आप जानते हैं, ट्रेन ड्राइवर बजाता है 11 तरीके से हॉर्न, सबके हैं अलग-अलग मतलब !

224 0

लखनऊ। क्या आपने कभी इस पर ध्‍यान दिया है कि अपने देश में ट्रेन के लोकोपायलट कई तरह से ट्रेन का हॉर्न बजाते हैं ? शायद आपका ध्‍यान इस पर गया ही न हो, और अगर गया भी होगा तो आपने इसे बहुत महत्‍व नहीं दिया होगा। तो आइए आज हम आपको एक ऐसे तथ्‍य से अवगत कराते हैं, जिसके बारे में आपने कभी सोचा ही नहीं होगा। वास्‍तव में लोकोपायलट ट्रेन में 11 अलग-अलग तरह से हॉर्न बजाते हैं और इन सभी का अलग-अलग मतलब भी होता है। आइए जानते हैं कि 11 तरह के हॉर्न कैसे बजाते हैं और इनका मतलब क्‍या होता है –

एक छोटा हॉर्न

एक छोटा हॉर्न यानी ऐसा हॉर्न जो मात्र कुछ सेकेंड के लिए एक बार बजाया जाता है। इस तरह का हॉर्न आपने बहुत कम या ना के बराबर ही सुना होगा। इस तरह से हॉर्न बजाने का मतलब होता है कि ट्रेन यार्ड में आ गई है और अगली यात्रा के लिए उसकी सफाई का वक्त हो गया है।

दो छोटे हॉर्न

ट्रेन में यात्रा करने वाले हर व्यक्ति ने दो छोटे हॉर्न तो जरूर सुने होंगे। दरअसल जब ट्रेन दो छोटे हॉर्न बजाए तो आपको समझ जाना चाहिए कि ट्रेन अब चलने के लिए पूरी तरह तैयार है।

तीन छोटे हॉर्न

रेलवे में तीन छोटे हॉर्न को बहुत ही कम यानी असामान्‍य परिस्थितियों में ही बजाया जाता है और इसका मतलब होता है कि लोकोपायलट का इंजन से कंट्रोल खत्म हो गया है। लोकोपायलट इस हॉर्न से गार्ड को संकेत देता है वह वैक्यूम ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोके, यानी इस तरह का हॉर्न आपातकालीन हालात में ही बजाया जाता है।

चार छोटे हॉर्न

यात्रा के दौरान लोकापायलट अगर 4 छोटे-छोटे हॉर्न बजाता है तो आपको तुरंत समझना चाहिए कि ट्रेन में कोई तकनीकी दिक्कत आ गई है और ट्रेन फिलहाल आगे नहीं जा सकती।

दो छोटे और एक लंबा हॉर्न

ट्रेन का चालक यानी लोकोपायलट अगर दो छोटे और एक लंबा हॉर्न बजाता है तो इसके दो मतलब होते हैं। इसका पहला मतलब होता है कि या तो किसी ने चेन पुलिंग की है या दूसरा यह कि गार्ड ने वैक्यूम प्रेशर ब्रेक लगाए हैं।

एक लंबा और एक छोटा हॉर्न

एक लंबा और एक छोटे हॉर्न का मतलब होता है कि लोकोपायलट ट्रेन के गार्ड को संकेत दे रहा है कि इंजन स्टार्ट होने से पहले वह ब्रेक पाइप सिस्टम को चेक कर ले।

दो लंबे और दो छोटे हॉर्न

अगर लोकोपायलट दो लंबे और दो छोटे हॉर्न बजाता है तो इसका मतलब है कि ड्राइवर ट्रेन के गार्ड को इंजन पर बुलाने का संकेत दे रहा है।

लगातार लंबा हॉर्न

यदि ट्रेन का चालक लगातार लंबा हॉर्न बजाता है तो इसका सीधा मतलब होता है कि वह ट्रेन प्लेटफॉर्म पर नहीं रुकेगी। इस हॉर्न को यात्रियों को सूचित करने के लिए बजाया जाता है ताकि वे जान जाएं कि आने वाले स्टेशन पर ट्रेन का स्‍टापेज नहीं है।

दो बार रुककर हॉर्न

जब ट्रेन रुक-रुक कर दो बार हॉर्न बजाए तो आपको समझ जाना चाहिए कि कोई रेलवे क्रॉसिंग नजदीक आने वाली है। इस प्रकार का हॉर्न बजाने का मतलब यह होता है कि क्रॉसिंग के आसपास अगर लोग हों तो वे पटरियों के पास से हट जाएं।

दो लंबे और एक छोटा हॉर्न

इस तरह का हॉर्न रेलवे की इंटरनल कार्यप्रणाली के दौरान बजाया जाता है। यदि ट्रेन में सफर के दौरान दो लंबा और एक छोटा हॉर्न बजे तो समझ जाना चाहिए कि ट्रेन पटरी बदलने वाली है।

छह बार छोटे हॉर्न

इंजन के लोकोपायलट की तरफ से इस प्रकार का हॉर्न कम ही बजाया जाता है। ऐसा हॉर्न चालक उस समय बजाता है, जब उसे किसी खतरे का आभास होता है। यदि ट्रेन में बैठै यात्री को इस तरह का हॉर्न सुनाई दे तो उसे सतर्क हो जाना चाहिए।

Related Post

सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार तीन महिला न्यायाधीश

Posted by - August 8, 2018 0
नई दिल्ली। मद्रास हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश जस्टिस इंदिरा बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किए जाने के बाद अब सर्वोच्‍च…

विस्फोटक-ड्रग को सूंघकर पकड़ने वाले कुत्ते अब इस खतरनाक बीमारी का भी देंगे पता

Posted by - November 1, 2018 0
लंदन। आमतौर पर खोजी कुत्तों को अपराधियों की धर-पकड़ के लिए लगाया जाता है। इसके अलावा खोजी कुत्ते विस्फोटक और…

Quantico में टेरर: प्रियंका से नाराज हुए हिन्दू, तो ABC बोला- हमका माफ़ी दई दो

Posted by - June 9, 2018 0
मुंबई। अमेरिकी मीडिया कंपनी एबीसी ने अपने क्राइम सीरियल ‘क्वांटिको’ में हिंदुओं को बतौर उग्रवादी दिखाने पर माफी मांगी है। इस सीरियल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *