मोटापे से बचना है तो पहनिए कम कपड़े !

205 0

नई दिल्ली। भारतीय महिलाएं लगातार मोटी हो रही हैं। आम तौर पर लोग मोटापे को खाने-पीने से जोड़कर देखते हैं, लेकिन एक शोध से पता चला है कि भारतीय महिलाएं आखिर इतनी मोटी क्यों हो रही हैं। शोध के मुताबिक अगर कम कपड़े पहनें, तो भारतीय महिलाएं मोटी होने से बचेंगी।

ब्रिटिश जर्नल में छपा है शोध
ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में छपे शोध के मुताबिक, भारतीय महिलाओं  में विटामिन-डी की भारी कमी है। इसकी वजह से वो मोटी हो रही हैं और मोटापे की वजह से भारतीय महिलाओं में डायबिटीज की समस्या भी लगातार बढ़ती जा रही हैं। पार-अनुभागीय जनसंख्या आधारित अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि भारत में 68.6% महिलाओं में विटामिन-डी की कमी’ है, जबकि लगभग 26 फीसदी महिलाओं में विटामिन-डी की जरूरी मात्रा नहीं होती। जानकर हैरानी होगी कि भारत की सिर्फ 5.5 फीसदी महिलाएं ही ऐसी हैं, जिनके शरीर में विटमिन-डी पर्याप्त मात्रा में पाया गया।

विटमिन-डी का बेहतर स्वास्थ्य से सीधा रिश्ता
इस शोध को एम्स, डायबीटीज फाउंडेशन ऑफ इंडिया ऐंड नेशनल डायबीटीज और ओबेसिटी ऐंड कलेस्ट्रॉल फाउंडेशन के रिसर्चर्स ने साथ मिलकर किया है। दरअसल, पूरी दुनिया में हेल्थ की समस्या का बड़ा कारण विटमिन-डी की कमी को पाया गया है। अभी तक जितने भी शोध हुए, उनमें देेखा गया कि बड़ी मात्रा में विटामिन-डी की कमी का कनेक्शन मोटापे से है।

सूरज की रोशनी से मिलता है विटामिन-डी
इस शोध के मुताबिक भारतीय महिलाओं में विटामिन-डी की कमी होने का सबसे बड़ा कारण है कि वो ज्यादातर वक्त घर के अंदर बिताती हैं। इससे उन्हें सूरज की रोशनी नहीं मिल पाती। इसके अलावा भारतीय महिलाएं शरीर को कपड़ों से पूरी तरह ढकती हैं। इससे भी सूरज की रोशनी उनकी त्वचा पर नहीं पड़ती। बता दें कि सूरज की रोशनी से ही हमारा शरीर विटामिन-डी बना लेता है। शोध में मिले नतीजों के मुताबिक उत्तर भारत की निम्न वर्ग की महिलाओं में विटामिन-डी की कमी आमतौर पर कम होती है।

विटामिन-डी सप्लीमेंट है सस्ता और आसान उपाय
इस शोध के मुताबिक भारतीयों में प्री-डायबीटीज से डायबीटीज तेजी से बिगड़ रहा है। ऐसे में एक बेहद आसान और सस्ता उपाय ये है कि महिलाओं को विटामिन-डी सप्लिमेंट देकर उन्हें मोटापे से भी बचाया जा सकता है और इससे भारतीय महिलाएं बीमार होने से भी बचेंगी।

Related Post

इंडोनेशिया में पुलिस मुख्यालय पर आतंकी हमला, एक अफसर शहीद, चार हमलावर ढेर

Posted by - May 16, 2018 0
जकार्ता। इंडोनेशिया के रियाउ प्रांत में बुधवार (16 मई) को हथियारबंद आतंकवादियों ने पुलिस मुख्‍यालय पर हमला कर दिया। सुरक्षाबलों की…

बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों पर उठे सवाल, अमेरिका में एक की गई जान

Posted by - March 20, 2018 0
फीनिक्स। गूगल समेत कई कंपनियां काफी समय से बिना ड्राइवर की अपने आप चलने वाली गाड़ियों का परीक्षण कर रही…

श्री श्री शतचण्डी महायज्ञ आज से, खुटहा बाजार से निकली भव्य कलश यात्रा

Posted by - May 17, 2018 0
शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’ महराजगंज। पूरे नौ दिनों तक चलने वाले श्री श्री शतचण्डी महायज्ञ की शुरुआत गुरुवार (17 मई)…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *