भ्रष्टाचार में नवाज शरीफ को 10 और बेटी मरियम को 7 साल की जेल

209 0
  • पाकिस्तान की एकाउंटिबिलिटी कोर्ट ने लंदन के एवियन फील्ड में 4 फ्लैट खरीद के मामले में सुनाई सजा
  • नवाज शरीफ के दामाद कैप्टन सफदर को भी एक साल की सजा, कोर्ट ने दोनों बेटों को भगोड़ा घोषित किया

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान में आम चुनाव से ठीक पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जवाबदेही (एकाउंटिबिलिटी) कोर्ट ने करारा झटका दे दिया है। कोर्ट ने शुक्रवार (6 जुलाई) को पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के तीन मामलों में से एक में पद से हटाए गए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 10 साल कैद की सजा सुनाई। इसी मामले में उनकी बेटी मरियम को 7 साल कैद की सजा सुनाई गई है। कोर्ट ने उनके 2 बेटों को भगोड़ा घोषित कर दिया है।

दामाद और बेटे भी संकट में

नवाज शरीफ और  मरियम शरीफ के अलावा कोर्ट ने मरियम के पति कैप्टन (अवकाश प्राप्त) सफदर को भी एक साल की सजा सुनाई है। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री के दो बेटे (हसन और हुसैन) भी इस मामले में वांछित हैं। कोर्ट ने उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया है और उनके खिलाफ अरेस्‍ट वॉरंट भी जारी कर दिया गया है। बता दें कि पनामा पेपर्स मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नवाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य हो गए थे और उन्‍हें पद से हटना पड़ा था।

किस मामले में हुई सजा ?

बता दें कि शरीफ और उनके तीन बच्चों के खिलाफ एकाउंटिबिलिटी अदालत में भ्रष्टाचार के चार मामले चल रहे हैं। पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ को यह सजा लंदन के एवियन फील्ड में अवैध रूप से खरीदे गए 4 फ्लैट के मामले में मिली है। आरोप है कि ये फ्लैट उन्‍होंने भ्रष्‍टाचार के पैसों से खरीदे थे। नवाज शरीफ और उनकी बेटी इस समय लंदन में ही हैं। गौरतलब है कि पनामा पेपर मामले में पिछले साल सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नेशनल अकाउंटबिलिटी ब्यूरो ने जवाबदेही अदालत में मामला दायर किया था। जवाबदेही अदालत ने 3 जुलाई को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

शरीफ पर भारी-भरकम जुर्माना भी

जवाबदेही अदालत ने अपने 100 पन्ने के फैसले में शरीफ पर एक करोड़ डालर का भारी जुर्माना भी लगाया है, जबकि उनकी बेटी मरियम पर 26 लाख डालर का जुर्माना लगाया गया है। बता दें कि पाकिस्‍तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने हैं। कोर्ट के इस फैसले से शरीफ परिवार को बड़ा झटका लगा है। नवाज शरीफ पर तो पहले से ही चुनाव लड़ने पर रोक लगी है और अब इस फैसले के बाद उनकी बेटी मरियम के भी चुनाव लड़ने पर रोक लग सकती है।

शरीफ की पत्‍नी हैं अस्‍पताल में

नवाज शरीफ परिवार की ओर से उनके वकील ने कोर्ट में अर्जी देकर एवेनफिल्ड भ्रष्टाचार मामले में एक हफ्ते बाद फैसला सुनाने की मांग की थी, लेकिन कोर्ट ने इसे ठुकरा दिया। अर्जी में नवाज शरीफ की पत्‍नी कुलसुम नवाज के खराब स्वास्थ्य का जिक्र किया गया था। अर्जी के साथ एक मेडिकल रिपोर्ट भी संलग्न की गई थी। दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ की पत्‍नी को गले का कैंसर है।  पिछले साल उनकी इस बीमारी का पता चला था, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए ब्रिटेन ले जाया गया था।

Related Post

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ लगभग तैयार, 31 अक्टूबर को लोकार्पण

Posted by - September 5, 2018 0
अहमदाबाद। भारत के पहले उप प्रधानमंत्री और गृहमंत्री सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की स्‍मृति में गुजरात में बन रही ‘स्टैच्यू…

एशियन गेम्स 2018 : 11वें दिन भारत के हुए 11 गोल्ड, ट्रिपल जंप और हेप्टाथलान में मिला सोना

Posted by - August 29, 2018 0
जकार्ता। 18वें एशियाई खेलों में 11वां दिन भारत के लिए डबल खुशियां लेकर आया। भारत ने बुधवार (29 अगस्‍त) को…

बोइंग, HAL और महिंद्रा डिफेंस मिलकर भारत में बनाएंगे सुपर हॉर्नेट फाइटर प्लेन

Posted by - April 12, 2018 0
मेक इन इंडिया के तहत होगा इन लड़ाकू विमानों का निर्माण, तीनों कंपनियों ने किया समझौता चेन्‍नै। दुनिया के ताकतवर लड़ाकू…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *