हिमाचल में है एक ऐसा मंदिर जहां घर से भागे प्रेमियों को मिलती है शरण

223 0

लखनऊ। हिमाचल प्रदेश जितना अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण जाना जाता है, उतना ही अपनी परम्‍पराओं के कारण भी मशहूर है। हिमाचल के कुल्लू जिले में एक गांव है शांघड़। सेंज घाटी में स्थित इस गांव को पांडव कालीन माना जाता है। शांघड़ गांव में कई ऐतिहासिक धरोहरें हैं। इन्ही में से एक हैं यहां का शंगचुल महादेव मंदिर। शंगचूल महादेव के बारे में मान्‍यता है कि वे घर से भागे प्रेमी जोड़ों को शरण देते हैं।

मंदिर में शंगचूल महादेव की प्रतिमा

क्‍या है मान्‍यता ?

सदियों से ऐसी परम्‍परा है कि शंगचूल महादेव की सीमा में किसी भी जाति के प्रेमी युगल अगर पहुंच जाते हैं तो फिर जबतक वे इस मंदिर की सीमा रहते हैं, कोई उनका कुछ बिगाड़ नहीं सकता। यहां तक कि प्रेमी युगल के परिवारीजन भी उन्‍हें कुछ नहीं कह सकते। शंगचुल महादेव मंदिर की सीमा करीब 100  बीघे तक है। जैसे ही इस सीमा में कोई प्रेमी युगल पहुंचता है, उसे देवता की शरण में आया हुआ मान लिया जाता है। जबतक यहां भागकर आए प्रेमी युगल के मामले सुलझ नहीं जाते, तबतक मंदिर के पंडित प्रेमी युगलों की खातिरदारी करते हैं।

क्‍यों है ऐसी परम्‍परा ?

ऐसा कहा जाता है कि अज्ञातवास के समय पांडव इस गांव में कुछ समय के लिए रुके थे। कौरव उनका पीछा करते हुए यहां आ गए। तब शंगचूल महादेव ने कौरवों को रोका और कहा कि यह मेरा क्षेत्र है और जो भी मेरी शरण में आएगा, उसका कोई कुछ बिगाड़ सकता। महादेव के डर से कौरव वापस लौट गए। तभी से लेकर आज तक यह परम्‍परा जारी है कि जब भी कोई समाज का ठुकराया हुआ शख्स या प्रेमी जोड़ा यहां शरण लेने पहुंचता है  तो महादेव उसकी देखरेख करते हैं।

इस गांव में पुलिस के आने पर भी है प्रतिबंध

अपनी विरासत के नियमों का पालन कर रहे इस शांघड़ गांव में पुलिस के आने पर भी प्रतिबंध है। यहां स्थित मंदिर में शराब, सिगरेट और चमड़े का सामान लेकर आना भी मना है। कोई हथियार लेकर भी मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकता। यही नहीं, यहां किसी तरह का लड़ाई-झगड़ा या ऊंची आवाज में बात करना भी मना है। यहां देवता का फैसला ही मान्य होता है।

Related Post

यूपी के सरकारी स्कूलों में नहीं आते हैं बच्चे, पढ़ाने से ज्यादा रोजी कमाने पर जोर देते हैं पैरेंट्स

Posted by - November 30, 2018 0
बहराइच। जिले के सरकारी प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने बच्चे नहीं आ रहे। नवाबगंज ब्लॉक के गांव भगवानपुर करिंगा के प्राथमिक…

इश्क में पड़ना हेल्थ के लिए हो सकता है फायदेमंद, ब्लड प्रेशर हो जाता है कम

Posted by - November 15, 2018 0
कैलिफोर्निया। इश्क में पड़े इंसान को दुनिया पहले से ज्यादा खूबसूरत नजर आने लगती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी…

टिप-टिप बरसते पानी में चचेरी बहन परीणिति के संग प्रियंका ले रहीं मजे, VIDEO में गाया गाना

Posted by - June 26, 2018 0
मुंबई: बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपना नाम दर्ज कराने वाली प्रियंका चोपड़ा काफी समय से निक जोनस के साथ…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *