पहले भी दिए विवादित बयान

बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब दुतेर्ते ने विवादित बयान दिया हो। इससे पहले भी दुतेर्ते कई मौकों पर विवादित बयान दे चुके हैं। कुछ समय पहले दुतेर्ते ने बाइबिल की कहानी और निषिद्ध फल खाने के बाद आदम और हव्वा को बगीचे से बाहर फेंके जाने की कहानी की आलोचना करते हुए कहा था – ‘यह मूर्ख ईश्वर कौन है?’ इसके बाद उनकी चौतरफा निंदा हुई थी। यही नहीं, दुतेर्ते 2015 में पोप के लिए भी आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल कर चुके हैं।

चर्च ने बताया मनोरोगी

बाइबिल की कहानी पर विवादित बयान के बाद एक कैथोलिक बिशप ने दुतेर्ते को मनोरोगी तक बता दिया था। कैथोलिक बिशप आर्तुरो बेस्टेस ने राष्ट्रपति को एक ‘पागल आदमी’ बताया और लोगों से उनके ‘निंदात्मक शब्दों और तानाशाही प्रवृत्तियों’ के अंत के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया था। उनके राजनीतिक विरोधियों ने कहा था कि दुतेर्ते बुराई से भरे एक ऐसे आदमी हैं, जिनकी नीतियों में भी क्रूरता और धोखेबाजी है।

अपने आदेशों से भी रहते हैं विवादों में

दुतेर्ते समय-समय पर अपने दिए गए  आदेशों की वजह से भी चर्चा में बने रहते हैं। उन्‍होंने फिलीपींस में पुलिस को निर्देश दे रखे हैं कि वह ड्रग्स या नशीला पदार्थ रखने वाले किसी भी शख्स को गोली मार सकती है। इसका कई ईसाई संगठनों ने विरोध किया है। उनका कहना है कि अपराधी को सीधे मौत की सजा नहीं दी जानी चाहिए। कुछ वक्त पहले एक कार्यक्रम में दुतेर्ते ने कहा था कि देशवासियों को संबंध बनाते वक्त कंडोम पहनने की आवश्यकता नहीं है।

Related Post

कासगंज हिंसा पर सीएम योगी सख्त, अराजकता फैलाने वालों से सख्ती से निपटेंगे

Posted by - January 31, 2018 0
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार से कासगंज में हुई हिंसा पर मांगी रिपोर्ट लखनऊ। कासगंज में सांप्रदायिक हिंसा…

ब्रिटेन के विशेषज्ञों ने बनाया कोलेस्ट्रॉल घटाने वाला इंजेक्शन

Posted by - May 19, 2018 0
कोलेस्ट्रॉल घटाने वाले इंजेक्शन से 25% तक कम हो जाएगा हार्ट अटैक का खतरा लंदन। हृदय संबंधी रोगों या समस्‍याओं…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *