आईफोन रिपेयर न करने पर ऑस्ट्रेलिया में एपल पर 45 करोड़ जुर्माना

75 0

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया की संघीय अदालत ने एपल पर उपभोक्ताओं को भ्रमित करने के लिए मंगलवार (19 जून) को 6.6 मिलियन डॉलर यानी करीब 45 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। सैकड़ों उपभोक्ताओं की शिकायत की जांच के बाद ऑस्ट्रेलियाई कम्पटीशन एंड कंज्यूमर कमीशन (एसीसीसी) ये मामला अदालत लेकर गया था। उपभोक्‍ताओं ने शिकायत में कहा था कि फरवरी 2015 और फरवरी 2016 के बीच खरीदे गए आईफोन और आईपैड में गड़बड़ी आने पर एपल ने इन्हें रिपेयर करने से इनकार कर दिया था। कंपनी ने भी इसे स्वीकार किया है।

क्‍या कहा संघीय अदालत ने ?

कोर्ट ने कहा, ‘अगर उत्पाद में किसी तरह की गड़बड़ी है तो ऑस्ट्रेलिया के उपभोक्ता कानून के मुताबिक उपभोक्ताओं को कानूनी तौर पर उसके सुधार या बदलाव का अधिकार है। यही नहीं, कुछ मामलों में तो उत्पाद की कीमत भी अदा करनी होती है।’ वहीं एपल ने कोर्ट में तर्क दिया कि उपभोक्ताओं के उत्पादों को पहले से ही थर्ड पार्टी ने रिपेयर किया था, इस कारण हमने रिपेयर से इनकार कर दिया।

प्रभावित उपभोक्ताओं को हर्जाना मिलना शुरू

एफे न्यूज के मुताबिक, 275 उपभोक्ताओं ने एपल से खरीदे गए उत्पादों में ‘एरर 53’ आने की शिकायत की थी। हालांकि, एपल के नए आईओएस डाउनलोड करने के बाद कुछ आईपैड और आईफोन में आई तकनीकी खराबी दूर हो गई थी। हालांकि, इस मामले की जांच के बाद अब एपल ने प्रभावित उपभोक्ताओं को हर्जाना देने का काम शुरू कर दिया है।

एपल के मोबाइल में बढ़ रहीं शिकायतें

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ महीनों में एपल के मोबाइल फोन में गड़बड़ी की शिकायतों में इजाफा हुआ है। हाल ही में बाजार में आए ‘आईफोन एक्स’ में फेस आईडी अनलॉक स्कैनर में समस्या आई थी। उस समय कंपनी ने इस समस्या को स्वीकार करते हुए इसका मुफ्त समाधान करने की बात कही थी। कंपनी ने ये भी कहा था कि जिन उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान नहीं होगा, उन्हें दूसरा मोबाइल दिया जाएगा। इससे पहले 6S और 6S Plus के बैटरी इंडिकेटर को लेकर भी समस्याएं आई थीं। कई यूजर्स ने कहा था कि बैटरी कम होने के बाद भी इंडीकेटर ज्यादा पर्सेंट दिखाता है। इस पर कंपनी ने कहा था कि यह समस्या टाइम जोन के कारण आ रही है। इसे मैन्युअली सही किया जा सकता है।

Related Post

दिल्ली के नर्सिंग होम में भिड़े नाइजीरियन, लोगों ने टॉयलेट में छिपकर बचाई जान

Posted by - October 30, 2017 0
दिल्ली के साकेत में स्थित एक नर्सिंग होम में नाइजीरियाई लोगों ने जमकर उत्पात मचाया. नर्सिंग होम के अंदर दो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *