मेजर विक्रम बने ‘आयरनमैन’, जीती दुनिया की सबसे मुश्किल ट्राइथलॉन रेस

119 0
  • 14 घंटे में 180 किमी साइकिल चलाई, 42 किमी दौड़े और बन गए ऐसा करने वाले दुनिया के पहले सैन्‍य अफसर

आस्ट्रिया। भारतीय सेना के बारे में यूं ही नहीं कहा जाता कि ऐसा कोई काम नहीं, जिसे हमारे सैनिक न कर पाएं। इसे सच कर‍ दिखाया है आर्मी अफसर मेजर जनरल विक्रम डोगरा ने। दुनिया की सबसे मुश्किल आयरनमैन ट्राइथलॉन रेस जीतकर वह यह प्रतियोगिता जीतने इस रैंक के दुनिया के पहले सैन्‍य अफसर बन गए हैं। ऑस्ट्रिया के क्लागेनफर्ट शहर में 1 जुलाई को हुई इस रेस में 50 देशों के 2850  एथलीटों ने हिस्सा लिया था।

दुनिया की सबसे कठिन प्रतियोगिता

दुनिया की सबसे मुश्किल जिस्मानी प्रतियोगिताओं में से एक ‘आयरनमैन’ एक ट्राइथलॉन है जिसे हर वर्ष वर्ल्‍ड ट्राइथलॉन कारपोरेशन (WTC) की ओर से आयोजित किया जाता है। इसके तहत 3.8 किलोमीटर स्विमिंग, 180 किलोमीटर साइकिल चलाना और 42.5 किलोमीटर दौड़ना होता है। एथलीटों को ये तीनों चरण बिना रुके पूरे करने होते हैं। इन तीनों चरणों के लिए अधिकतम समयसीमा 17 घंटे निर्धारित है, लेकिन मेजर जनरल विक्रम डोगरा ने इसे सिर्फ 14 घंटे 21 मिनट में ही पूरा कर लिया।

कौन हैं मेजर जनरल डोगरा ?

मेजर जनरल विक्रम डोगरा नेशनल डिफेंस एकेडमी के 52वें कोर्स के पास आउट हैं। इस प्रतियोगिता में जीत हासिल कर उन्‍होंने इंडियन आर्मी को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया है। वह मेजर जनरल रैंक के दुनिया के पहले ऐसे ऑफिसर बन गए हैं जिन्‍होंने इस प्रतिस्‍पर्धा को पूरा किया है। भारतीय सेना ने अपने ऑफिशियल ट्विटर एकाउंट पर इसकी जानकारी दी और मेजर को बधाई दी है। सैन्‍य अधिकारियों ने इसे भारतीय आर्मी के लिए फ़ख्र की घटना बताते हुए मेजर डोगरा को बधाई दी है। फेसबुक और ट्विटर पर भी मेजर विक्रम को बधाई देने वालों का तांता लग गया है। बता दें कि विक्रम से पहले मॉडल और बॉलीवुड एक्‍टर मिलिंद सोमण भी इस टाइटल को जीत चुके हैं।

Related Post

यूपी के हर लोकसभा क्षेत्र में 100-100 दिव्यांगों को मिलेगी मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल

Posted by - February 4, 2018 0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिव्यांगों के लिए किया बड़ा ऐलान, आसान हो जाएगी जिंदगी गोरखपुर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *