इन तरीकों से बनाए योग को मजेदार, इन्हें करना है बेहद आसान

62 0

लखनऊ । योग और ध्यान दुनिया में तेजी से बढ़ रहे हैं। अकेले अमेरिका में 30 मिलियन से अधिक लोग योग करते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है। क्‍या आप जानते हैं कि सिर्फ घुटनों के बल बैठकर, आंख बंद करके, अनुलोम विलोम करने से योग नहीं होता है ? योग करने के और भी कई तरीके हैं जिनसे शायद आप अनजान होंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे योग के बारे में बताएंगे जिनके नाम भले ही थोड़ें अजीब हों, लेकिन वो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं।

वर्तमान में कई सारे नए योग की उत्पत्ति हुई है। इन्‍हीं में से एक है ‘गोट योग’। इसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। सुनने में आपको थोड़ा अजीब लगेगा परन्तु यह योग बहुत ही फायदेमंद है।

 ‘गोट योग’

ज्यादातर योग हम खुद से ही करते हैं लेकिन इस योग में बकरी की भी जरूरत पडती है, इसलिए इसे ‘गोट योग’ कहा जाता है। इस योग में छोटे कद की बकरियों का इस्‍तेमाल होता है। योग करते समय से ये बकरियां व्यक्ति को चाटने लगती हैं या कभी-कभी उनके ऊपर भी चढ़ जाती हैं। डिप्रेशन, तनाव और फ्रस्ट्रेशन के शिकार लोगों के लिए ‘गोट योग’ काफी असरकारक है।

बियर योग

बियर पीने वालों के लिए बेस्ट है यह योग। ‘बियर योग’ दुनिया भर में बहुत तेजी से फ़ैल रहा है। अलग-अलग योग क्रियाओं की तरह यह भी एक योगासन है,जिससे स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलते हैं। ‘बीयर योग’ को करते वक्त शुरुआत में पहले थोड़ी सी बियर पी जाती है।  इससे मन को थोड़ी शांति मिलती है।  ऐसा नहीं है कि बियर की बोतल का इस्तेमाल केवल इसे पीने में किया जाता है, बल्कि योग करते समय इसे सिर पर रखकर बैलेंस भी करते हैं।

हॉट योग

अक्सर लोगों को ठंड़ बढ़ने के साथ सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। इनसे बचने के लिए शरीर को गर्मी मिलना बहुत जरूरी है। इस योग को एक गर्म कमरे में किया जाता है, जिसका तापमान 150 डिग्री फॉरेनहाइट होता है। यह दिल के रोगों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है।

Related Post

सीबीआई ने तेजस्वी से 7 घंटे तक की पूछताछ, पूछा – कोचर बंधु की जमीन आपके पास कैसे

Posted by - October 7, 2017 0
रेलवे टेंडर घोटाले में पूर्व उप मुख्‍यमंत्री से उनकी संपत्तियों और स्रोत के बारे में जानकारी मांगी पटना। बिहार के…
कर्नाटक

कर्नाटक: येदियुरप्पा ने CM पद की ली शपथ, तीसरी बार संभाली राज्य में सत्ता

Posted by - May 17, 2018 0
बेंगलुरु। बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक में सीएम की कुर्सी संभाल ली है। सुबह 9 बजे गवर्नर वजुभाई वाला ने राजभवन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *